Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. यूट्यूब ने इंट्रोड्यूस किया नया फीचर, अब अब्यूसिव कमेंट्स के लिए मिलेगा नोटिफिकेशन

यूट्यूब ने इंट्रोड्यूस किया नया फीचर, अब अब्यूसिव कमेंट्स के लिए मिलेगा नोटिफिकेशन

यूट्यूब वीडियो अपलोड करने के बाद कई बार क्रिएटर्स भद्दे कमेंट के कारण परेशान हो जाते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: December 15, 2022 22:41 IST
यूट्यूब - India TV Paisa
Photo:YOUTUBE यूट्यूब

यूट्यूब पर वीडियो देखने के बाद कई लोग गंदे और भद्दे कमेंट करते हैं। ऐसे लोगों से बचने के लिए कई बार क्रिएटर्स उन कमेंट को हटाने की कोशिश भी करते हैं। वहीं दूसरी तरफ अनुचित कमेंट की ताबड़तोड़ बरसात होने की वजह से कई बार क्रिएटर्स परेशान भी हो जाते हैं। उनके ऊपर बुरा प्रभाव तो पड़ता ही है इसके साथ ही जो लोग इसे पढ़ते हैं उनके ऊपर भी काफी गलत असर होता है। इस तरह के कॉमेंट्स को लगातार कम करने की कोशिश की जा रही है। 

बीते 6 महीने में लगभग 1.1 अरब से भी ज्यादा स्पैम कमेंट्स यूट्यूब से हटाया गया है। इस नए फीचर से लगातार अब्यूसिव कमेंट में कमी भी आ रही है। 

क्या है यूट्यूब का नया अब्यूसिव कमेंट्स नोटिफिकेशन फीचर

यूट्यूब पर रिल्स और वीडियो देखने के बाद कई बार लोग इस पर गंदे कमेंट करते हैं। इन लोगों को रोकने की बहुत जोर शोर से तैयारी चल रही थी। यूट्यूब के द्वारा जारी नए फीचर के अनुसार जो लोग भी इस तरह कमेंट करते हैं उन लोगों को चेतावनी के रूप में नोटिफिकेशन भेजने की तैयारी चल रही है। सिर्फ इतना ही नहीं इसके बावजूद भी अगर यूजर्स इसे नहीं हटाते हैं तो उन्हें आगे कमेंट करने की मंजूरी नहीं दी जाएगी।

यूट्यूब पर कमेंट करने से मिल सकता है टाइमआउट

यूट्यूब के द्वारा जारी नए फीचर के अनुसार जो लोग भी अनुचित कमेंट करते हैं उन्हें नोटिफिकेशन भेजकर चेतावनी दी जाएगी। इसके बावजूद भी वे लोग वीडियो में गंदे कमेंट करना जारी रखते हैं तो ऐसी स्थिति में उन्हें 24 घंटे के लिए टाइम आउट मिल सकता है। अगर आसान शब्दों में कहें तो जो लोग गंदे कमेंट करते हैं उन्हें चेतावनी मिलने के बाद 24 घंटे तक किसी भी वीडियो के ऊपर कमेंट करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। यूट्यूब के अनुसार इससे क्रिएटर्स को फायदा होगा और कमेंट करने वालों में कमी आएगी। 

यूट्यूब एल्गोरिदम में बदलाव करने की चल रही है तैयारी 

फिलहाल जो लोग इंग्लिश में कमेंट करते हैं उन्हें नोटिफिकेशन भेजने की तैयारी चल रही है। धीरे-धीरे मशीन लर्निग मॉडल और ऑटोमेटेड डिटेक्शन सिस्टम के जरिए एल्गोरिदम में सुधार हो रहा है। इसके साथ ही हिंदी और अन्य क्षेत्रीय भाषा में कमेंट करने वाले लोगों पर भी रोक लगाने की बातें कही जा रही है। यूट्यूब कंपनी के अनुसार बीते 6 महीने में लगभग 1.1 अरब से ज्यादा अब्यूसिव कमेंट्स को हटाया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement