1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. SBI Bank ग्राहक दें ध्‍यान, 28 फरवरी तक नहीं किया ये काम तो ब्‍लॉक हो जाएगा आपका बैंक खाता

SBI Bank ग्राहक दें ध्‍यान, 28 फरवरी तक नहीं किया ये काम तो ब्‍लॉक हो जाएगा आपका बैंक खाता

आरबीआई द्वारा जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक सभी बैंकों को एक निश्चित अवधि के बाद अपने ग्राहकों के केवाईसी को अपडेट करना जरूरी है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 25, 2020 12:21 IST
Latest SBI Bank Customers Alert Your SBI Account May get Blocked After 28th February Bank Says do th- India TV Paisa

SBI Bank Customers Alert! Your SBI account may get blocked after 28th February; bank says do THIS

नई दिल्‍ली। क्‍या भारतीय स्‍टेट बैंक में आपका बचत खाता है, तो यह खबर आपके लिए महत्‍वपूर्ण है। भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने बैंक खाता धारकों के लिए एक आवश्‍यक सार्वजनिक सूचना जारी कर जल्‍द से जल्‍द केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) पूरा करने की अपील की है। बैंक ने अपने सभी खाता धारकों से भविष्‍य में अपनी बैंकिंग सुविधाओं का उपयोग करने में परेशानी से बचने के लिए शीघ्रता से केवाईसी को पूरा करने का निर्देश दिया है।  

हाल के वर्षों में बैंक अपने डाटा को अपडेट रखने में काफी सक्रिय हो गए हैं और वे समय-समय केवाईसी को अपडेट करते रहते हैं। इसके अलावा एसबीआई ने अपनी सार्वजनिक सूचना में कहा है कि जो उपभोक्‍ता 28 फरवरी, 2020 तक अपना केवाईसी करवाने में असफल रहते हैं या अपने दस्‍तावेज जमा कराने में विफल रहते हैं तो उनके बैंक खातों को ब्‍लॉक कर दिया जाएगा। बैंक खाता ब्‍लॉक होने पर उपभोक्‍ता कोई लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

जिन उपभोक्‍ताओं के केवाईसी पूरे नहीं हैं ऐसे उपभोक्‍ताओं को एसबीआई ने मैसेज और ई-मेल भी भेजकर सूचित किया है। यदि आप एसबीआई ग्राहक हैं और आपको भी ऐसा कोई मैसेज या ईमेल प्राप्‍त हुआ है तो आपको सलाह दी जाती है कि आप शीघ्र ही केवाईसी को पूरा कर लें क्‍योंकि आपके पास ऐसा करने के लिए अब केवल कुछ दिनों का ही वक्‍त बचा है।

एसबीआई केवाई को कैसे करें अपडेट

उपभोक्‍ता अपने नजदीकी एसबीआई शाखा में जाएं और वहां केवाईसी के लिए अनिवार्य पहचान और पते का प्रमाणपत्र जमा कर दें। एसबीआई नेट बैंकिंग यूजर्स अपने केवाईसी को ऑनलाइन भी कर सकते हैं। एसबीआई वेबसाइट के मुताबिक, केवाईसी के लिए एक उपभोक्‍ता को वैध सरकारी पहचान पत्र जमा कराना होगा।  

वैध आईडी प्रमाण के रूप में इन दस्‍तावेजों का किया जा सकता है उपयोग

वोटर आईडी

पासपोर्ट

ड्राइव‍िंग लाइसेंस

मनरेगा कार्ड

इंडिया पोस्‍ट द्वारा जारी पहचान पत्र

टेलीफोन बिल

पेंशन भुगतान आदेश

बिजली का बिल

फोटो के साथ बैंक पासबुक

राशन कार्ड

सेल डीड/लीज एग्रीमेंट

आधार कार्ड

पैन कार्ड

आरबीआई द्वारा जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक सभी बैंकों को एक निश्चित अवधि के बाद अपने ग्राहकों के केवाईसी को अपडेट करना जरूरी है और इस संबंध में सभी ग्राहकों को संदेश भेजकर केवाईसी अपडेट कराने के लिए कहा जाता है। आरबीआई के नियमों के मुताबिक यदि केवाईसी अपडेट नहीं होता है तो बैंक पर भारी जुर्माना लग सकता है।

Write a comment
X