1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. सिर्फ 10,000 रुपये में बनाइए बच्चे का भविष्य, हर जरूरत के समय मिलेंगे पैसे

सिर्फ 10,000 रुपये में बनाइए बच्चे का भविष्य, हर जरूरत के समय मिलेंगे पैसे

देश की सबसे बड़ी सरकारी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) कई दशकों से ग्राहकों को उनकी जरूरत को लेकर प्लान पेश करती रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 25, 2021 13:41 IST
सिर्फ 10,000 रुपये में...- India TV Paisa
Photo:WWW.PEXELS.COM

सिर्फ 10,000 रुपये में बनाइए बच्चे का भविष्य, हर जरूरत के समय मिलेंगे पैसे

नई दिल्ली। जीवन अनिश्चितताओं से भरपूर है। ऐसे में हमारी सबसे बड़ी जिम्मेदारी अपने अपनों का भविष्य सुरक्षित बनाने की होती है। खासतौर पर आपके बच्चे तो आप पर ही निर्भर हैं। बच्चों की शिक्षा, शादी और अन्य खर्चों को लेकर आपकी तैयारी दुरुसत होनी चाहिए। इस जरूरत में जीवन बीमा बड़ी भूमिका निभाता है। देश की सबसे बड़ी सरकारी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) कई दशकों से ग्राहकों को उनकी जरूरत को लेकर प्लान पेश करती रही है। 

बच्चों से जुड़ी इसी जरूरत को देखते हुए एलआईसी की 'न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान' (LIC New Children's Money Back Plan) एक शानदार प्लान है। यह स्कीम बच्‍चों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में 

इस स्कीम से जुड़ी आवश्यक शर्तें

न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान के लिए एलआईसी ने कुछ खास शर्तों को शामिल किया है। एलआईसी के न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान का कुल टर्म 25 साल का होता है। इस बीमा को लेने की न्यूनतम आयु 0 वर्ष है। यानि हाल में पैदा हुआ बच्चा भी इस स्कीम में शामिल हो सकता है। वहीं बीमा लेने की अधिकतम आयु 12 वर्ष है। यहां न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपए है। अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है। वहीं किसी भी अनहोनी की दाशा में प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर-ऑप्शन भी उपलब्ध है। 

मनी बैक इंस्टॉलमेंट

इस प्लान के तहत एलआईसी बच्चे के 18 साल, 20 साल और 22 साल के होने पर बेसिक सम इंश्योर्ड की 20-20 प्रतिशत राशि का भुगतान करती है। शेष 40 प्रतिशत राशि का भुगतान पॉलिसी होल्डर के 25 साल पूरे होने पर किया जाएगा। इसके साथ ही सभी तरह के बकाया बोनस का भुगतान किया जाएग।

मैच्युरिटी लाभ 

पॉलिसी मैच्योरिटी के समय (बीमाधारक की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु नहीं होने पर) पॉलिसीधारक को बीमा राशि का बचा हुआ 40 फीसदी बोनस के साथ मिलेगा। पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में बीमा राशि के अलावा निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस दिया जाता है। डेथ बेनिफिट कुल प्रीमियम पेमेंट का 105 फीसदी से कम नहीं होगा। 

Write a comment
X