Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. सेंसेक्स 66,600 अंक और निफ्टी 19,800 अंक के पार निकला, जानें क्यों लगातार छठे दिन स्टॉक मार्केट में शानदार तेजी

सेंसेक्स 66,600 अंक और निफ्टी 19,800 अंक के पार निकला, जानें क्यों लगातार छठे दिन स्टॉक मार्केट में शानदार तेजी

जियोजित फाइनेंशियल के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा कि सितंबर में अब तक एफआईआई ने नकदी बाजार में 8,608 करोड़ की बिकवाली की है और डीआईआई ने 5,715 करोड़ की खरीदारी की है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 08, 2023 12:59 IST
BSE Sensex- India TV Paisa
Photo:PTI बीएसई सेंसेक्स

भारतीय शेयर बाजार में शुक्रवार को लगातार छठे दिन शानदार तेजी देखने को मिल रही है। बीएसई सेंसेक्स 379.51 अंक चढ़कर 66,645.07 पर पहुंच गया हैं। वहीं, निफ्टी 106.15 अंक बढ़कर 19,833.20 पर कारोबार कर रहा है। आखिर क्या वजह है कि कमजोर वैश्विक रुझानों के बावजूद भारतीय शेयर बाजार में शानदार तेजी देखने को मिल रही है। अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहें हैं तो हम आपको बताते हैं कि क्यों भारतीय बाजार में तेजी बनी हुई है। इसके साथ ही निफ्टी कहां तक जा सकता है।

इस कारण भारतीय बाजार में बनी हुई है तेजी 

घरेलू फंडों की खुदरा खरीद और डीआईआई निवेश बाजार को ऊपर उठा रहा है, तब जबकि एफआईआई बिकवाली कर रहा है। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने ये बात कही है। सितंबर में अब तक एफआईआई ने नकदी बाजार में 8,608 करोड़ रुपये की बिकवाली की है और डीआईआई ने 5,715 करोड़ रुपये की खरीदारी की है। इस शुद्ध संस्थागत बिकवाली के बावजूद निफ्टी इस महीने अब तक 434 अंक ऊपर है। विजयकुमार ने कहा, यह और मिड-कैप और स्मॉल-कैप सेगमेंट में अत्यधिक गतिविधि, रैली में खुदरा निवेशकों की सक्रिय भागीदारी की ओर इशारा करती है।

19,991 का स्तर छू सकता है निफ्टी 

साथ ही, शेयर के मूल्यों में गिरावट पर खरीदारी की रणनीति व्यापारियों के लिए सही काम कर रही है। इस बाजार संरचना में रैली को निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई 19,991 के करीब ले जाने की क्षमता है। एलएंडटी और आरआईएल द्वारा सहायता प्राप्त फ्रंटलाइन बैंकिंग और आईटी शेयरों में निकट भविष्य में रैली को बनाए रखने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि स्मॉल-कैप के क्षेत्रों में बबल बनना चिंता का विषय है। 

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement