Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार में लगातार गिरावट की वजह मिली, इस कारण सितंबर में लुढ़का मार्केट और निवेशकों को हुआ बड़ा नुकसान

शेयर बाजार में लगातार गिरावट की वजह मिली, इस कारण सितंबर में लुढ़का मार्केट और निवेशकों को हुआ बड़ा नुकसान

एक ओर जहां विदेशी निवेशक बाजार से पैसा निकाल रहे हैं, वहीं दूसरी ओर घरेलू निवेशक और म्यूचुअल फंड हाउस पैसा लगा रहे हैं। इस दौरान घरेलू निवेशकों (डीआईआई) द्वारा 13,748 करोड़ रुपये की खरीदारी की गई है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 26, 2023 16:49 IST
Share Market - India TV Paisa
Photo:PTI शेयर बाजार

भारतीय शेयर बाजार में गिरावट की वजह मिल गई है। लगातार चार दिन गिरावट के बाद सोमवार को हरे निशान में बंद हुआ था। हालांकि, आज फिर गिरकर बंद हुआ। बाजार में बड़ी गिरावट की वजह विदेशी निवेशकों की ओर से जबरदस्त बिकवाली है। आपको बता दें कि अमेरिका में 10 साल की बॉन्ड यील्ड का 10 महीने के उच्चतम स्तर 4.54 फीसदी पर पहुंचना और डॉलर इंडेक्स का 105.94 तक जाना बाजार को झटका दिया है। इसके चलते विदेशी निवेशक भारतीय बाजार से लगातार पैसा निकाल रहे हैं। आपको बता दें कि सितंबर महीने में अब तक विदेशी निवेशकों ने 20,593 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार ने ये बात कही है।

घरेलू निवेशकों की ओर से की गई खरीदारी 

एक ओर जहां विदेशी निवेशक बाजार से पैसा निकाल रहे हैं, वहीं दूसरी ओर घरेलू निवेशक और म्यूचुअल फंड हाउस पैसा लगा रहे हैं। इस दौरान घरेलू निवेशकों (डीआईआई) द्वारा 13,748 करोड़ रुपये की खरीदारी की गई है। उन्होंने कहा, यह देखना बाकी है कि निकट भविष्य में यह रस्साकशी किस तरह से आगे बढ़ती है। सकारात्मक पक्ष पर, भारतीय अर्थव्यवस्था की ताकत, अच्छी कॉर्पोरेट कमाई की प्रवृत्ति और म्यूचुअल फंड, विशेष रूप से एसआईपी में प्रवाह, सहायक संकेतक हैं। इस बीच, लंबी अवधि के निवेशक बाजार में निकट अवधि की अस्थिरता को नजरअंदाज करते हुए वित्तीय, पूंजीगत सामान और ऑटो स्टॉक खरीदने के अवसर के रूप में बाजार में कमजोरी का उपयोग कर सकते हैं।

मुनाफावसूली से सेंसेक्स 78 अंक टूटा, निफ्टी भी कमजोर

घरेलू शेयर बाजारों में मंगलवार को गिरावट आई और बीएसई सेंसेक्स 78 अंक के नुकसान में रहा। एशिया के अन्य बाजारों में कमजोर रुख तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की निकासी जारी रहने के बीच आईटी और बैंक शेयरों में मुनाफावसूली से बाजार में गिरावट रही। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 78.22 अंक यानी 0.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 65,945.47 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 158.06 अंक लुढ़क गया था। सेंसेक्स के 14 शेयर नुकसान में जबकि 16 लाभ में रहे। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 9.85 अंक यानी 0.05 प्रतिशत की गिरावट के साथ 19,664.70 अंक पर बंद हुआ। 

इन कंपनियों के शेयरों में गिरावट 

सेंसेक्स के शेयरों में टेक महिंद्रा, इन्फोसिस, एशियन पेंट्स, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, टाइटन, इंडसइंड बैंक और बजाज फिनसर्व प्रमुख रूप से नुकसान में रहे। दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में नेस्ले, टाटा स्टील, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज शामिल हैं। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे। यूरोपीय बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। अमेरिकी बाजार में सोमवार को तेजी रही थी। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.79 प्रतिशत की गिरावट के साथ 92.55 डॉलर प्रति बैरल पर रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 2,333.03 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। 

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement