1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. व्हाट्सएप पर OTP के जरिए हो रही है धोखाधड़ी, जानिए कैसे रहें सुरक्षित

व्हाट्सएप पर OTP के जरिए हो रही है धोखाधड़ी, जानिए कैसे रहें सुरक्षित

स्कैमर और हैकर्स के लिए हमारे व्हाट्सएप अकाउंट तक पहुंचने का सबसे आसान तरीका ओटीपी है। धोखेबाज घोटाला करने के लिए लोगों को ओटीपी भेज रहे हैं और लोग इसमें फंस भी रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 24, 2020 9:14 IST
Whatsapp- India TV Hindi
Whatsapp

व्हाट्सएप दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग सेवाओं में से एक है। जहां बहुत सारे लोगों द्वारा इसका उपयोग किया जाता है, वहीं यह हैकर्स और स्कैमर के निशाने पर भी रहती है। व्हाट्सएप बहुत से ऐसे यूजर्स भी प्रयोग करते हैं तो तकनीकी रूप से तनिक भी जानकार नहीं होते। हैकर्स इसी का फायदा उठाते हैं। स्कैमर और हैकर्स के लिए हमारे व्हाट्सएप अकाउंट तक पहुंचने का सबसे आसान तरीका ओटीपी है। धोखेबाज घोटाला करने के लिए लोगों को ओटीपी भेज रहे हैं और लोग इसमें फंस भी रहे हैं। 

ओटीपी घोटाला क्या है?

जब भी आप व्हाट्सएप को नए सिरे से या किसी नए स्मार्टफोन पर सेट करते हैं, तो एक बार जब आप अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर में डालते हैं, तो व्हाट्सएप आपको आपके नंबर पर एक ओटीपी भेजता है। व्हाट्सएप को सेट करने के लिए आपको इसे टाइप करना होगा। आपको यहां दो चीजें याद रखने की जरूरत है - आपको अपने फोन नंबर में डालने की जरूरत है ताकि व्हाट्सएप आपको कभी भी ओटीपी नहीं भेजेगा जब तक कि संकेत न दिया जाए। हैकर्स और स्कैमर इसी ओटीपी की मदद से आपके अकाउंट तक पहुंच रहे हैं। वे दोस्त या परिवार होने का दिखावा करते हैं और किसी अन्य मैसेजिंग प्लेटफॉर्म जैसे एसएमएस या फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से पर आपके साथ संपर्क करेंगे और आपको बताएंगे कि वे अपने व्हाट्सएप खातों से लॉग आउट हो गए हैं और अंदर जाने के लिए आपकी मदद की जरूरत है। तब हैकर्स कहते हैं कि चूंकि वे अपने खातों से बाहर हैं, इसलिए वे अपने नंबर पर ओटीपी प्राप्त नहीं कर सकते हैं। 

ऐसे होता है फ्रॉड 

आपसे संपर्क साधने के बाद आपको उनकी ओर से एक ओटीपी प्राप्त होगा जो आपको उनके साथ साझा करना चाहिए। इसके बाद, आपको अपने नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा और हैकर / स्कैमर आपको उनसे इसे साझा करने के लिए कहेंगे। जिस क्षण आप ऐसा करेंगे, आप अपने व्हाट्सएप से लॉग आउट हो जाएंगे और आपको ऐप पर एक संदेश दिखाई देगा, जिसमें लिखा होगा कि आप इस डिवाइस से लॉग आउट हो चुके हैं और व्हाट्सएप के लिए किसी अन्य डिवाइस पर आपके नंबर का उपयोग किया जा रहा है।

आपका अकाउंट हैकर्स के हवाले

हैकर ने आपके नंबर को किसी अन्य डिवाइस पर व्हाट्सएप पर डाल दिया है और इसीलिए ओटीपी प्राप्त किया है। यदि आपने ओटीपी को उस व्यक्ति के साथ साझा किया, जो एक परिचित होने का बहाना कर रहा है - तो समझिए कि आपने अपना व्हाट्सएप अकाउंट बंद कर दिया। हैकर्स अब आपके व्हाट्सएप अकाउंट का इस्तेमाल बेईमान गतिविधियों के लिए कर सकते हैं।

ऐसा होने पर क्या करें?

यदि आप इन स्कैमर के शिकार हो गए हैं, तो आपको अपने व्हाट्सएप को तुरंत रीसेट करने और फिर से लॉग इन करने की आवश्यकता है। आपको अपने पंजीकृत नंबर में फीड करना होगा और फिर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा। इस OTP का उपयोग करके अपने डिवाइस पर WhatsApp में लॉग इन करें। यह हैकर को आपके नंबर के साथ उपयोग किए जा रहे किसी अन्य डिवाइस से लॉक कर देगा।

ओटीपी घोटाले से कैसे बचें?

यह वास्तव में बहुत सरल है। याद रखें कि व्हाट्सएप कभी भी एक ऑप्शन नहीं भेजता जब तक कि आपके द्वारा संकेत न दिया जाए। इसलिए यदि आपको कुछ भी किए बिना एक ओटीपी प्राप्त होता है - इसे अनदेखा करें और इसे किसी के साथ साझा न करें। करीबी दोस्त और परिवार भी नहीं, खासकर अगर वे पाठ के माध्यम से इसके लिए पूछ रहे हैं। यदि आपको किसी मित्र या परिवार के सदस्य से ऐसा पाठ प्राप्त होता है - तो उन्हें कॉल करें और जांचें कि क्या उन्हें वास्तव में इस पर आपकी मदद की आवश्यकता है।अतिरिक्त सुरक्षित होने के लिए आपको व्हाट्सएप पर टू लेवल सिक्योरिटी को सक्रिय करना चाहिए।

Click Mania
Modi Us Visit 2021