1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. ये LIC पॉलिसी बच्चे को बना देगी 'लखपति', जन्म पर ही खरीद लीजिए ये प्लान

ये LIC पॉलिसी बच्चे को बना देगी 'लखपति', जन्म पर ही खरीद लीजिए ये प्लान

आपके लक्ष्य को पूरा करने करने में मदद करती है एलआईसी की एक खास योजना।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 09, 2021 17:01 IST
ये LIC पॉलिसी बच्चे को...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

ये LIC पॉलिसी बच्चे को बना देगी 'लखपति', जन्म पर ही खरीद लीजिए ये प्लान

नई दिल्ली। आपके घर में पैदा हुआ बच्चा आपकी पहली जिम्मेदारी होती है। बच्चा बेहतर शिक्षा प्राप्त करे एक अच्छा व्यवसाय करे। अच्छा नागरिक बने, यह सब एक माता पिता की जिम्मेदारी होती है। लगातार महंगी होती शिक्षा के बीच ऐसा कर पाना हर अभिभावक के लिए संभव नहीं होता। लेकिन यदि आप योजना बनाएं और उस योजना को सही तरीके से आकार दें तो कोई भी लक्ष्य मुश्किल नहीं होता है। 

आपके इसी लक्ष्य को पूरा करने करने में मदद करती है एलआईसी की एक खास योजना। यह प्लान है एलआईसी का 'न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान', जो बच्चे के लिए सुरक्षित भविष्य की राह मजबूत करता है। आप इस योजना में निवेश कर बेहतर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप एक ठीक ठाक राशि इस योजना में निवेश करते हैं तो आपका बच्चा अपनी पढ़ाई पूरी करते समय ही लखपति बन सकता है। यानि विदेश में अथवा भारत में उच्च शिक्षा के लिए इस पॉलिसी से इंतजाम किया जा सकता है। आइए आपको भी बताते हैं कि क्या है इस योजना की खासियत और कैसे यह आपके लिए फायदे मंद है। 

'न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान'

जीवन बीमा निगम की 'न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान' की सबसे पहली शर्त यह है कि इस पॉलिसी को लेने की न्यूनतम आयु 0 वर्ष और अधिकतम आयु 12 वर्ष है। इस पॉलिसी की निवेश की न्यूनतम राशि 10 हजार रुपए है। अच्छी बात यह है कि इस प्लान में कितनी भी अधिकतम राशि निवेश कर सकता है। इस प्लान में निवेश की कोई उच्चतम सीमा नहीं है। पॉलिसी में प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर-ऑप्शन भी है मौजूद।

जानिए कब कब निकाल सकते हैं पैसा

एलआईसी के न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान का कुल टर्म 25 साल का होता है। इस प्लान के अनुसार एलआईसी बच्चे के 18 साल, 20 साल और 22 साल के पूरा होने पर बेसिक सम इंश्योर्ड की 20-20 फीसदी राशि का भुगतान होता है। बाकी 40 फीसदी पेमेंट पॉलिसी होल्डर के 25 साल पूरे होने पर होगा। साथ ही सभी तरह के बकाया बोनस का भुगतान हो जाएगा। अगर पॉलिसी मैच्योरिटी होने से पहले पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो बीमा राशि के अलावा निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस दिया जाएगा। डेथ बेनिफिट कुल प्रीमियम पेमेंट का 105 फीसदी से कम नहीं होगा।

Write a comment
womens-day-2021