1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Jeff Bezos देंगे अपने पद से इस्तीफा, जानिए कौन हैं Amazon के CEO की जिम्‍मेदारी संभालने वाले एंडी जेसी

Jeff Bezos देंगे अपने पद से इस्तीफा, जानिए कौन हैं Amazon के CEO की जिम्‍मेदारी संभालने वाले एंडी जेसी

अमेजन (Amazon) के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 03, 2021 10:30 IST
Jeff Bezos ने दिया इस्तीफा,...- India TV Paisa
Photo:AP

Jeff Bezos ने दिया इस्तीफा, अब एंडी जैसी संभालेंगे अमेजन के CEO पद की जिम्मेदारी

वॉशिंगटन। अमेजन (Amazon) के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है। वह 2021 की तीसरी तिमाही में सीईओ पद से इस्‍तीफा देंगे और उसके बाद एग्‍जीक्‍यूटिव चेयरमैन के रूप में काम करेंगे। एक स्टार्टअप को दुनिया की सबसे अधिक मूल्यवान कंपनी के रूप में खड़ा करने वाले जेफ बेजोस इस साल के आखिरी तक सीईओ पद छोड़ देंगे। बेजोस ने एक पत्र लिखकर अपने कर्मचारियों को इस फैसले से अवगत कराया है। मंगलवार को लिखे पत्र में उन्होंने कहा है कि वह कंपनी में CEO की भूमिका छोड़ रहे हैं। उनकी जगह पर अमेज़न वेब सर्विसेज के चीफ एंडी जेसी (Andy Jassy) को सीईओ की जिम्मेदारी दी जाएगी। 

जेफ बेजोस ने पत्र में लिखा है, 'मैं यह घोषणा करते हुए उत्साहित हूं कि मैं अमेजन कार्यकारी अध्यक्ष की भूमिका निभाऊंगा और एंडी जेसी कंपनी के नए सीईओ होंगे।’ जेसी वर्तमान में अमेजन वेब सर्विस के प्रमुख हैं। बेजोस ने यह घोषणा ऐसे समय की है जब अमेजन ने 31 दिसंबर, 2020 को समाप्त अपनी चौथी तिमाही के लिए वित्तीय परिणाम जारी किये हैं। कंपनी ने 2020 के आखिरी तीन महीनों में 100 बिलियन डॉलर की बिक्री की है। 

57 साल के जेफ बेजोस ने 1994 में अपने गैराज में अमेज़ॅन की स्थापना की और इसे एक ऐसे वेंचर में विकसित किया जो ऑनलाइन रिटेल पर हावी है, जिसमें स्ट्रीमिंग म्यूजिक और टेलीविजन, किराने का सामान, क्लाउड कंप्यूटिंग, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बहुत कुछ है. उनके अन्य व्यवसायों में द वाशिंगटन पोस्ट निजी स्पेस फर्म ब्लू ओरिजिन शामिल है। 

पत्र में लिखी ये बात

जेफ बेजोस ने अपने पत्र में लिखा है कि यह यात्रा लगभग 27 साल पहले शुरू हुई थी। अमेजन केवल एक विचार था और इसका कोई नाम नहीं था। उस दौरान सबसे अधिक बार मुझसे यह सवाल पूछा गया कि इंटरनेट क्या है? आज हम 1.3 मिलियन प्रतिभाशाली, समर्पित लोगों को रोजगार देते हैं। सैकड़ों लाखों ग्राहकों और व्यवसायों की सेवा करते हैं, और व्यापक रूप से दुनिया में सबसे सफल कंपनियों के रूप में पहचाने जाते हैं।

कौन हैं एंडी जेसी

एंडी जेसी ने पिछले साल सितंबर महीने में हावर्ड बिजनेस स्कूल के एक पोडकास्ट (podcast) में कहा कि मैंने 1997 में मई महीने के पहले शुक्रवार को HSBC का फाइनल एग्जाम दिया था। इसके बाद अगले सोमवार को मैंने अमेजन में काम करना शुरू कर दिया। उस समय मुझे नहीं मालूम था कि मुझे यहां क्या काम करना होगा और मेरा क्या पद होगा। जेसी का विवाह एलाना रोचेले कैप्लान (Elana Rochelle Caplan) से हुआ है। उनके 2 बच्चे हैं। उन्हें स्पोर्ट्स और म्यूजिक में काफी रुचि है।

साल 2006 में जेसी ने अमेजन के क्लाउड सर्विस प्लेटफॉर्म एमेजॉन वेब सर्विसेज (AWS) की स्थापना की। इस सर्विस का मुकाबला Microsoft Corp के Azure और Alphabet Inc के Google Cloud से है।  जेसी सामाजिक मामलों में भी समय-समय पर ट्वीट करते रहते हैं। वे अश्वेत अधिकारों और LGBTQ अधिकारों को लेकर मुखर रहे हैं। एमेजॉन को 100 अरब डॉलर की रिकॉर्ड बिक्री हासिल हुई है।

Write a comment