Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Geyser Price: सर्दी में गीजर की महंगाई से कांप रहे ग्राहक, जानिए इतना क्यों महंगा पड़ रहा है पानी गर्म करना

Geyser Price: सर्दी में गीजर की महंगाई से कांप रहे ग्राहक, जानिए इतना क्यों महंगा पड़ रहा है पानी गर्म करना

बाजार में कई प्रकार के गीजर उपलब्ध हैं। कुछ इंस्टेंट गीजर हैं तो कुछ 1 लीटर 2 लीटर, 5 लीटर और 15 से 25 लीटर स्टोरेज वाले गीजर भी बाजार में उपलब्ध हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 15, 2022 12:42 IST
Geyser price hike - India TV Paisa
Photo:FILE Geyser price hike

दिसंबर की सर्दियां लोगों को अपने आगोश में ले चुकी हैं। अपार्टमेंट या घरों की छत पर रखी टंकियों का बर्फीला पानी छूकर आत्म तक सिहर उठती है। ऐसे में सुबह नहाकर फ्रैश होने से लेकर बर्तन या कपड़े धोने के लिए उत्तर भारत के हर घर में गर्म पानी की जरूरत रहती है। इसका एक आसान जरिया वाटर गीजर होता है। लेकिन इस साल वाटर गीजर (Water Geyser) की महंगाई ने ग्राहकों को कांपने को मजबूर कर दिया है। 

दिल्ली से लेकर कानपुर, पटना और जयपुर के बाजारों में गीजर की कीमतों में तेजी दिखाई दे रही है। कारोबारियों के अनुसार पिछले साल के मुकाबले इस साल कीमतों में 10 से 15 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। वहीं पिछले साल के मुकाबले इस साल गीजर की मांग भी तेज हैं। वहीं सर्दियां बढ़ने पर मांग में और भी तेजी आने की उम्मीद की जा रही है। 

यहां भी महंगे कच्चे माल का रोना 

गुरुग्राम के एक वाटर गीजर निर्माता सुपर ग्रीव्ज के अनिल अग्रवाल बताते हैं कि आम तौर पर सर्दी आने से करीब 6 महीने पहले प्रोडक्ट निर्माण के लिए कच्चा माल खरीद लिया जाता है। इस साल अप्रैल और मईके मौसम में सभी प्रकार की मैटल की कीमतों में जोरदार तेजी दर्ज की गई थी। कारोना के बाद से तो कॉपर (Copper) के दाम तेजी से बढ़े हैं। यह हमारे लिए प्रमुख कच्चा माल है। ऐसे में इस साल गीजर निर्माण की लागत बढ़ गई है। जिसे कस्टमर्स तक पासआन किया जा रहा है। 

क्या हैं विभिन्न क्षमता के गीजर का रेट 

बाजार में कई प्रकार के गीजर उपलब्ध हैं। कुछ इंस्टेंट गीजर हैं तो कुछ 1 लीटर 2 लीटर, 5 लीटर और 15 से 25 लीटर स्टोरेज वाले गीजर भी बाजार में उपलब्ध हैं। गाजियाबाद के घंटाघर  मार्केट के थोक डीलर राघव जैन बताते हैं कि इस समय बाजार में लोकल से लेकर ब्रांडेड गीजर उपलब्ध हैं। 1 से 3 लीटर वाले अनब्रांडेड आईएसआई मार्क गीजर करीब 1500 से 2500 रुपये के मिल जाएंगे। वहीं बजाज, हैवल्स के गीजर 3500 से 4000 रुपये की रेंज में उपलब्ध हैं। वहीं 15 लीटर का गीजर 5 हजार से लेर 10 से 12 हजार रुपये में मिल जाएगा। इसके साथ ही 25 लीटर का गीजर 8 हजार रुपये से लेकर 13 और 15 हजार रुपये तक में मिल जाएगा। इसके साथ ही बाजार में रिमोट कंट्रोल और वाईफाई वाले गीजर भी उपलब्ध हैं, इनके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। 

खूब बिक रहे हैं इंस्टेंट गीजर 

पहले गीजर का नाम सुनते ही बाथरूम की याद आती थी। लेकिन अब छोटे आकार के इंस्टेंट गीजर भी काफी मिल रहे हैं। इन्हें लोग किचन में या फिर वाशिंग ​एरिया में भी लगवा रहे हैं। इनकी कीमत भी 1000 या 1500 रुपये बैठती है। इसके साथ ही लोग 1 या 3 लीटर के छोटे गीजर भी लगवा रहे हैं। जो 2500 रुपये में मिल जाते हैं। 

गीजर खरीदते समय कुछ बातों का रखें ध्यान 

  1. गीजर से करंट लगने का खतरा रहता है, ऐसे में खरीदते समय आईएसआई और बीआईएस के प्रमाण जरूर जांच लें।
  2. कुछ इंस्टेंट गीजर ज्यादा बिजली खींचते हैं, इसलिए गीजर खरीदते समय उसकी बिजली खपत को भी जांच लें।
  3. यदि आपके इलाके का पानी खारा है, तो आपको हर साल इसकी मेंटेनेंस करवानी होगी। नहीं तो आपके गीजर का टैंक जल्द ही खराब हो जाएगा। 
  4. गीजर खरीदते समय आटोमैटिक कट का विकल्प जरूर जांच लें। अक्सर गीजर के ज्यादा गर्म होने पर ब्लास्ट होने या आग लगने की घटनाएं भी सामने आई हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement