1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Gold price: अमेरिका में 900 अरब डॉलर के प्रोत्‍साहन पैकेज को मंजूरी मिलने से सोने की कीमतों में आया उछाल

Gold price: अमेरिका में 900 अरब डॉलर के प्रोत्‍साहन पैकेज को मंजूरी मिलने से सोने की कीमतों में आया उछाल

सोमवार सुबह 9.14 बजे मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने के फरवरी एक्सपायरी अनुबंध में बीते सत्र से 531 रुपये यानी 1.06 फीसदी की तेजी के साथ 50,835 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 21, 2020 13:34 IST
Gold Jumps On US Stimulus Deal Cheer, Virus Lockdowns- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Gold Jumps On US Stimulus Deal Cheer, Virus Lockdowns

नई दिल्‍ली। अमेरिका में कोरोना महामारी से मिल रही चुनौतियों से निपटने के लिए 900 अरब डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज पर रिपब्लिकन और डेमोक्रेट के बीच सहमति बनने से अंतरराष्‍ट्रीय  बाजार में सोने की कीमत सोमवार को अपने छह हफ्ते की ऊंचाई पर पहुंच गई है। वैश्विक बाजार से मिले मजबूत संकेतों से भारतीय वायदा बाजार एमसीएक्स पर आरंभिक कारोबार के दौरान सोने में एक फीसदी से ज्यादा की तेजी आई और चांदी तीन फीसदी से ज्यादा उछली।

सोमवार सुबह 9.14 बजे मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने के फरवरी एक्सपायरी अनुबंध में बीते सत्र से 531 रुपये यानी 1.06 फीसदी की तेजी के साथ 50,835 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले सोने का भाव 50,837 रुपये तक चढ़ा जोकि 17 नवंबर के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है। तब सोने का भाव 51,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक चढ़ा था। एमसीएक्स पर सोने के भाव का सर्वाधिक ऊंचा स्तर 56,191 रुपये प्रति 10 ग्राम है, जो इसी साल सात अगस्त को बना था।

चांदी में भी आई तेजी

एमसीएक्स पर चांदी के मार्च अनुबंध में बीते सत्र से 2,320 रुपये यानी 3.42 फीसदी की तेजी के साथ 70,227 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था। इससे पहले चांदी का भाव कारोबार के दौरान 70,299 रुपये प्रति किलो तक उछला। चांदी का भाव एमसीक्स पर चार महीने के ऊंचे स्तर पर है।

एमसीएक्स पर सात अगस्त को चांदी का भाव सर्वाधिक ऊंचा स्तर 77,949 रुपये प्रति किलो तक चढ़ा था। अहमदाबाद के कारोबारी और जेम्स एंड ज्वेलरी ट्रेड काउंसिल ऑफ इंडिया के प्रेसीडेंट शांतिभाई पटेल की मानें तो सोने और चांदी में आई मौजूदा तेजी से देश के सर्राफा बाजार में हाजिर मांग में थोड़ी कमजोरी आ सकती है। उन्होंने कहा कि हालांकि यह तेजी अभी बनी रहेगी लेकिन आभूषणों के खरीदार भाव टूटने का इंतजार कर सकते हैं।

सोने-चांदी का भाव नए स्‍तर पर

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार कॉमेक्स पर सोने के फरवरी अनुबंध में बीते सत्र से 18.75 डॉलर यानी 0.99 फीसदी की तेजी के साथ 1,907.65 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था। बाजार के जानकार बताते हैं कि प्रोत्साहन पैकेज और कोरोना के बढ़ते प्रकोप से सोने में तेजी बनी रहेगी। बता दें कि कोराना काल में सात अगस्त को कॉमेक्स पर सोने का भाव 2,089.20 डॉलर प्रति औंस तक चढ़ा था जोकि ऐतिहासिक ऊंचा स्तर है।

कॉमेक्स पर सोमवार को चांदी के मार्च अनुबंध में बीते सत्र से 4.45 फीसदी की तेजी के साथ 27.19 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था। एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता भी कहते हैं कि सोने में अभी तेजी बनी रहेगी, लेकिन घरेलू बाजार में 56,000 का जो ऊंचा स्तर है वहां तक फिलहाल जाने की उम्मीद नहीं दिखती है। लेकिन, कोरोना के कहर और अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज से सोने और चांदी में सपोर्ट बना रहेगा।

मार्च तक नया रिकॉर्ड बना सकता है सोना

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया कहते हैं कि यह प्रोत्साहन पैकेज सोने और चांदी के लिए सकारात्मक है क्योंकि नकदी आने से सोने में निवेश मांग बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना के नये वायरस के प्रसार से पैदा हुई चिंता और बगदाद में अमेरिकी दूतावास को निशाना बनाते हुए रॉकेट से किए गए हमले से पैदा हुए भूराजनीतिक तनाव से भी सोने और चांदी की तेजी को सपोर्ट मिल रहा है। हालांकि उनका कहना है कि घरेलू बाजार में 56,000 के उपर सोने का भाव फिलहाल जाता नहीं दिख रहा है, लेकिन मार्च तक सोना नई बुलंदी को छू सकता है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X