1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. WhatsApp से प्रतियोगिता में हारा Hike Messenger, की मैसेजिंग सर्विस बंद करने की घोषणा

WhatsApp से प्रतियोगिता में हारा Hike Messenger, की मैसेजिंग सर्विस बंद करने की घोषणा

केविन मित्तल भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल के संस्थापक और चेयरमैन सुनील मित्तल के बेटे हैं। हाइक मैसेंजर को प्लेस्टोर और एप्पल के एप स्टोर से हटा दिया गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 19, 2021 11:30 IST
WhatsApp rival Hike shuts down messaging service- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

WhatsApp rival Hike shuts down messaging service

नई दिल्‍ली। घरेलू इंस्‍टैंट मैसेजिंक एप हाइक मैसेंजर (Hike Messenger), जिसका नाम बाद में बदलकर हाइक स्‍टीकर चैट (Hike Sticker Chat) हो गया, आधिकारिक रूप से बंद हो गया है। कंपनी के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी केविन भारती मित्‍तल ने हाल ही में अपने ऑपरेशन को बंद करने की घोषणा की है।

केविन भारती मित्‍तल ने 6 जनवरी को ट्वीट कर कहा कि आज हम ये घोषणा करते हैं कि हम जनवरी, 2021 में स्‍टीकर चैट को शटडाउन कर देंगे। हमारे ऊपर अपना भरोसा जताने के लिए हम आप सभी को धन्‍यवाद देते हैं। आपके बिना हम यहां तक नहीं पहुंच पाते। आप सभी का डाटा डाउनलोड करने के लिए एप में उपलब्‍ध है।

केविन मित्‍तल भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल के संस्‍थापक और चेयरमैन सुनील मित्‍तल के बेटे हैं। हाइक मैसेंजर को प्‍लेस्‍टोर और एप्‍पल के एप स्‍टोर से हटा दिया गया है।

यूजर्स अपने डाटा को एप्‍लीकेशन के भीतर से डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, इस घोषणा का कंपनी द्वारा विकसित अन्‍य एप्‍स पर नहीं पड़ेगा। हाइक मैसेंजर सर्विस को ऐसे समय में बंद किया गया है, जब सिग्‍नल और टेलीग्राम ने हाल ही में लाखों नए यूजर्स अपने साथ जोड़े हैं।

दिसंबर, 2012 में लॉन्‍च हुआ हाइक की प्रतिस्‍पर्धा सीधे ग्‍लोबल मैसेजिंग प्‍लेटफॉर्म जैसे व्‍हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर और वाइबर से थी। हाइक ने निवेशकों से अबतक 26 करोड़ डॉलर की राशि जुटाई है। इसके निवेशकों में चीन की इंटरनेट दिग्‍गज टेनसेंट होल्डिंग्‍स, विनिर्माण कंपनी फॉक्‍सकोन टेक्‍नोलॉजी ग्रुप और भारती ग्रुप शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: PM kisan Samman yojana: लाखों किसानों को अबतक नहीं मिला 7वीं किस्‍त का पैसा, जानिए क्‍या है वजह

यह भी पढ़ें: OMG! 100 रुपये लीटर होने वाला है पेट्रोल, डीजल भरवाने में भी छूटेंगे अब पसीने....

यह भी पढ़ें: महामारी से अमेरिका, ब्रिटेन, जापान जैसे देश बेहाल, वहीं चीन ने किया ये कमाल

यह भी पढ़ें: WhatsApp को लेकर मुकेश अंबानी ने बनाई नई योजना, 40 करोड़ भारतीयों को मिलेगा इसका फायदा

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X