1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. इस हफ्ते बाजार में कहां बढ़ेगा पैसा, कहां करें निवेश, पढ़ें ये रिपोर्ट

इस हफ्ते बाजार में कहां बढ़ेगा पैसा, कहां करें निवेश, पढ़ें ये रिपोर्ट

शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजों, ऋण भुगतान पर रोक से जुड़े घटनाक्रमों तथा वैश्विक रुख से तय होगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 04, 2020 11:24 IST
Market Outlook- India TV Paisa
Photo:INDIA TV NEWS

Market Outlook

नयी दिल्ली। शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजों, ऋण भुगतान पर रोक से जुड़े घटनाक्रमों तथा वैश्विक रुख से तय होगी। विशेषज्ञों ने यह राय जताई। विशेषज्ञों ने कहा कि निवेशकों की निगाह कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़ों तथा अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से जुड़े घटनाक्रमों पर रहेगी। अनलॉक 5.0 से संबंधित दिशानिर्देशों, सकारात्मक वृहद आर्थिक आंकड़ों तथा अमेरिका में प्रोत्साहन उपायों की उम्मीद के बीच बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,308.39 अंक या 3.49 प्रतिशत के लाभ में रहा। शुक्रवार को गांधी जयंती पर बाजार बंद थे। 

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष-शोध अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘इस सप्ताह तिमाही नतीजों के सीजन की शुरुआत होगी। आईटी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी टीसीएस के तिमाही नतीजे सात अक्टूबर को आएंगे। इसके अलावा कोविड-19 से जुड़ी खबरों तथा अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से संबंधित घटनाक्रमों से बाजार की दिशा तय होगी।’’ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा था कि वह और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप कोरोना वायरस संक्रमित हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से कुछ पहले इस घटनाक्रम से ट्रंप का चुनाव प्रचार प्रभावित होने की आशंका है। 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘बाजार अमेरिका में प्रोत्साहन उपायों की घोषणा तथा ऋण भुगतान पर रोक को लेकर उच्चतम न्यायालय में सुनवाई से दिशा लेगा।’’ उच्चतम न्यायालय सोमवार को ऋण भुगतान की अवधि के दौरान ब्याज से छूट की अपील पर सुनवाई करेगा। विश्लेषकों ने कहा कि इसके अलावा निवेशकों की निगाह सेवा क्षेत्र के पीएमआई आंकड़ों, रुपये के उतार-चढ़ाव तथा कच्चे तेल की कीमतों पर रहेगी। 

कोटक सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष पीसीजी शोध संजीव जरबादे ने कहा, ‘‘आगे चलकर बाजार की निगाह विशेषरूप से आईटी क्षेत्र की कंपनियों के तिमाही नतीजों पर रहेगी।’’

Write a comment