1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Truke एयरबड्स Lite और BTG3 Review: कम कीमत में म्यूजिक लवर्स के लिए दमदार पर्फोर्मेंस

Truke AirBuds Lite और BTG3 Review: कम कीमत में दमदार पर्फोर्मेंस, म्यूजिक लवर्स के लिए वैल्यू फॉर मनी

हम हाल में लॉन्च हुए ट्रूक (Truke) ब्रांड के दो इयरबड्स का रिव्यू पेश कर रहे हैं। हम आपको बताएंगे कि करीब 15 दिनों के यूज के बाद इन इयरबड्स के साथ हमारा अनुभव कैसा रहा

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 26, 2022 17:24 IST
Truke AirBuds Lite और BTG3 - India TV Paisa

Truke AirBuds Lite और BTG3 

Highlights

  • हम हाल में लॉन्च हुए ट्रूक Truke ब्रांड के दो इयरबड्स का रिव्यू पेश कर रहे हैं
  • हम आपको बताएंगे कि यूज के बाद इन इयरबड्स के साथ हमारा अनुभव कैसा रहा
  • क्या आपको इन्हें खरीदना चाहिए या फिर किसी अन्य ब्रांड की तलाश करनी चाहिए?

अगर आप म्यूजिक लवर हैं या दिन में आपका अधिकतर वक्त मोबाइल पर कॉल्स अटेंड करते हुए बीतता है, तो आप जरूर ही एक बेहतरीन ब्लूटूथ वायरलैस डिवाइस की तलाश में रहते होंगे। अगर आप कंधे पर नैक बैंड के बोझ से परेशान हैं तो आपके लिए इयरबड्स एक बेहतरीन विकल्प है। भारत में TWS का बाजार काफी बड़ा है। इन्हीं में से हम हाल में लॉन्च हुए ट्रूक Truke ब्रांड के दो इयरबड्स का रिव्यू पेश कर रहे हैं। हम आपको बताएंगे कि करीब 15 दिनों के यूज के बाद इन इयरबड्स के साथ हमारा अनुभव कैसा रहा और क्या आपको इन्हें खरीदना चाहिए या फिर किसी अन्य ब्रांड की तलाश करनी चाहिए। 

Truke AirBuds Lite का डिजाइन 

Truke AirBuds Lite 

Image Source : INDIATV
Truke AirBuds Lite 

ट्रूक ने इन दो इयरबड्स एयरबड्स लाइट और बीटीजी3 को 2022 की शुरुआत में बाजार में उतारा है। पहले बात करें एयरबड्स लाइट की तो यह काले रंग के आयताकार चार्जिंग केस में आता है।  इसके किनारे घुमावदार हैं और बिल्ट क्वालिटी अच्छी है, जिससे इसे पकड़ना आसान होता है। बढ़िया बात यह है कि वायरलेस ईयरबड्स केस में फास्ट चार्जिंग के लिए टाइप-सी पोर्ट है। इसके अंदर एयरबड्स लाइट ईयरबड्स की एक जोड़ी है, जो कान में लगाते ही ऑटोमैटिक रूप से मोबाइल से कनेक्ट हो जाते हैं। ईयरबड्स डिटेचेबल सिलिकॉन ईयर टिप्स के साथ इन-ईयर डिज़ाइन को स्पोर्ट करते हैं। आपको इसके रिटेल बॉक्स विभिन्न आकारों में तीन जोड़ी अतिरिक्त ईयर टिप्स मिलती हैं। 

Truke BTG3 का डिजाइन 

Truke BTG3 

Image Source : INDIATV
Truke BTG3 

जहां ट्रूक एयरबड्स फॉर्मल लुक के साथ है, वहीं युवाओं को आकर्षित करने के लिए Truke BTG3 लाल और काले रंग के विकल्प में एक आकर्षक डिजाइन में आता है। मुझे कंपनी ने लाल रंग का एडिशन भेजा है। एयरबड्स लाइट की तरह इसका भी लुक और फील एक जैसा है, लेकिन इसमें आपको स्पाइडरमैन की झलक देखने को मिलेगी। चार्जिंग केस में स्पाइडरमैन की आंखों जैसी दिखने वाली दो एलईडी लाइट हैं। जब आप ईयरबड्स को केस में वापस रखते हैं और जब आप टाइप-सी चार्ज के साथ केस को हुक करते हैं तो आरजीबी एलईडी चमकती है। यह यूजर्स को गेमिंग TWS अनुभव प्रदान करती हैं। यह देखने का काफी अपीलिंग लगता है। 

