Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत के अदाणी ग्रुप ने लिया पाकिस्‍तान, ईरान और अफगानिस्‍तान पर बड़ा फैसला, यहां के कंटेनर कार्गो को नहीं संभालेगा

भारत के अदाणी ग्रुप ने लिया पाकिस्‍तान, ईरान और अफगानिस्‍तान पर बड़ा फैसला, यहां के कंटेनर कार्गो को नहीं संभालेगा

13 सितंबर को राजस्व असूचना महानिदेशालय (DRI) ने दो कंटेनरों को पकड़ा था। ये दोनों कंटेनर अफगानिस्तान के कंधार से ईरान के बंदार अब्बास पोर्ट के जरिये मुंद्रा पोर्ट पहुंचे थे।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 12, 2021 11:50 IST
Adani Ports Will not handle containerised cargo from Iran, Pak, Afghanistan- India TV Paisa
Photo:AP

Adani Ports Will not handle containerised cargo from Iran, Pak, Afghanistan

नई दिल्ली। अदाणी पोर्ट्स एंड सेज लिमिटेड (APSEZ), जो गुजरात में मुंद्रा पोर्ट का परिचालन करती है, ने सोमवार को घोषणा की है कि वह ईरान, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आने वाले कंटेनराइज्ड कार्गो को हैंडल नहीं करेगा। अदाणी पोर्ट्स ने एक व्यापार सलाह जारी कर कहा है कि 15 नवंबर से अदाणी पोर्ट्स अपने सभी टर्मिनल्‍स पर इन देशों से आने वाले एक्जिम (निर्यात-आयात) कंटेनराइज्‍ड कार्गो को हैंडल नहीं करेगा। यह फैसला मुंद्रा पोर्ट पर 2,988 किलोग्राम हेरोइन पकड़े जाने के लगभग एक माह बाद लिया गया है। मुंद्रा पोर्ट गुजरात के कच्‍छ जिले में स्थित है।   

अदाणी पोर्ट ने कहा कि व्यापार सलाह एपीएसईजेड द्वारा संचालित सभी टर्मिनलों पर लागू होगी, जिसमें किसी भी एपीएसईजेड बंदरगाह पर तीसरे पक्ष के टर्मिनल शामिल हैं। कंपनी ने अपने उपभोक्‍ताओं को भेजी एक सूचना में कहा है कि प्रिय मूल्‍यवान ग्राहक, हम आपको यह सूचित करना चाहते हैं कि 15 नवंबर से, अदाणी पोर्ट्स एंड सेज लिमिटेड ईरान, पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान से आने वाले इक्जिम (एक्‍सपोर्ट-इम्‍पोर्ट) कंटेनराइज्‍ड कार्गो को हैंडल नहीं करेगी।

हालांकि, कंपनी ने इस निर्णय के पीछे कोई कारण नहीं बताया है। 13 सितंबर को राजस्‍व असूचना महानिदेशालय (DRI) ने दो कंटेनरों को पकड़ा था। ये दोनों कंटेनर अफगानिस्‍तान के कंधार से ईरान के बंदार अब्‍बास पोर्ट के जरिये मुंद्रा पोर्ट पहुंचे थे। कंटेनर में सेमी-प्रोसेस्‍ड टैलकम स्‍टोन होने का दावा किया गया था।

हालांकि, गहन जांच के बाद यह बताया गया कि दोनों कंटेनर में 2988 किलोग्राम हेरोइन है, जिसका बाजार मूल्‍य 21,000 करोड़ रुपये है। डीआरआई ने इस मामले में आठ लोगों को गिरफ्तार किया है, जिसमें पांच विदेशी नागरिक शामिल हैं। हाल ही में इस मामले को एंटी-टेरर एजेंसी एनआईए को सौंप दिया गया है।  

यह भी पढ़ें: OMG। LPG रसोई गैस सिलेंडर हुआ 2657 रुपये का, मचा हाहाकार

यह भी पढ़ें: MG Motor ने किया SUV Astor की कीमत का खुलासा, जानिए कब से शुरू होगी बुकिंग

यह भी पढ़ें: देश में बिजली संकट गहराने की वजह आई सामने, इस तकनीक से दूर हो सकती है किल्‍लत

यह भी पढ़ें: Maharaja is Back: 68 साल बाद AIR India की हुई घर वापसी, Tata Sons ने जीती बोली

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement