Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Health Insurance खरीदने वालों का बड़ा फायदा, इस नियम के चलते अब हर अस्पताल में होगा कैशलेस इलाज

Health Insurance खरीदने वालों का बड़ा फायदा, इस नियम के चलते अब हर अस्पताल में होगा कैशलेस इलाज

Cashless Insurance Claim: अब हेल्थ इंश्योरेंस होने पर किसी भी हॉस्पिटल में कैशलेस इंश्योरेंस का फायदा मिलेगा। इसके लिए नया नियम लागू किया गया है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: January 25, 2024 17:37 IST
Health Insurance- India TV Paisa
Photo:FILE अब सभी हॉस्पिटल में कैशलेस इलाज का फायदा मिलेगा।

Cashless Everywhere in Hindi: जनरल इंश्योरेंस काउंसिल (GIC) ने सभी जनरल और हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों के साथ समीक्षा करने के बाद नया नियम निकाला है। जिसके हर हेल्थ इंश्योरेंस लेने वाला व्यक्ति किसी भी अस्पताल में आसानी से अपना कैशलेस इलाज करवा सकता है। इसमें वे हॉस्पिटल भी शामिल होंगे जो कि इंश्योरेंस कंपनी के नेटवर्क में नहीं है। इसके लिए Cashless Everywhere सिस्टम शुरू किया गया  है। 

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीहोल्डर्स को बड़ा फायदा 

नए नियम का सीधा फायदा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी होल्डर्स को मिलेगा। अब किसी भी हॉस्पिटल में जाकर आसानी से कैशलेस इलाज करा सकते हैं। अब तक केवल उन्हीं हॉस्पिटल में कैशलेस इलाज की सुविधा ग्राहकों के लिए होती थी, जिनके साथ कंपनी का टाईअप होता था। अगर कोई पॉलिसी होल्डर ऐसे हॉस्पिटल में जाकर अपना इलाज कराता जो कि इंश्योरेंस पॉलिसी के नेटवर्क में नहीं है। फिर पॉलिसी होल्डर को बिल का भुगतान कर होता था। इसके बाद कंपनी द्वारा रिमबर्समेंट के लिए क्लेम दिया जाता था। 

Cashless Everywhere से कैसे करता है काम 

  • अगर आप ऐसे हॉस्पिटल में जा रहे हैं जो कि आपके इंश्योरेंस कंपनी के नेटवर्क में नहीं तो उसमें कैशबैक इलाज पाने के लिए जीआईसी द्वारा गाइडलाइंस जारी की गई है। 
  • जिस हॉस्पिटल में आप इलाज के लिए भर्ती होने जा रहे हैं। इसकी सूचना इंश्योरेंस कंपनी को 48 घंटे पहले देनी होगी। 
  • इंमरजेंसी की स्थिति में आप हॉस्पिटल में भर्ती होने के 48 घंटे के अंदर आपको इंश्योरेंस कंपनी को जानकारी देनी होगी। 

जनरल इंश्योरेंस काउंसिल की ओर से जारी की गई प्रेस रिलीज में बताया गया कि 63 प्रतिशत लोग ही कैशलेस सुविधा का फायदा  उठा पाते हैं और बाकी के लोगों को रिमबर्समेंट के जरिए क्लेम लेना पड़ता है। नए नियम आने से हेल्थ इंश्योरेंस का फायदा पहले के मुकाबले जल्दी आम लोगों को मिल सकेगा।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement