1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. खुशखबरी: अब credit cards पर मिलेगी ब्‍याज-फ्री कैश लेने की सुविधा, IDFC First Bank पहली बार लेकर आया ऑफर

खुशखबरी: अब credit cards पर मिलेगी ब्‍याज-फ्री कैश लेने की सुविधा, IDFC First Bank पहली बार लेकर आया ऑफर

सामान्य तौर पर बैंक क्रेडिट कार्ड पर प्रत्येक कैश निकासी के लिए 250 से 450 रुपये का शुल्क वसूलते हैं और इसके साथ ही 2.5 से 3.5 प्रतिशत मासिक ब्याज भी लेते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 20, 2021 9:18 IST
IDFC bank credit card offer advance cash without any interest check details- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

IDFC bank credit card offer advance cash without any interest check details

नई दिल्‍ली। आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक लिमिटेड (IDFC First Bank Ltd) ने अपने क्रेडिट कार्ड बिजनेस का विस्‍तार करने के लिए दो अनूठी पेशकश की है। इन पेशकश के तहत बैंक अपने ग्राहकों को 48 दिन के लिए ब्‍याज फ्री कैश लेने की सुविधा देगा। इसके अलावा रिवोल्विंग क्रेडिट पर किफायती ब्‍याज दर की पेशकश करेगा। बैंक की इन नई सुविधाओं की शुरुआत शुक्रवार से होगी।

आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक के सीओओ बी माधीवानन ने कहा कि ब्‍याज-फ्री कैश स्‍कीम इंडस्‍ट्री में पहली बार पेश की जा रही है और यह एक ऐसा फीचर है जिसका परीक्षण बैंक कर रही है। वर्तमान में क्रेडिट कार्ड्स पर मौजूदा ब्‍याज की दर बहुत ऊंची है। इस वजह से ओवरऑल क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्‍शन में कैश एडवांस का हिस्‍सा बहुत छोटा है। उदहारण के लिए, पिछले साल नवंबर में ग्राहकों ने एटीएम से केल 231.3 करोड़ रुपये निकाले, जबकि प्‍वॉइंट ऑफ सेल टर्मिनल पर 62,349.7 करोड़ रुपये के लिए कार्ड को स्‍वैप किया।   

सामान्‍य तौर पर बैंक क्रेडिट कार्ड पर प्रत्‍येक कैश निकासी के लिए 250 से 450 रुपये का शुल्‍क वसूलते हैं और इसके साथ ही 2.5 से 3.5 प्रतिशत मासिक ब्‍याज भी लेते हैं। यह ब्‍याज धन निकासी के दिन से तब तक वसूला जाता है, जबतक पूरा धन वापस नहीं किया जाता। गैर-नगद खर्च पर भी ब्‍याज लगाया जाता है, लेकिन उपभोक्‍ताओं को इसके लिए ब्‍याज-फ्री अवधि का फायदा मिलता है।

यह भी पढ़ें: SBI, HDFC और ICICI बैंक के ग्राहक जरूर पढ़ें ये खबर, RBI ने किया इनके बारे में बड़ा खुलासा

आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक अब क्रेडिट कार्ड मार्केट में उतरने वाली है। बैंक पहले अपने मौजूदा ग्राहकों को आमंत्रण के आधार पर ये कार्ड उपलब्‍ध कराएगी लेकिन मार्च के बाद इसे अन्‍य ग्राहकों के लिए भी उपलब्‍ध कराया जाएगा।

आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक ने कहा कि वह केवल कैश एडवांस पर मामूली शुल्‍क लेगी। बैंक ने कहा कि वह प्रति ट्रांजैक्‍शन पर अधिकतम 250 रुपये का शुल्‍क लेगी। बैंक ने यह भी कहा कि यह केवल एक परीक्षण है और यह हमारा प्राइमरी फीचर नहीं है। हम देखेंगे कि यह कैसे काम करेगा और इसके बाद हम इस पर आगे विचार करेंगे।

बैंक ने कहा कि आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक के क्रेडिट कार्ड का अन्‍य प्रमुख फीचर भी उपभोक्‍ताओं को अपनी ओर आकर्षित करेगा। ये है इसका डायनामिक इंटरेस्‍ट रेट। बैंक अपने क्रेडिट कार्ड पर 9 प्रतिशत से लेकर 36 प्रतिशत सालाना ब्‍याज दर वसूलेगा, जबकि अन्‍य बैंक क्रेडिट कार्ड पर 36 से 40 प्रतिशत की दर से फ‍िक्‍स्‍ड ब्‍याज वसूलते हैं। आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक ने कहा कि वार्षिक ब्‍याज की दर उपभोक्‍ता के क्रेडिट व्‍यवहार के आधार पर तय होगी।

यह भी पढ़ें: अगर आपके पास हैं 14504 रुपये, तो आप भी उठा सकते हैं मोटी कमाई के इस मौके का फायदा

यह भी पढ़ें: WhatsApp से प्रतियोगिता में हारी ये कंपनी, की अपनी मैसेजिंग सर्विस बंद करने की घोषणा

यह भी पढ़ें: PM kisan Samman yojana: लाखों किसानों को अबतक नहीं मिला 7वीं किस्‍त का पैसा, जानिए क्‍या है वजह

Write a comment