Truke AirBuds Lite और BTG3 के स्पेसिफिकेशंस

Truke AirBuds Lite और BTG3 

Image Source : INDIATV
Truke AirBuds Lite और BTG3 

AirBuds Lite और BTG-3 की तकनीकी विशेषताएं एक समान है। ये इयरबड्स गेमिंग के शौकीनों के लिए खास हैं। इसमें एक अलग गेमिंग मोड दिया गया है, जो 55ms तक की अल्ट्रा-लो लेटेंसी के साथ बेस्ट-इन-क्लास गेमिंग अनुभव प्रदान करते हैं। कंपनी के अनुसार ये दोनों इयरबड्स 2X एनर्जी एफिशिएंसी, 2X ट्रासमिशन गति और 1.8X रिलायबल कनेक्शन मिलता है। इसके साथ ही इसमें एआई-पावर्ड डीप न्यूरल नेटवर्क कॉल नॉइज़ कैंसिलेशन तकनीक दी गई है, जो शोर भरे माहौल में भी कॉलिंग की गुणवत्ता को बेहतर बनाए रखता है। 

Truke AirBuds Lite और BTG3 के फीचर्स

Truke BTG3 

Image Source : INDIATV
Truke BTG3 

इन इयरबड्स में ब्लूटूथ 5.1 दिया गया है। आप इयरबड्स को टच कर म्यूजिक को ऑटोप्ले/पॉज़ कर सकते हैं। ग्राहक की पसंद के अनुसार बाएं ईयरबड पर 3 बार टैप करके इन-ईयर डिटेक्शन को चालू/बंद किया जा सकता है। इसके सेंसर काफी दमदार हैं और इयर बड्स को केस से निकालने पर अपने आप मोबाइल से कने​क्ट कर देता है। साथ ही टच के साथ ही आप कॉल पिक या ड्रॉप कर सकते हैं। हालांकि छोटे डिवाइस में यह टच फीचर उलझन भी पैदा करता है। कई बार इयरबड्स को कान में एडजस्ट करते वक्त म्यूजिक बंद या फिर ट्रैक चेंज हो जाता है। 

Truke AirBuds Lite और BTG3 का प्ले टाइम 

हमने इन इयरबड्स को दिन में लंबे घंटों तक उपयोग किया, इसके प्ले टाइम ने हमें काफी प्रभावित किया। कंपनी के अनुसार इन-ईयर ईयरबड्स के साथ कॉम्पैक्ट केस 48 घंटे का प्लेटाइम देता है। इसे एक बार चार्ज करने पर 10 घंटे का प्लेटाइम और 300 एमएएच चार्जिंग केस के साथ अतिरिक्त 38 घंटे का स्टैंडबाय टा​इम मिलता है। 

ट्रूक एयरबड्स लाइट और BTG3 की परफॉर्मेंस

Truke AirBuds Lite और BTG3 दोनों डिवाइस एक दिलचस्प डिजाइन के साथ आते हैं।जब ऑडियो क्वालिटी की बात आती है तो हमारे उपयोग के दौरान, हमने दोनों डिवाइस की की ऑडियो क्वालिटी में कोई खराबी नहीं दिखी। जिस प्राइस रेंज में ये इयरबड्स आते हैं उसे देखते हुए यह काफी बढ़िया है। बेस वाले म्यूजिक में भी आवाज भरभराती नहीं है। इसका नॉइस कैंसिलेशन भी प्रभावी है। कुल मिलाकर, Truke AirBuds Lite और BTG3 ने हमें प्रभावित करने का कोई मौका नहीं छोड़ा है।

Truke AirBuds Lite और BTG3 की कीमत

कंपनी ने दोनों प्रोडक्ट को एक बराबर कीमत पर उतारा है। इनकी कीमत 1,399 रुपये है। आप दोनों में से कोई भी प्रोडक्ट चुन सकते हैं। फिलहाल BTG3 Amazon और Flipkart दोनों पर उपलब्ध होगा और AirBuds Lite केवल Flipkart पर उपलब्ध होगा। 

Truke AirBuds Lite और BTG3 

Image Source : INDIATV
Truke AirBuds Lite और BTG3 

हमारा अनुभव

वैल्यू फॉर मनी के लिहाज से यह इयरबड्स औसत से काफी बढ़िया हैं। जैसा हमने बताया कि इसकी साउंड क्वालिटी काफी अच्छी है। लेकिन इसका टच सेंसर कई बार आपको परेशान भी कर सकता है। हमने जब भी इन्हें कान में एडजस्ट करने का प्रसास किया तो हमें म्यूजिक बंद होने या फिर ट्रैक चेंज होने की समस्या आई। लेकिन कुल मिलाकर आप यदि कम कीमत में बेहतर प्रोडक्ट ले सकते हैं तो आप इसे विकल्पों में रख सकते हैं। 

Write a comment
erussia-ukraine-news