Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. ओमिक्रॉन वेरिएंट है बेहद खतरनाक, अपनों की सुरक्षा के लिए घर में जरूर रखिये ये गैजेट्स

ओमिक्रॉन वेरिएंट है बेहद खतरनाक, अपनों की सुरक्षा के लिए घर में जरूर रखिये ये गैजेट्स

जरूरी है कि आपके घर में कुछ ऐसे गैजेट्स हों, जिन्हें हम इमरजेंसी के दौरान प्रयोग कर सकें। यही ध्यान में रखते हुए आज हम आपको ऐसे गैजेट्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको आज ही खरीद लेने चाहिए।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 05, 2022 16:05 IST
ओमिक्रॉन वेरिएंट है...- India TV Paisa
Photo:AP

ओमिक्रॉन वेरिएंट है बेहद खतरनाक, अपनों की सुरक्षा के लिए घर में जरूर रखिये ये गैजेट्स

Highlights

  • वायरस लगातार अपने रूप बदलते हुए हमें अपनी चपेट में ले रहा है
  • तीसरी लहर से पहले जरूरी है कि आप अपना इंतजाम पूरा कर लें
  • आपके घर में कुछ ऐसे गैजेट्स हों, जिन्हें इमरजेंसी में प्रयोग कर सकें

नई दिल्‍ली। दुनिया को हिला देने वाले कोरोना वायरस का सामना करते हुए हमें 2 साल होने को आए। यह वायरस लगातार अपने रूप बदलते हुए हमें अपनी चपेट में ले रहा है। इससे बचने के अभी भी तीन ही उपाय मुंह को मास्क से ढकना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और बार बार हाथ धोना है। 

बीते साल अप्रैल में आई कोरोना की दूसरी लहर में लोगों को न दवा मिली और न ही जरूरी मेडिकल उपकरण। ऐसे में जरूरी है कि तीसरी लहर की विभीषिका शुरू होने से पहले ही आप अपना इंतजाम पूरा कर लें। जरूरी है कि आपके घर में कुछ ऐसे गैजेट्स हों, जिन्हें हम इमरजेंसी के दौरान प्रयोग कर सकें। यही ध्यान में रखते हुए आज हम आपको ऐसे गैजेट्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको आज ही खरीद लेने चाहिए। 

पल्स ऑक्सीमीटर 

कोरोना का वायरस हमारे फेफड़ों पर सीधा हमला करता है। इससे हमारे शरीर में ब्लड ऑक्सीजन कम हो जाती है। इसकी जानकारी हमें पल्स ऑक्सीमीटर (pulse oximeter) देता है। कोरोना संक्रमित व्‍यक्ति का ब्लड ऑक्सीजन लेवल समय समय पर जांचना होता है।पल्स ऑक्सीमीटर बाजार में आसानी से उपलब्‍ध है। इसकी कीमत 500 रुपये से शुरू हो जाती है।

कॉन्टैक्टलेस थर्मामीटर 

कोरोना का एक प्रमुख लक्षण तेज बुखार है। हमें कोरोना के मरीज का टेंपरेचर नापना होता है। लेकिन कोरोना से पीड़ित मरीज का संपर्क दूसरों को भी प्रभावित कर सकता है। इसके लिए हमें कॉन्टैक्टलेस थर्मामीटर (Thermometer)की जरूरत होती है। कॉन्टेक्टलैस थर्मामीटर की कीमत 1000 रुपये से शुरू होती है। 

रैपिड एंटीजन किट 

कोरोना का पता लगाने के लिए दो प्रकार के टेस्ट प्रचलन में हैं। पहला आरटीपीसीआर टेस्ट और दूसरा रैपिड एंटीजन टेस्ट। आज बाजार में एंटिजन टेस्ट किट आ गई हैं, जिसकी मदद से आप लैब में जाए बिना खुद ही घर पर टेस्ट कर सकते हैं। यह किट बाजार में 250-300 रुपये में उपलब्‍ध है।

ग्‍लूकोमीटर और बीपी मशीन 

कोरोना का वायरस शुगर और बीपी जैसी क्रॉनिक डिजीज से पीड़ित व्यक्ति को सबसे तेजी से असर करता है। ऐसे में जरूरी है कि आप यदि शुगर के मरीज हैं तो समय समय पर अपने खून की जांच करते रहें। साथ ही बीपी के मरीजों को भी अपनी सेहत पर नजर रखना जरूरती होता है। ग्‍लूकोमीटर की कीमत 450 रुपये से शुरू होती है। वहीं एक बढ़िया बीपी मशीन भी 1000 से 1500 रुपये में मिल सकती है। 

नेबुलाइजर 

कोरोना का लक्षण खांसी जुखाम भी है। जब अधिक कफ जमा हो जाता है तो यह सांस लेने में मुश्किल खड़ी करता है। इस समस्या में राहत के लिए नेबुलाइजर मशीन काम में आती है। यह मशीन मेडिकल स्टोर के साथ ऑनलाइन भी उपलब्ध है। नेबुलाइजर 2000 रुपये के लगभग आप खरीद सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement