1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. SBI में बच्चों के लिए घर बैठे खुलवाएं ऑनलाइन सेविंग एकाउंट, यहां जानिए पूरी डिटेल

SBI में बच्चों के लिए घर बैठे खुलवाएं ऑनलाइन सेविंग एकाउंट, यहां जानिए पूरी डिटेल

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India - SBI) ने नाबालिगों (minors) के लिए पहला कदम (Pehla Kadam) और पहली उड़ान (Pehli Udaan) नाम से सेविंग एकाउंट खुलवाने की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध करवाई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: December 17, 2020 19:48 IST
how to open saving account with sbi for children- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

how to open saving account with sbi for children

नई दिल्‍ली। अब आप अपने बच्चों का भी बैंक में एकाउंट खुलवा सकते हैं। अभी से ही अगर आप बच्‍चों को बचत करने की आदत सिखा देंगे तो यह उसके भविष्‍य में बड़ा काम आएगी। SBI Kids Online Account खुलवार आप उनको अभी से बैंकिंग सिस्टम से परिचित करवा सकते हैं। बैंक में एकाउंट होना बेहद जरूरी होता है।

अगर आप अपने बच्चों का ऑनलाइन अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India - SBI) ने नाबालिगों (minors) के लिए पहला कदम (Pehla Kadam) और पहली उड़ान (Pehli Udaan) नाम से सेविंग एकाउंट खुलवाने की सुविधा ऑनलाइन उपलब्‍ध करवाई है। इन एकाउंट में बच्चों के लिए रोजाना पैसे निकालने की लिमिट भी तय की गई है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp 2021 में इन स्‍मार्टफोन पर नहीं करेगा काम, बचने के लिए तुरंत करें आप ये काम

नाबालिगों के लिए SBI में पहला कदम सेविंग एकाउंट

  • किसी भी उम्र के नाबालिग बच्चों के साथ माता-पिता या गार्जियन ज्‍वॉइंट एकाउंट खोल सकते हैं। इसे पैरेंट्स या गार्जियन या बच्‍चा खुद सिंगल रूप से ऑपरेट कर सकते हैं।
  • सेविंग एकाउंट पर मोबाइल बैंकिंग सुविधा मौजूद है, जिसमें सभी प्रकार के बिल का पेमेंट किया जा सकता है। इसमें 2,000 रुपये तक रोजाना ट्रांजैक्शन करने की लिमिट है।
  • बच्चों के नाम से बैंक एकाउंट खोलने पर ATM- डेबिट कार्ड सुविधा भी मिलती है। यह कार्ड नाबालिग और अभिभावक के नाम से जारी किया जाएगा। इसमें 5,000 रुपये तक निकाल सकते हैं।
  • इंटरनेट बैंकिंग सुविधा भी इसमें मिलती है। रोजाना 5,000 रुपये तक ट्रांजैक्शन करने की लिमिट है। इससे आप सभी प्रकार के बिल जमा कर सकते हैं।
  • चेक बुक भी मिलती है, जिसमें एकाउंट होल्डर का मोबाइल नंबर दर्ज रहता है। खासतौर से डिजाइन किया गया यह चेक 10 पेज का होता है, जो कि अभिभावक के आधीन नाबालिग के नाम से जारी किया जाता है।
  • पैरेंट्स के लिए पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर भी मिलता है।

यह भी पढ़ें: जानिए आपके EPF खाते में कबतक आएगा ब्‍याज का पैसा, इस नंबर पर मिस्‍डकॉल देकर पता करें बैलेंस

नाबालिगों के लिए SBI में पहली उड़ान सेविंग एकाउंट

  • 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे जो अपने हस्ताक्षर कर सकते हैं वो SBI के पहली उड़ान (Pehli Udaan) के तहत सेविंग एकाउंट (Savings Account) खुलवा सकते हैं।
  • यह एकाउंट पूरी तरह से नाबालिग के नाम से होगा। वही उसको अकेले ऑपरेट कर सकता है।
  • इसमें भी ATM  डेबिट कार्ड सुविधा मिलती है और रोजाना 5000 रुपये तक पैसे निकाल सकते हैं। इसके साथ ही मोबाइल बैंकिंग सुविधा भी मिलती है। जिसमें रोजाना 2000 रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके साथ तमाम तरह के पेमेंट भी कर सकते हैं।
  • इंटरनेट बैंकिंग सुविधाएं भी मिलती हैं और रोजना 5,000 रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं। इसमें चेक बुक की वही सुविधा मिलती है जो पहला कदम में मिलती है।
  • पहली उड़ान सेविंग एकाउंट में नाबालिग को ओवर ड्रॉफ्ट की कोई सुविधा नहीं मिलती है।  

 दोनों अकाउंट में कुछ खास सुविधाएं

  • इसमें मासिक रूप से कितना औसत बैलेंस (Monthly Average Balance-MAB) रखा जाए इसकी कोई लिमिट नहीं है। यानी मासिक औसत बैलेंस की आवश्यकता नहीं होती है।
  • इसमें अधिक से अधिक आप 10 लाख रुपये तक बैलेंस रख सकते हैं।
  • सेविंग एकाउंट में इंट्रेस्ट रेट रोजाना के हिसाब से कैलकुलेट किया जाता है।
  • एकाउंट को आप बिना एकाउंट नंबर में बदले किसी भी SBI ब्रांच में ट्रांसफर करवा सकते हैं।
  • पहला कदम और पहली उड़ान एकाउंट दोनों के लिए नॉमिनेशन सुविधा भी मौजूद है।
  • एक खास तरीके से डिजाइन की गई ब्रांडेड पासबुक मिलती है। जिसका कोई चार्ज नहीं लिया जाता।
  • ऑटो स्वीप की सुविधा जिसमें कम से कम 20,000 रुपये की लिमिट होगी। पहला कदम अकाउंट में पेरेंट या फिर गार्जियन को ओवर ड्रॉफ्ट की सुविधा मिलेगी।
  • बच्चे एक RD अकाउंट भी खोल सकते हैं, जिसके लिए किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लगेगा।

यह भी पढ़ें: नए साल से स्‍कूटर-मोटरसाइकिल खरीदना होगा महंगा, जानिए क्‍यों और कितनी बढ़ेगी कीमत

एकाउंट खोलने के लिए इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

  • नाबालिग के डेट ऑफ बर्थ सार्टिफिकेट की जरूरत पड़ेगी। गार्जियन का KYC आधार और पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी। नाबालिग का आधार कार्ड गार्जियन के हस्ताक्षर।

ऐसे खोले ऑनलाइन अकाउंट

सबसे पहले आपको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट www.sbi.co.in या फिर www.sbi.co.in/web/personal-banking/home पर विजिट करना होगा। इसके बाद Personal Banking में क्लिक करें और Saving Account for Minors  को सेलेक्ट करें। इसके बाद Apply Now पर क्लिक करें। Digital Savings Account और Insta Savings Account दिखाई देगा, जिसमें आपको जाना है उसमें प्रॉसेस शुरू करें। अब आपको Open a Digital Account के टैब में क्लिक करना है। इसके बाद Apply now  क्लिक करके अगले पेज में जाएं। अकाउंट ओपन करने के लिए अपनी पूरी जानकारी दर्ज करें। यहां पर ध्यान दें कि इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक बार SBI के ब्रांच में जाना जरूरी है। आप ऑफलाइन तरीके से SBI के ब्रांच में भी जाकर एकाउंट ओपन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हाईवे पर नहीं रहेंगे टोल प्लाजा, जानिए अब कैसा होगा आपका सफर

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X