1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. SBI कार्ड्स का IPO आएगा मार्च में, बाजार से 6000 करोड़ रुपए जुटाने की है तैयारी

SBI कार्ड्स का IPO आएगा मार्च में, बाजार से 6000 करोड़ रुपए जुटाने की है तैयारी

एसबीआई कार्ड्स में एसबीआई की हिस्सेदारी 76 प्रतिशत है, शेष हिस्सेदारी कारलाइल ग्रुप के पास है। एसबीआई कार्ड्स भारत में दूसरी सबसे बड़ी क्रेडिट कार्ड कंपनी है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 18, 2020 14:23 IST
SBI Cards gets Sebi's go ahead to float IPO- India TV Paisa

SBI Cards gets Sebi's go ahead to float IPO

नई दिल्‍ली। देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) की क्रेडिट कार्ड इकाई एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेस को बाजार नियामक सेबी से आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए मंजूरी मिल गई है। दिसंबर में एसबीआई चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा था कि एसबीआई कार्ड्स आईपीओ जल्‍द ही पेश किया जाएगा। अब उम्‍मीद जताई जा रही है कि मार्च तक एसबीआई कार्ड्स का आईपीओ आ सकता है। बाजार सूत्रों के मुताबिक एसबीआई कार्ड्स के आईपीओ का आकार 6,000 करोड़ रुपए से ज्‍यादा का हो सकता है।

एसबीआई कार्ड्स ने नवंबर, 2019 में ड्राफ्ट आईपीओ दस्‍तावेज जमा किए थे। 11 फरवरी को सेबी ने इस पर अपनी स्‍वीकृति प्रदान की है। किसी भी कंपनी द्वारा आईपीओ, एफओपी और राइट इश्‍यू सहित सार्वजनिक इश्‍यू जारी करने से पहले सेबी से मंजूरी लेना अनिवार्य है।  

ड्राफ्ट दस्‍तावेजों के मुताबिक, एसबीआई कार्ड्स ऑफर फॉर सेल के जरिये 130,526,798 इक्विटी शेयरों की पेशकश करेगा। इसमें एबसीआई द्वारा 37,293,371 शेयरों की बिक्री की जाएगी। कारलाइल ग्रुप 93,233,427 शेयरों को बिक्री के लिए पेश करेगा। इसके अलावा, कंपनी 500 करोड़ रुपए मूल्‍य के नए शेयरों को भी जारी करेगी।

एसबीआई कार्ड्स में एसबीआई की हिस्‍सेदारी 76 प्रतिशत है, शेष हिस्‍सेदारी कारलाइल ग्रुप के पास है। एसबीआई कार्ड्स भारत में दूसरी सबसे बड़ी क्रेडिट कार्ड कंपनी है। इसकी बाजार हिस्‍सेदारी 18 प्रतिशत है।

इश्‍यू के लिए कोटक महिंद्रा कैपिटल, एक्सिस कैपिटल, डीएसपी मेरिल लिंच, नोमूरा फाइनेंशियल एडवाइजरी, एचएसबीसी सिक्‍यूरिटीज और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स को बुक-रनिंग लीड मैनेजर नियुक्‍त किया गया है। एसबीआई कार्ड्स के अलावा सेबी ने मुकेश ट्रेंड्स लाइफस्‍टाइल को भी आईपीओ लाने की मंजूरी दी है।  

Write a comment
X