1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. मोदी सरकार महिलाओं के खाते में जमा कर रही है 60,000 रुपये? जानिए क्या है 'महिला शक्ति योजना'

मोदी सरकार महिलाओं के खाते में जमा कर रही है 60,000 रुपये? जानिए क्या है 'महिला शक्ति योजना'

केंद्र की मोदी सरकार लगातार महिलाओं, बुजुर्गों और किसानों के लिए कई योजनाओं की घोषणा कर रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 08, 2020 8:59 IST
Fact Check is Modi Government giving 60000 rupees to...- India TV Paisa
Photo:FILE

Fact Check is Modi Government giving 60000 rupees to each woman under Mahila Shakti Yojana 

केंद्र की मोदी सरकार लगातार महिलाओं, बुजुर्गों और किसानों के लिए कई योजनाओं की घोषणा कर रही है। इन स्कीमों के पीछे सरकार का उद्देश्य समाज के सभी वर्गों को आत्मनिर्भर बनाना है। सरकार की इन योजनाओं का प्रचार भी खूब हो रहा है। लेकिन इस बीच सरकार की योजनाओं को लेकर धोखाधड़ी जैसी खबरें भी आ रही हैं। कई बार झूठी खबरों में फंसाकर मासूम जनता के साथ लूट की भी खबरें सामने आती हैं। इंटरनेट पर इस प्रकार की झूठी खबरों की तो भरमार है। 

ऐसी ही एक झूठी योजना के बारे में एक वीडियो तेजी से इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। यह वीडियो यूट्यूब का है। इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने महिलाओं की आर्थिक मदद के लिए 'महिला शक्ति योजना' नाम से स्कीम चला रखी है। खास बात यह है कि इस योजना के तहत सभी महिलाओं के बैंक खाते में ₹60,000 की नकद राशि दे रही है।

क्या है इस वीडियो का सच 

इंटरनेट पर इस प्रकार की फर्जी खबरों और वायरल वीडियो की जांच के लिए केंद्र सरकार के पत्र सूचना कार्यालय यानि पीआईबी ने एक खास फेक्ट चैक सर्विस शुरू की है। पीआईबी की यही फैक्ट चैक सेवा पिछले लंबे समय से इस प्रकार की खबरों की पड़ताल कर उनकी सच्चाई को बाहर लाती है। पीआईबी की फैक्ट चैक टीम ने इसी प्रकार इस वायरल वीडियो की जांच की। इस फैक्च चैक में पता चला कि वीडियो में किया जा रहा यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

कैसे रहें सावधान

इंटरनेट पर किसी भी लुभावनी योजना पर तुरंत विश्वास न करें। इन योजनाओं की जानकारी केंद्र सरकार के विभागों की वेबसाइट और ट्विटर पर दी जाती है। वहीं सरकार भी इस प्रकार की योजनाओं का विभिन्न मीडिया माध्यमों जैसे टीवी और अखबारों में प्रकाशित करती है।ऐसे में पहले इन माध्यमों से भी इसकी पड़ताल करें। इंडिया टीवी की वेबसाइट पर भी हम इस प्रकार की योजनाओं के बारे में बताते हैं, आप हमारे साथ भी इन योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर खुद को अपडेट कर सकते हैं। 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X