1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. अब जमकर करें सोने-चांदी की खरीदारी, आज कीमत में आई जोरदार गिरावट

अब जमकर करें सोने-चांदी की खरीदारी, आज कीमत में आई जोरदार गिरावट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना मामूली कमजोरी के साथ 1835 डॉलर प्रति औंस और चांदी 26.78 डॉलर प्रति औंस पर थी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 03, 2021 15:48 IST
gold silver price today dropped strongly in india check new rates list- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

gold silver price today dropped strongly in india check new rates list

नई दिल्‍ली। बजट में सोने-चांदी पर एक्‍साइज ड्यूटी घटाने की घोषणा का जश्‍न लगातार तीसरे दिन भी जारी रहा। बुधवार को राष्‍ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत और 232 रुपये घ्‍ज्ञटकर 47,387 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। एचडीएफसी सिक्‍यूरिटीज के मुताबिक अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कीमती धातुओं में आ रही गिरावट का असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है।  

इससे पहले मंगलवार को सोने का भाव 47,619 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। बुधवार को चांदी का भाव भी 1955 रुपये की बड़ी गिरावट के साथ 67,605 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया। मंगलवार को चांदी का बंद भाव 69,560 रुपये प्रति किलोग्राम था।

क्यों आई सोने और चांदी में गिरावट

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोना मामूली कमजोरी के साथ 1835 डॉलर प्रति औंस और चांदी 26.78 डॉलर प्रति औंस पर थी। एचडीएफसी सिक्‍यूरिटी के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि मजबूत डॉलर और शेयर बाजारों में तेजी की वजह से सोने की कीमतों पर इस समय दबाव बना हुआ है।

सोने और चांदी पर घटेगी कस्टम ड्यूटी

सरकार ने बजट में कस्टम ड्यूटी घटाने का प्रस्ताव दिया है। फिलहाल सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी 12.5 फीसदी है। बजट में इसे घटाकर 7.5 प्रतिशत करने का प्रस्ताव किया गया है।  हालांकि बजट में सोने-चांदी के आयात पर 2.5 प्रतिशत कृषि सेस लगाने की घोषणा की गई है। इसके बाद भी सोने-चांदी पर एक्‍साइज डयूटी पहले के 12.5 प्रतिशत से घटकर अब 10 प्रतिशत रह जाएगी। इस कटौती का फायदा ग्राहकों को मिलेगा। महामारी के दौरान सोने और चांदी की बिक्री पर बुरा असर देखने को मिला था। फेस्टिव सीजन के साथ इसमें सुधार देखने को मिला, लेकिन बाजार अभी भी रिकवरी की कोशिश मे लगा हुआ है।

हाजिर मांग से सोना वायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में बुधवार को सोना 65 रुपये की तेजी के साथ 47,890 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अप्रैल महीने में डिलिवरी वाले सोना वायदा की कीमत 65 रुपये यानी 0.14 प्रतिशत की तेजी के साथ 47,890 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। इसमें 13,392 लॉट के लिये कारोबार किया गया।

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई। अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना 0.22 प्रतिशत की तेजी दर्शाता 1,837.40 डॉलर प्रति औंस चल रहा था। 

चांदी वायदा कीमतों में भी तेजी

मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे वायदा बाजार में बुधवार को चांदी वायदा कीमत 784 रुपये की तेजी के साथ 68,325 रुपये प्रति किलो हो गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी के मार्च महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 784 रुपये यानी 1.16 प्रतिशत की तेजी के साथ 68,325 रुपये प्रति किलो हो गयी जिसमें 12,838 लॉट के लिये कारोबार हुआ।

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि चांदी कीमतों में तेजी आने का मुख्य कारण घरेलू बाजार में तेजी के रुख की वजह से कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करना था। वैश्विक स्तर पर, न्यूयार्क में चांदी की कीमत 1.94 प्रतिशत की तेजी के साथ 26.99 डॉलर प्रति औंस चल रहा था।

यह भी पढ़ें:  नई स्‍क्रैप पॉलिसी के बाद पुराने वाहनों को चलाना पड़ेगा जेब पर भारी...

यह भी पढ़ें: Jeff Bezos देंगे अपने पद से इस्तीफा, जानिए कौन हैं Amazon के CEO की जिम्‍मेदारी संभालने वाले एंडी जेसी

यह भी पढ़ें: LIC आईपीओ के समय को लेकर DIPAM सचिव का बड़ा बयान, सामने रखी पूरी योजना

यह भी पढ़ें: फ्रांस की ऑटो कंपनी Citroen कर रही है भारतीय बाजार में प्रवेश, अगले महीने लॉन्‍य करेगी नई SUV C5 Aircross

Write a comment