Sunday, April 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. जोश के साथ शेयर बाजार ने की ओपनिंग, सेंसेक्स 471 अंक उछला, निफ्टी 21820 के पार

जोश के साथ शेयर बाजार ने की ओपनिंग, सेंसेक्स 471 अंक उछला, निफ्टी 21820 के पार

प्री-ओपनिंग सेशन में ही दोनों इंडेक्स ने तेजी के साथ आगाज किया। आज के सत्र में ज़ी, आयशर मोटर और बीईएमएल स्टॉक फोकस में रहने वाले हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 09, 2024 9:48 IST
इंटरनेशनल मार्केट में बोइंग शेयरों में तेज गिरावट दर्ज की गई।- India TV Paisa
Photo:INDIA TV इंटरनेशनल मार्केट में बोइंग शेयरों में तेज गिरावट दर्ज की गई।

घरेलू शेयर बाजार ने मंगलवार को जोरदार तेजी के साथ ओपनिंग की है। मार्केट के दोनों इंडेक्स मजबूती के साथ खुले। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का इंडेक्स सेंसेक्स मार्केट खुलने पर सुबह 9 बजकर 25 मिनट पर 471.64 अंक की तेजी के साथ  71826.86 के लेवल पर कारोबार करता दिखा। इसके अलावा, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) निफ्टी भी इस वक्त 145.55 अंक की तेज उछाल के साथ 21,658.55 के लेवल पर कारोबार कर रहा था। बात निफ्टी बैंक की करें तो यह भी 286.3 अंकों की उछाल के साथ ट्रेड कर रहा था।

इंटरनेशल मार्केट का हाल

एशियाई शेयर बाजारों ने लचीलेपन के कुछ संकेत दिखाए हैं। ज्यादातर इंडेक्स ने बढ़त दर्ज की। दुनिया भर के निवेशक उत्सुकता से अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं। यह दर एक महत्वपूर्ण कारक है जो ब्याज दर समायोजन पर फेडरल रिजर्व के फैसले पर असर डाल सकता है। उधर, सऊदी अरब द्वारा मूल्य निर्धारण में भारी कटौती सहित कमजोर भौतिक बाजार के संकेतों के चलते तेल में लगभग एक महीने में सबसे बड़ी गिरावट आई। मनीकंट्रोल के मुताबिक, नैस्डैक ने सोमवार को साल 2024 में कम से कम 1 प्रतिशत की पहली बढ़त हासिल की, क्योंकि ट्रेजरी की पैदावार में गिरावट से मेगाकैप शेयरों को ऊपर उठाने में मदद मिली। हालांकि बोइंग शेयरों में तेज गिरावट ने डॉव इंडस्ट्रियल्स के फायदे को कंट्रोल में रखा।

एफआईआई और डीआईआई का रुझान

खबर के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों यानी एफआईआई ने सोमवार को शुद्ध रूप से 160.30 मिलियन रुपये के भारतीय शेयर खरीदे, जबकि घरेलू निवेशकों (डीआईआई) ने शुद्ध रूप से 1.56 बिलियन रुपये के शेयर खरीदे। भारतीय इक्विटी में मासिक एफपीआई खरीदारी ने दिसंबर में रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया। निवेशक इस सप्ताह के आखिर में खुदरा महंगाई और फैक्ट्री आउटपुट डेटा के साथ-साथ आईटी प्रमुख टीसीएस, इंफोसिस और विप्रो की कॉर्पोरेट इनकम जैसे प्रमुख आर्थिक संकेतकों पर फोकस कर रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement