Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. भारती एक्‍सा लाइफ ने पेश किया नया सेविंग्‍स प्‍लान, 100 वर्ष तक देगा गारंटीड इनकम और लाइफ कवर

भारती एक्‍सा लाइफ ने पेश किया नया सेविंग्‍स प्‍लान, 100 वर्ष तक देगा गारंटीड इनकम और लाइफ कवर

यह बीमा योजना न केवल गारंटीड (निश्चित) आमदनी के तात्कालिक विकल्पों और 100 साल तक सुरक्षा की पेशकश करती है, बल्कि जीवन के महत्वपूर्ण लक्ष्यों को पूरा करने में अनिश्चितताओं को दूर करने में ग्राहकों की सहायता भी करती है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 12, 2021 15:30 IST
Bharti AXA Life launches a new savings product with guaranteed income and life cover till age 100 ye- India TV Paisa
Photo:PTI

Bharti AXA Life launches a new savings product with guaranteed income and life cover till age 100 years option

नई दिल्‍ली। भारती एक्‍सा लाइफ इंश्‍योरेंस ने एक नए पार्टिसिपेटिंग सेविंग्‍स प्रोडक्‍ट भारती एक्‍सा लाइफ उन्‍नति को पेश किया है। इस प्‍लान को एक ही प्‍लान में बचत और सुरक्षा के दोहरे फायदों के साथ लोगों को लंबे समय की वित्‍तीय स्थिरता देने के लिए तैयार किया गया है। भारती एक्‍सा लाइफ उन्‍नति ग्राहकों को निश्चित वित्‍तीय रिटर्न्‍स के साथ धन अर्जित करने के लिए सशक्‍त करता है और दूसरे वर्ष से ही निश्चित रिटर्न्‍स का आनंद लेने के विकल्‍पों के साथ जीवन के महत्‍वपूर्ण लक्ष्‍यों की योजना बनाने की समर्थता देता है।

भारती एक्‍सा लाइफ उन्‍नति एक व्‍यापक प्रोडक्‍ट है, जो चार प्‍लान ऑप्‍शंस, प्रीमियम के भुगतान की परिवर्तनीय अवधि और राइडर्स के तौर पर कई एड-ऑन्‍स की पेशकश करता है। यह ग्राहकों को अपनी जरूरतों और जीवन के लक्ष्‍यों के अनुसार प्रोडक्‍ट को कस्‍टमाइज बनाने की अनुमति देता है।

इस प्‍लान के अंतर्गत चार प्‍लान ऑप्‍शंस दिए गए हैं

होल लाइफ इनकम ऑप्‍शन - यह 100 वर्ष की आयु तक कैश बोनस (यदि घोषित हो) के साथ दूसरे वर्ष से ही गारंटीड आमदनी देता है। यह एक ‘4G’ प्‍लान है जो तीन जनरेशन (पीढि़यों) का खर्च उठाने में मदद कर सकता है और गारंटीड (निश्चित) रिटर्न्‍स की पेशकश करता है। इस प्रकार यह प्‍लान 35 से 50 वर्ष के लोगों के लिए उपयुक्‍त है, जिन्‍हें अपने पेरेंट्स और बच्‍चों की देखभाल करनी है और अतिरिक्‍त आमदनी का सहारा चाहिए।

 एंडोमेंट ऑप्‍शन - यह एकमुश्‍त लाभ देता है और पॉलिसीधारक के लंबी अवधि के लक्ष्‍यों को पूरा करता है। इस प्‍लान ऑप्‍शन के दो वैरियेंट्स भी हैं- एक में बीमित व्‍यक्ति की मौत पर प्रीमियम छोड़ दिया  जाता हैं और दूसरे में बड़े लाइफ कवर का विकल्‍प है। यह ऐसे ग्राहकों के लिए उपयुक्‍त है, जो पॉलिसी के अंत में एकमुश्‍त धनराशि से किसी खास लक्ष्‍य को पूरा करना चाहते हैं, जैसे बच्‍चे की उच्‍च शिक्षा, घर के लिए डाउन पेमेंट, विदेश में छुट्टी मनाना, आदि।

मनीबैक ऑप्‍शन- यह पॉलिसी की अवधि समाप्‍त होने पर एकमुश्‍त धनराशि के अलावा पॉलिसी की अवधि के हर चौथे वर्ष में एक वार्षिक प्रीमियम के बराबर गारंटीड मनीबैक देता है। यह उन ग्राहकों के लिए आदर्श है, जो लंबे समय के लिए लॉक-इन नहीं करना चाहते हैं और नियमित अंतरालों पर बड़े रिटर्न्‍स चाहते हैं।

इमीडियेट इनकम ऑप्‍शन- यह पॉलिसी के दूसरे वर्ष से कैश बोनस (यदि घोषित हो) के रूप में नियमित आमदनी देता है और परिपक्‍वता (मैच्‍योरिटी) पर एकमुश्‍त धनराशि प्रदान करता है। यह प्‍लान ग्राहक की आय बढ़ाने में मदद करता है और उन तात्‍कालिक आवश्‍यकताओं की पूर्ति में भी मदद करता है, जो उनके वेतन से पूरी नहीं होती हैं।

इन सभी ऑप्‍शंस में, पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान डेथ कवर मिलता है और बीमित व्‍यक्ति की दुर्भाग्‍य से मौत होने पर डेथ बेनेफिट उसके परिवार (नॉमिनी या लाभार्थी) को दिया जाता है। यह बीमा योजना न केवल गारंटीड (निश्चित) आमदनी के तात्‍कालिक विकल्‍पों और 100 साल तक सुरक्षा की पेशकश करती है, बल्कि जीवन के महत्‍वपूर्ण लक्ष्‍यों को पूरा करने में अनिश्चितताओं को दूर करने में ग्राहकों की सहायता भी करती है।

यह भी पढ़ें: भारत के अदाणी ग्रुप ने लिया पाकिस्‍तान, ईरान और अफगानिस्‍तान पर बड़ा फैसला

यह भी पढ़ें: OMG। LPG रसोई गैस सिलेंडर हुआ 2657 रुपये का, मचा हाहाकार

यह भी पढ़ें: MG Motor ने किया SUV Astor की कीमत का खुलासा, जानिए कब से शुरू होगी बुकिंग

यह भी पढ़ें: देश में बिजली संकट गहराने की वजह आई सामने, इस तकनीक से दूर हो सकती है किल्‍लत

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement