Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार में फरवरी के बाद बीते 4 दिनों में सबसे तेज गिरावट, इस ​कारण गिरावट और बढ़ने की आशंका

शेयर बाजार में फरवरी के बाद बीते 4 दिनों में सबसे तेज गिरावट, इस ​कारण गिरावट और बढ़ने की आशंका

जसानी ने कहा कि ईपीएफआर वैश्विक आंकड़ों के अनुसार, 20 सितंबर तक सप्ताह में वैश्विक स्तर पर इक्विटी फंडों से 16.9 अरब डॉलर की निकासी हुई।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 22, 2023 18:34 IST
Nifty- India TV Paisa
Photo:FILE निफ्टी

शेयर बाजार में फरवरी महीने के बाद सबसे तेज गिरावट बीते चार दिनों में देखने को मिली है।  एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख दीपक जसानी के अनुसार, इस हफ्ते निफ्टी 2.57 प्रतिशत टूटा, जो 20 फरवरी, 2023 को समाप्त सप्ताह के बाद से सबसे तेज गिरावट है। उन्होंने बताया कि निफ्टी में गिरावट से निकट अवधि में निचला स्तर बनने के संकेत दिखे। 19,645 से नीचे की गिरावट निफ्टी को 19460-19480 बैंड तक ले जा सकती है, जबकि बढ़ने पर निफ्टी को निकट अवधि में 19,849 पर प्रतिरोध का सामना करना पड़ सकता है। यानी बाजार में अभी और गिरावट की आशंका है। 

लगातार चौथे दिन टूटा निफ्टी

मुनाफे और नुकसान के बीच झूलने के बाद निफ्टी शुक्रवार को लगातार चौथे दिन गिरावट के साथ बंद हुआ। निफ्टी 0.34 फीसदी या 68.1 अंक नीचे 19,674.3 पर आ गया। केंद्रीय बैंक की बैठकों से भरे सप्ताह के बाद शुक्रवार को वैश्विक शेयरों में गिरावट आई और अमेरिकी यील्ड कई वर्षों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई, जिससे संकेत मिला कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ब्याज दरें लंबे समय तक ऊंची रहेंगी। बैंक ऑफ जापान (बीओजे) शुक्रवार को बेहद आसान मौद्रिक नीति पर कायम रहा और अपने दृष्टिकोण में कोई बदलाव नहीं किया।

वैश्विक स्तर पर इक्विटी फंडों से 16.9 अरब डॉलर की निकासी

जसानी ने कहा कि ईपीएफआर वैश्विक आंकड़ों के अनुसार, 20 सितंबर तक सप्ताह में वैश्विक स्तर पर इक्विटी फंडों से 16.9 अरब डॉलर की निकासी हुई। बोनान्ज़ा पोर्टफोलियो के शोध विश्लेषक वैभव विदवानी ने कहा कि अधिकांश सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में थे। निफ्टी पीएसयू बैंक ने आज 3.51 प्रतिशत की बढ़त के साथ बेहतर प्रदर्शन किया। भारत को 28 जून, 2024 से शुरू होने वाले जेपी मॉर्गन के ग्लोबल बॉन्ड इंडेक्स-इमर्जिंग मार्केट्स (ईएम) में शामिल किया जाएगा, जिसमें सूचकांक में भारत का वजन अधिकतम 10 प्रतिशत तक सीमित होगा और सरकारी बॉन्ड का मूल्य 330 बिलियन डॉलर होगा। उन्होंने कहा कि पावर ग्रिड, एशियन पेंट्स, कोल इंडिया, एनटीपीसी, एचडीएफसी लाइफ निफ्टी में शीर्ष पर रहे, जबकि एचडीएफसी बीके, अल्ट्राटेक, डीआरएल, विप्रो सबसे ज्यादा पिछड़े।

इनपुट: आईएएनएस

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement