1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. WhatsApp Pay: SBI, HDFC सहित इन चार बैंकों पर भी मिलेगी व्हाट्सएप पे की सर्विस, 2 करोड़ यूजर्स को होगा फायदा

WhatsApp Pay: SBI, HDFC सहित इन चार बैंकों पर भी मिलेगी व्हाट्सएप पे की सर्विस, 2 करोड़ यूजर्स को होगा फायदा

व्हाट्सएप यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। अब व्हाट्सएप की पेमेंट सर्विस् वाट्सएप पे (Whatsapp Pay) देश के चार प्रमुख बैंकों के साथ उपलब्ध होगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 16, 2020 14:00 IST
SBI, HDFC सहित इन चार...- India TV Paisa
Photo:FILE

SBI, HDFC सहित इन चार बैंकों पर भी मिलेगी व्हाट्सएप पे की सर्विस, 2 करोड़ यूजर्स को होगा फायदा

व्हाट्सएप यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। अब व्हाट्सएप की पेमेंट सर्विस् वाट्सएप पे (Whatsapp Pay) देश के चार प्रमुख बैंकों के साथ उपलब्ध होगी। बुधवार को व्हाट्सएप पे ने घोषणा की कि अब वह भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक के साथ भारत में अपने 20 मिलियन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

करीब दो साल के इंतजार के बाद, फेसबुक के स्वामित्व वाली व्हाट्सएप भुगतान सेवा को 140 से अधिक बैंकों के साथ यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर शुरू करने के लिए नवंबर में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से मंजूरी मिली थी। कल ही फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने व्हाट्सएप पे के विस्तार के बारे में कई घोषणाएं की थीं। व्हाट्सएप अपने यूपीआई यूजर बेस का विस्तार 20 मिलियन यूजर्स तक कर सकता है। यह भुगतान सुविधा अब व्हाट्सएप के 10 भारतीय क्षेत्रीय भाषा संस्करणों में उपलब्ध है।

फेसबुक 'फ्यूल फॉर इंडिया' वर्चुअल इवेंट के दौरान व्हाट्सएप के प्रमुख अभिजीत बोस ने कहा, "UPI एक बेहद खास सेवा है और हमारे पास संयुक्त रूप से बड़ी संख्या में उन यूजर्स के लिए अपनी डिजिटल अर्थव्यवस्था और वित्तीय समावेशन का लाभ पहुंचाने का अवसर है, जिनके पास अब तक यह पहुंच नहीं सकी थी।"

बिजीत भास्कर, हेड - डिजिटल चैनल एंड पार्टनरशिप, आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि “हमने अप्रैल में व्हाट्सएप पर बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत की। दो मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं ने इस छोटी सी अवधि में व्हाट्सएप पर बैंकिंग सेवाओं को अपनाया है। व्हाट्सएप पेमेंट्स के साथ, देश भर के लोगों के लिए आवश्यक वित्तीय सेवाओं को आसानी से वृद्धि करने का एक अनूठा अवसर है।”

बेंगलुरु स्थित रिसर्च फर्म RedSeer की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2025 तक भारत में डिजिटल भुगतान $ 94 ट्रिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। बोस ने एक बयान में कहा, "हम भारतीय स्टेट बैंक, ICICI बैंक, HDFC बैंक और AXIS बैंक के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित और विशेषाधिकार प्राप्त कर रहे हैं।"

एसबीआई अब व्हाट्सएप पेमेंट्स के माध्यम से यूपीआई सेवाएं प्रदान करता है, जिससे आसान और तत्काल मोबाइल आधारित भुगतानों की सुविधा प्राप्त होती है। पराग राव, कंट्री हेड-पेमेंट्स बिजनेस, कंज्यूमर फाइनेंस, डिजिटल बैंकिंग एंड मार्केटिंग, एचडीएफसी बैंक ने कहा कि व्हाट्सएप पे के साथ साझेदारी वित्तीय समावेशन को प्राप्त करने और भारतीयों को सस्ती वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X