Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Mobikwik भी लाएगा आईपीओ, सेबी के पास फाइल किया DRHP, कमाई का होगा मौका

Mobikwik भी लाएगा आईपीओ, सेबी के पास फाइल किया DRHP, कमाई का होगा मौका

मोबिक्विक ने जुलाई 2021 में आईपीओ में अपना पहला प्रयास किया और सेबी द्वारा मंजूरी दे दी गई। आईपीओ में यह कंपनी की दूसरी कोशिश है। यह 15 साल पुराना स्टार्टअप है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 05, 2024 13:57 IST
इश्यू का रजिस्ट्रार लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड है।- India TV Paisa
Photo:FILE इश्यू का रजिस्ट्रार लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड है।

पेमेंट ऐप मोबिक्विक भी आईपीओ लाने की तैयारी में है। कंपनी ने प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के लिए पूंजी बाजार नियामक, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दायर कर दिया है। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, मोबिक्विक ने इक्विटी शेयरों के ताजा अंक के माध्यम से 700 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है।

140 करोड़ रुपये तक का प्री-आईपीओ प्लेसमेंट!

खबर के मुताबिक, इसमें बिक्री के लिए कोई प्रस्ताव (ओएफएस) कम्पोनेंट नहीं है। जैसा कि डीआरएचपी में बताया गया है, कंपनी बुक रनिंग लीड मैनेजर (बीआरएलएम) से सलाह के बाद 140 करोड़ रुपये तक का प्री-आईपीओ प्लेसमेंट कर सकती है। एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड और डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स लिमिटेड आईपीओ के बीआरएलएम हैं। इश्यू का रजिस्ट्रार लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड है।

आईपीओ में यह कंपनी का दूसरा प्रयास

फिनटेक यूनिकॉर्न, मोबिक्विक ने जुलाई 2021 में आईपीओ में अपना पहला प्रयास किया और सेबी द्वारा मंजूरी दे दी गई। आईपीओ में यह कंपनी का दूसरा प्रयास है। ऐसे में अगर कंपनी को सेबी से इजाजत मिलती है तो निवेशकों के लिए कमाई का एक अच्छा मौका होगा। बिपिन सिंह और उपासना ताकू द्वारा स्थापित 15 साल पुराना स्टार्टअप आईपीओ में किसी भी मौजूदा शेयर को बेचने की योजना नहीं बना रहा है। इसमें कहा गया है कि प्री-आईपीओ दौर में लगभग 16 मिलियन डॉलर जुटाने की योजना है।

मोबिक्विक का राजस्व रहा शानदार

खबर में कहा गया है कि मोबिक्विक ने वित्त वर्ष 2024 के पहले छह महीनों के लिए 243.9 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया, जिसमें से 64% हिस्सेदारी उसके वित्तीय सेवा के संचालन से रही। कंपनी ने वित्तीय वर्ष में 285 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया, जो वित्तीय वर्ष में 97.6 करोड़ रुपये था। कंपनी ने ड्राफ्ट फाइलिंग में कहा कि हम अपने प्लेटफॉर्म पर नए उपभोक्ताओं और व्यापारियों के अधिग्रहण के लिए शुद्ध आय से 100 करोड़ रुपये का उपयोग करने का इरादा रखते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement