Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Share market this week : इस हफ्ते कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल? एक्सपर्ट्स से समझिए

Share market this week : इस हफ्ते कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल? एक्सपर्ट्स से समझिए

Share market this week : इस हफ्ते एचडीएफसी बैंक और हिंदुस्तान यूनिलीवर सहित कई कंपनियां तीसरी तिमाही के नतीजे जारी करेंगी। साथ ही सोमवार को थोक महंगाई के आंकड़े जारी होंगे। ये बाजार की दिशा तय करेंगे।

Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: January 14, 2024 11:42 IST
शेयर मार्केट आउटलुक- India TV Paisa
Photo:FREEPIK शेयर मार्केट आउटलुक

शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह एचडीएफसी बैंक और हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) जैसी बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजों और थोक महंगाई के आंकड़ों पर निर्भर करेगी। इसके अलावा वैश्विक रुझान भी बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेंगे। विश्लेषकों ने यह राय जताई है। उन्होंने कहा कि विदेशी निवेशकों की गतिविधियां, वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड के दाम और डॉलर के मुकाबले रुपये का उतार-चढ़ाव भी बाजार के लिए महत्वपूर्ण रहेगा। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ‘‘अब सभी की निगाहें कंपनियों के तीसरी तिमाही के नतीजों पर रहेंगी। इस हफ्ते एचडीएफसी बैंक, एचयूएल, एशियन पेंट्स, इंडसइंड बैंक और अल्ट्राटेक सीमेंट जैसी प्रमुख कंपनियां अपने नतीजों की घोषणा करेंगी। इसके अलावा बजट को लेकर उम्मीदें भी सेक्टर और शेयर विशेष गतिविधियों को प्रभावित करेंगी।’’

सोमवार को आएगा थोक महंगाई का आंकड़ा

उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे बाजार बजट के लिए तैयार हो रहा है, संस्थागत निवेशकों का प्रवाह इसकी दिशा निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। दिसंबर के थोक महंगाई दर के आंकड़े सोमवार को आएंगे। मीणा ने कहा कि वैश्विक मोर्चे पर डॉलर इंडेक्स, यूएस बॉन्ड यील्ड तथा कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के साथ-साथ अमेरिका और चीन के व्यापक आर्थिक आंकड़ों पर सभी की निगाह रहेगी। भूराजनीतिक तनाव की वजह से बाजार में अनिश्चितता रहेगी। शुक्रवार को जारी सरकारी आंकड़ों से अर्थव्यवस्था को दोहरा झटका लगा है। दिसंबर माह की खुदरा महंगाई चार महीने के उच्चस्तर 5.69 प्रतिशत पर पहुंच गई है। वहीं, नवंबर में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि आठ माह के निचले स्तर 2.4 प्रतिशत पर आ गई है।

बीते हफ्ते 542 अंक चढ़ा था सेंसेक्स

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ‘‘इस सप्ताह बाजार दिसंबर तिमाही के नतीजों और भारत के महंगाई के आंकड़ों से संकेत लेगा।’’ पिछले सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 542.3 अंक या 0.75 प्रतिशत के लाभ में रहा था। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 183.75 अंक या 0.84 प्रतिशत चढ़ गया। बीते शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी एक प्रतिशत से अधिक चढ़कर अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गए। 

तीसरी तिमाही के नतीजे अहम

मास्टर कैपिटल सर्विसेज लि. के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा, ‘‘चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के नतीजे बाजार को दिशा देने में मुख्य भूमिका निभाएंगे। वैश्विक बाजारों का रुझान, घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, कच्चे तेल की कीमतें और डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल भी बाजार की दिशा तय करेगी।’’ नंदा ने कहा कि इसके अलावा एफपीआई (FPI) और डीआईआई (DII) के निवेश पर भी सभी की निगाह रहेगी। विप्रो और एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद अपने तिमाही नतीजों की घोषणा की थी। ऐसे में सभी का ध्यान इन कंपनियों के शेयरों पर रहेगा। आईटी कंपनी विप्रो का दिसंबर तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 11.74 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2,694.2 करोड़ रुपये रहा है। वहीं, एचसीएल टेक्नोलॉजीज का एकीकृत शुद्ध लाभ 6.2 प्रतिशत बढ़कर 4,350 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement