Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. क्या होते हैं एंकर निवेशक? कंपनी को फंडिंग के लिए किन बातों का रखना होता है ध्यान

क्या होते हैं एंकर निवेशक? कंपनी को फंडिंग के लिए किन बातों का रखना होता है ध्यान

Company Funding: किसी भी कंपनी को फंड जुटाने के लिए कई बातों को ध्यान रखना जरूरी होता है। आइए जानते हैं कि एंकर निवेशक क्या होते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: June 06, 2023 18:50 IST
Anchor Investors Funding- India TV Paisa
Photo:FILE Anchor Investors Funding

Anchor Investors Funding: हाल ही में अल्फा अल्टरनेटिव्स ने भारत में एंकर निवेशकों से 2100 करोड़ रुपये से अधिक तथा अतिरिक्त यूएस 50 मिलियन डॉलर (INR 400 करोड़) सह-निवेश प्रतिबद्धता के साथ अपने क्रेडिट अवसर निधि के पहले समापन की घोषणा की है। अब यहां सवाल ये उठ रहा है कि एंकर निवेशक कौन होते हैं बता दें कि एंकर निवेशक का मतलब एक योग्य संस्थागत खरीदार होता है, जैसे कि बैंक, म्यूचुअल फंड, पेंशन फंड, या अन्य विश्वसनीय संस्थान, जो कंपनी के शेयरों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कंपनी के प्राइस बैंड के भीतर एक निश्चित मूल्य पर आईपीओ खुलने से एक दिन पहले खरीदता है। इसके अलावा निवेशकों के पास अन्य INR 1800 करोड़ का सह-निवेश करने का भी अधिकार है, इस प्रकार कुल प्रतिबद्धता लगभग INR 4000+ करोड़ हो जाती है।

बता दें कि AASCOF II सीरिज में वैकल्पिक निवेश कोष (AIF) के तौर पर विशेष स्थितियों, कर्ज रिस्ट्रक्चरिंग अपॉर्चुनिटी और ऑपरेटिंग इक्विटी अवसरों में 10-15 लेनदेन में लगभग 100-400 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। AASCOF को 15 सदस्यीय निवेश प्रबंधन टीम के साथ कौशल बियानी, पार्टनर, अल्फा अल्टरनेटिव द्वारा प्रबंधित किया जाएगा। पूंजी प्रतिबद्धता मुख्य रूप से भारत के सबसे बड़े पारिवारिक कार्यालयों और अल्ट्रा-हाई नेट वर्थ इंडिविजुअल्स (UHNIs) वाले एंकर निवेशकों से आई है, जिनकी औसत प्रतिबद्धता लगभग INR 50 करोड़ है। एएएससीओएफ तीन खंडों में क्रेडिट तैनात करेगा

फंडिंग के लिए किन बातों का रखना है ध्यान

  1. वैल्यूशन, जिसका मतलब होता है उसकी कुल कीमत।
  2. इक्विटी, जिसका मतलब होता है हिस्सेदारी।
  3. रेवेन्यू यानि कंपनी का टर्नओवर।
  4. प्रॉफिट यानि कंपनी की कुल कमाई।
  5. EBITDA जिसका इस्तेमाल कंपनी मुनाफे की तुलना करने के लिए करती है। 

एएएससीओएफ मध्यम और बड़े उद्यमों को क्रेडिट सॉल्यूशन प्रदान करने की कोशिश करेगा जो अच्छी गुणवत्ता वाले अंतर्निहित ऑपरेटिंग व्यवसाय के साथ टर्नअराउंड की कगार पर है। फंड 100-400 करोड़ रुपये के सौदे के आकार के साथ क्षेत्रवादी है। हालांकि, फंड घरेलू और विदेशी निवेशकों से अतिरिक्त सह-निवेश के आधार पर बड़े टिकट आकार में निवेश कर सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement