1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. 110 रुपए प्रति माह देने पर मिलेगी 3000 रुपए की पेंशन, इस सरकारी योजना में ऐसे करें रजिस्‍ट्रेशन

110 रुपए प्रति माह देने पर मिलेगी 3000 रुपए की पेंशन, इस सरकारी योजना में ऐसे करें रजिस्‍ट्रेशन

pm sym योजना को मोदी सरकार ने साल 2019 में लॉन्च किया था। यह योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए शुरू की गई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 16, 2020 9:05 IST
Pradhan Mantri Shram Yogi Maan Dhan Yojana Monthly Pension Scheme Details- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Pradhan Mantri Shram Yogi Maan Dhan Yojana Monthly Pension Scheme Details

नई दिल्‍ली। कई लोगों को अपने रिटायरमेंट को लेकर टेंशन बनी रहती है आखिर बुढ़ापे में आमदनी का जरिया क्या होगा। ऐसे में अगर आप बुढ़ापे में पेंशन प्लान की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Maan-Dhan Yojana) बेहतर विकल्‍प हो सकती है। इस योजना को मोदी सरकार ने साल 2019 में लॉन्च किया था। यह योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए शुरू की गई है। इसमें 60 साल के बाद आपको 3,000 रुपए की मासिक पेंशन मिलेगी।

पीएम श्रम योगी मान धन योजना की विशेषताएं

इस योजना में कंट्रीब्यूशन 110 रुपए से शुरू होता है। इस योजना के तहत जितना आप कंट्रीब्यूशन करेंगे, उतना ही केंद्र सरकार कंट्रीब्यूशन करती है। इसमें 60 साल तक नियमित रूप से कंट्रीब्यूशन करना होता है। इसके बाद कम से कम 3,000 रुपए न्यूनतम मासिक पेंशन मिलती है। उसकी मृत्यु होने के बाद पेंशन की आधी रकम पति-पत्नी को मिलती है। इसमें सब्सक्राइबर्स को 60 साल तक नियमित रूप से कंट्रीब्यूशन करना है।

किसे मिलेगा योजना का लाभ

यह योजना उन लोगों के लिए है जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं जैसे रिक्शा चालक, फेरीवाले, मजदूर, हॉकर्स, घरेलू सहायक, छोटे स्टोर संचालक आदि। ये लोग इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

  • इस योजना में शामिल होने के लिए उम्र कम से कम 18 साल और अधिकतम 40 साल होना चाहिए।
  • मंथली इनकम 15,000 रुपए या इससे कम होनी चाहिए।
  • इस योजना में वही लोग शामिल हो सकते हैं जो टैक्स पेयर्स नहीं हैं। साथ ही नेशनल पेंशन स्कीम या किसी राज्य के बीमा स्कीम का फायदा न ले रहे हों।

इन दस्तावेजों की है जरूरत

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • IFSC कोड के साथ सेविंग अकाउंट या जनधन अकाउंट नंबर होना चाहिए।

नामांकन प्रक्रिया

इस योजना में नामांकन कराने के लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाना होगा। आपको अपना आधार कार्ड और सेविंग अकाउंट या जनधन खाता जो भी उसकी जानकारी देनी होगी। प्रूफ के तौर पर पासबुक, चेकबुक या बैंक स्टेटमेंट दिखा सकते हैं। शुरुआत में जो कंट्रीब्यूशन होगा उसे कैश में जमा करना होगा। अकाउंट खोलते समय ही आन नॉमिनी भी दर्ज करा सकते हैं। एक बार आपकी डिटेल कम्‍प्‍यूटर में दर्ज होने के बाद मंथली कांट्रीब्यूशन की जानकारी खुद मिल जाएगी। इसके बाद आपको अपना शुरूआती योगदान कैश के रूप में देना होगा। इसके बाद आपका अकाउंट खुल जाएगा और श्रम योगी कार्ड मिल जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आप https://locator.csccloud.in/ पर विजिट कर सकते हैं। 

योजना से बाहर निकलने के नियम

  • अगर आप इस योजना में 10 साल से पहले बाहर निकलना चाहते हैं तो जो भी कंट्रीब्यूशन होगा उसमें बैंक की ब्याज मिलाकर बचत खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।
  • अगर कोई सब्सक्राइबर 10 साल के बाद या 60 साल की उम्र पूरी होने से पहले योजना से बाहर निकलना चाहता है तो जो भी कंट्रीब्यूशन है उसे योजना की ब्याज दर या बैंक ब्याज दर जो भी अधिक होगा उसके साथ वापस कर दिया जाएगा।
  • अगर कोई ग्राहक लगातार अपना कंट्रीब्यूशन नहीं कर पा रहा है और बाद में अगर वो इस योजना को जारी रखना चाहता है तो जो भी बकाया है वो रकम और पेनाल्टी भरने के बाद अकाउंट को जारी रखने की अनुमति दी जाएगी।
Write a comment
X