Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. खुद को नहीं अपने पैसे को लगाएं काम पर, देखते ही देखते 1 हजार बन जाएगा एक करोड़

खुद को नहीं अपने पैसे को लगाएं काम पर, देखते ही देखते 1 हजार बन जाएगा एक करोड़

Middle Class Family: हर बार पैसा कमाने के लिए मेहनत करना ही जरूरी नहीं होता है, कई बार आपके पैसे ही आपको और पैसा बनाकर दे जाते हैं। ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

ANISH KUMAR SINGH Written By: ANISH KUMAR SINGH @AnishSonevanshi
Updated on: June 20, 2023 17:42 IST
Money- India TV Paisa
Photo:FILE Money

Crorepati: आम तौर पर मध्यम वर्ग उम्रभर पैसे कमाने के लिए जी तोड़ मेहनत करता है..लेकिन फिर भी महीने के अंत में सैलरी कम ही पड़ जाती है। कुछ लोगों को उधार तक लेने की नौबत आ जाती है। आजकल क्रेडिट कार्ड के युग में लोग क्रेडिट कार्ड के कर्ज तले दबे रहते हैं। वो ये सोच ही नहीं पाते कि पैसे को काम पर कैसे लगाएं। जब आप सोते रहें फिर भी पैसा कैसे आपके लिए काम करे। यही बात मैं बताने जा रहा हूं।

पैसे कमाना सीख लिया, इन्वेस्टमेंट भी सीख लो

अमूमन नए निवेशक आज भी सेविंग और इन्वेस्टमेंट में फर्क नहीं समझ पाते। वो बैंक में पैसे रखने को सेविंग और FD करने को ही इन्वेस्टमेंट समझते हैं। तो भाई जहां तक सेविंग की बात है तो बैंक में पैसे रखना या अपने पास पैसे रखना ये तो सेविंग समझी जा सकती है, लेकिन FD को इन्वेस्टमेंट समझने की भूल कतई मत कीजिएगा। क्योंकि जिस रफ्तार से इन्फ्लेशन यानी महंगाई बढ़ती है करीब-करीब उतनी ही रेट बैंक FD की रहती है, ज्यादा का फर्क नहीं होता। इसलिए अगर आपने बैंक में FD करा रखी है तो इसे लेकर आपको एक बार फिर सोचना चाहिए। क्योंकि जितने साल में आपके पैसे डबल होंगे उतने साल में महंगाई भी करीब-करीब उतनी फीसदी बढ़ जाएगी, तब कहने को तो आपके पैसे डबल हो जाएंगे लेकिन वो पैसे उस वक्त के हिसाब से आपके किसी काम नहीं आ पाएंगे। तब आपके अंदर एक ही सवाल आएगा कि आखिर करें तो क्या करें। 

आप पैसे के लिए नहीं, बल्कि पैसा आपके लिए कमाए

आपको कुछ ऐसा करना होगा कि आप पैसे के लिए नहीं बल्कि पैसा आपके लिए काम करे। जैसा कि आजकल आपने टीवी के ऐड में भी देखा होगा। समझने की बात ये है कि आखिर जिस Middle class family के पास पैसे महीने के अंत तक बिलकुल नहीं बचते वो पैसे इन्वेस्ट करने के बारे में कहां सोच पाएगा। तो भई खर्च में कटौती कर और बजट बनाकर थोड़े पैसे तो बचाए जा सकते हैं। आप इन्वेस्टमेंट की शुरुआत हजार रुपये प्रति महीने से भी कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आपने हजार रुपये भी महीने के बचा लिए और उसे सही जगह पर इन्वेस्ट करना शुरु कर दिया। तो ये एक हजार रुपये भी समय के साथ बड़ी रकम बन सकती है। 

1 हजार रुपये से 1 करोड़ कैसे बनाएं

अगर आपने 1 हजार रुपये हर महीने बचाकर किसी म्यूचुअल फंड या इंडेक्स फंड में डालना शुरू किया और मान लेते हैं कि आपने हर साल 10% की बढ़ोतरी की यानी इस साल आपने 1-1 हजार रुपये इन्वेस्ट करना शुरू किया फिर अगले साल 1100 रुपये हर महीने जमा करना शुरू किया इसी तरह अगर आप 30 साल तक पैसे जमा करते गए तो यही पैसे 1 करोड़ रुपये के करीब हो जाएंगे। म्यूचुअल फंड में 12 से 13 फीसदी का रिटर्न आम बात है, जबकि FD में 7-9 फीसदी का ही रिटर्न बनता है। अब आप कहेंगे कि 30 साल तक इंतजार कौन करेगा। तो भाई साहब इंतजार नहीं करेंगे तो फिर रिटर्न कहां से बनेगा। आप ये सोचकर देखिए आपने केवल 1 हजार रुपये हर महीने जमा करना शुरू किया है, अगर आपने ज्यादा पैसे हर महीने जमा करना शुरू किया तो सोचिए आपके पास कितने पैसे हो सकते हैं। आप चाहें तो ज्यादा पैसे भी Lumpsum के रूप में डाल सकते हैं। धीरे-धीरे इन पैसों में कंपाउंडिंग इफेक्ट काम करना शुरू करेगा। और फिर आप चाहे जगे हों या सोए हों। आपके पैसे आपके लिए काम करते रहेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement