1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. आपके राउटर से अगर कोई Internet की कर रहा है चोरी, तो ऐसे लगाएं पता

आपके राउटर से अगर कोई Internet की कर रहा है चोरी, तो ऐसे लगाएं पता

Router Internet: इंटरनेट (Internet) हम सभी की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। अगर आपके Wi-Fi का इस्तेमाल कोई आपको बिना बताए करता है तो उसे कैसे पता किया जा सकता है? पढ़िए।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 12, 2022 15:28 IST
राउटर से इंटरनेट की...- India TV Hindi News
Photo:FILE राउटर से इंटरनेट की चोरी करने वाले को ऐसे पकड़ें

Highlights

  • कमांड प्रॉम्प्ट का करें इस्तेमाल
  • इंटरनेट सॉफ्टवेयर की ले सकते हैं मदद
  • जब आपके इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाए तो चोर की तलाश शुरु कर दें

Router Internet: इंटरनेट (Internet) हम सभी की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। हम घर पर हो, ऑफिस में या बाहर, हर जगह हमें इंटरनेट की ज़रूरत महसूस होने लगती है। यही वजह है कि Wi-Fi का इस्तेमाल बढ़ता चला जा रहा है। ऐसे में जब आप अपना वाई-फाई खोलते हैं, तो उसमें जिसका मोबाइल कनेक्ट होता है। उसका नाम आपके फोन में शो होने लगता है, लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो चोरी-छिपे दूसरों के इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। बहुत से लोग दूसरों के वाई-फाई का पासवर्ड हैक करके उसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इस सब से अंजान यूजर इसका भुगतान करता है। ऐसे में हम आपको कुछ ट्रिक के जरिए बता रहे हैं कि किस प्रकार से आप अपने वाई-फाई को चोरी होने से बचा सकते हैं।

लाइट पर दें ध्यान

आपने ध्यान दिया होगा कि वाई-फाई राउटर में कईं तरह की लाइट जलती है। उसमें से एक लाइट इंटरनेट कनेक्टिविटी (Internet Connectivity) की होती है। एक लैन (Lan) की होती है तो एक वायरलेस डिवाइस की। ऐसे में आप वायरलेस डिवाइस को बंद कर वाई-फाई की चोरी का पता लगा सकते हैं। अगर आप कंप्यूटर, लैपटॉप जैसे डिवाइसेज को बंद करेंगे तो 4 में से 3 लाइटें बंद हो जाएंगी। लेकिन अगर इससे भी लाइटें बंद नहीं होती तो जरूर ही आपका वाई-फाई कोई चोरी कर रहा है।

कमांड प्रॉम्प्ट का करें इस्तेमाल

वाई-फाई राउटर पर डिवाइस चेक करने के लिए उसके IP एड्रेस को देखें। इसके लिए सबसे पहले Windows+R से कमांड प्रॉम्प्ट पर जाएं। फिर विंडो में ipconfig टाइप करे। इसके बाद डिफॉल्ट IP एट्रेस का पता चल जाएगा। ब्राउजर में जाकर IP एड्रेस टाइप करें। फिर ब्राउजर आपको राउटर में लॉगइन करने को कहेगा। यदि आपने राउटर की डिफॉल्ट सेटिंग्स नहीं बदली है तो आपको आईडी और पासवर्ड, एडमिन और पासवर्ड दिखाई देगा।

इंटरनेट सॉफ्टवेयर की ले सकते हैं मदद

राउटर पर लॉगइन होने के बाद कनेक्टेड डिवाइसेस या अटैच डिवाइसेस सेक्शन पर क्लिक करें। कई राउटर में यह डिवाइस लिस्ट के नाम से भी होता है। इस लिस्ट में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी की आपके वाई-फाई से कितने लोग जुडे हुए हैं। आपको यह भी पता लग जाएगा कि कौन आपके वाई-फाई का गलत इस्तेमाल कर रहा है। वाई-फाई की चोरी को पकड़ने के लिए आप किसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल भी कर सकते है। इंटरनेट पर आजकल बहुत से ऐसे सॉफ्टवेयर मौजूद है जो आपकी मदद कर सकते हैं।

कैसे पता चलेगा कि आपके राउटर को दूसरा कर रहा है इस्तेमाल

यदि कोई और आपके वाई-फाई का गलत इस्तेमाल कर रहा है तो आपके वाई-फाई की स्पीड स्लो हो जाएगी। तो अगर आपके वाई-फाई की स्पीड ज़्यादा है, मगर वह चल स्लो रहा है, तो वाई-फाई चोर की तलाश शुरू कर दें।

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022