1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. WhatsApp 2021 में इन स्‍मार्टफोन पर नहीं करेगा काम, बचने के लिए तुरंत करें आप ये काम

WhatsApp 2021 में इन स्‍मार्टफोन पर नहीं करेगा काम, बचने के लिए तुरंत करें आप ये काम

यदि आप अभी भी एडवांस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपग्रेड किए बिना पुराने आईफोन या एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हो सकता है 2021 की शुरुआत में आप भी व्हाट्सएप का उपयोग न कर पाएं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 17, 2020 9:38 IST
WhatsApp Will Stop Working on These smartPhones In 2021- India TV Paisa

WhatsApp Will Stop Working on These smartPhones In 2021

नई दिल्‍ली। वर्ष 2020 अब बस कुछ ही दिनों में खत्‍म होने वाला है, ऐसे में फेसबुक (Facebook) के स्‍वामित्‍व वाली मैसेजिंग एप व्‍हाट्सएप (WhatsApp) ने भी कुछ पुराने एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (iOS) स्‍मार्टफोन को सपोर्ट बंद करने की घोषणा की है। व्‍हाट्सएप हर साल कुछ पुराने और आउटडेटेड एंड्रॉयड और आईओएस स्‍मार्टफोन को सपोर्ट बंद कर देता है। इसी कड़ी में व्‍हाट्सएप ने 2021 से भी कुछ पुराने एंड्रॉयड और आईओएस को सपोर्ट बंद करने की बात कही है।

यदि आप अभी भी एडवांस्‍ड ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर अपग्रेड किए बिना पुराने आईफोन या एंड्रॉयड फोन का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो हो सकता है 2021 की शुरुआत में आप भी व्‍हाट्सएप का उपयोग न कर पाएं। इसलिए बेहतर होगा कि आप आज ही अपने स्‍मार्टफोन के सिस्‍टम को अपग्रेड कर लें। व्हाट्सएप ने एक ब्‍लॉग में बताया है कि 2021 से वह iOS 9 और Android 4.0.3 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्‍मार्टफोन को अपना सपोर्ट देना बंद कर देगा। इन फोन के यूजर्स को अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड करना होगा।

यह भी पढ़ें: जानिए आपके EPF खाते में कबतक आएगा ब्‍याज का पैसा, इस नंबर पर मिस्‍डकॉल देकर पता करें बैलेंस

व्हाट्सएप के सपोर्ट पेज पर यूजर्स से कहा गया है कि वह अपने फोन को पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के बदले एडवांस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम में अपग्रेड करा लें, तभी वे व्हाट्सऐप के सभी फीचर्स का लाभ उठा सकेंगे। इसमें कहा गया है कि 2021 से व्हाट्सएप का इस्‍तेमाल करने वाले यूजर्स के iPhone में कम से कम iOS 9 या इससे नया वर्जन और एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कम से कम Android 4.0.3 या इससे नया वर्जन होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: नए साल से स्‍कूटर-मोटरसाइकिल खरीदना होगा महंगा, जानिए क्‍यों और कितनी बढ़ेगी कीमत

ऐसे पता लगाएं ऑपरेटिंग सिस्‍टम के बारे में

आपका फोन किस ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर काम कर रहा है यह जानने के लिए आईफोन यूजर्स फोन की सेटिंग में जाएं, वहां जनरल में जाकर इंफोर्मेंशन पर क्लिक करें। यहां आपके आईफोन के सॉफ्टवेयर वर्जन के बारे में जानकारी मिल जाएगी। एंड्रॉयड यूजर्स भी फोन की सेटिंग में जाकर वहां एबाउट फोन पर क्लिक कर अपने एंड्रॉयड वर्जन का पता लगा सकते हैं।

इन iPhone और Android फोन पर नहीं चलेगा व्हाट्सएप

हालांकि, पुराने और आउटडेटेड iOS और एंड्रॉयड स्मार्टफोन अब कम ही बचे हैं। लेकिन जो बचे हैं उन्हें व्हाट्सएप के सभी फीचर्स का लाभ उठाने के लिए खुद को अपग्रेड कराना होगा। व्हाट्सएप की इस नई घोषणा से iPhone4 तक के मॉडल व्हाट्सएप का सपोर्ट खो देंगे। यानी इन पर व्हाट्सएप नहीं चलेगा। वहीं, iPhone 4S, iPhone 5, iPhone 5S, iPhone 6 और iPhone 6S को कम से कम iOS 9 में अपग्रेड कराना होगा। वहीं, Android फोन की बात करें तो HTC Desire, LG Optimus Black, Motorola Droid Razr और Samsung Galaxy S2 में नए साल से व्हाट्सएप नहीं चलेगा। हालांकि, जिन यूजर्स के स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के अपडेट के साथ पैच मिला है उनके फोन में व्हाट्सएप पहले की तरह काम करता रहेगा।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X