Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. भारतीयों की सैलरी इस साल एशिया पैसिफिक रीजन में सबसे ज्यादा बढ़ेगी, इतने प्रतिशत की मिल सकती है ग्रोथ

भारतीयों की सैलरी इस साल एशिया पैसिफिक रीजन में सबसे ज्यादा बढ़ेगी, इतने प्रतिशत की मिल सकती है ग्रोथ

दुनियाभर में आर्थिक सुस्ती के बीच भारत की अर्थव्यवस्था दूसरे देशों के मुकाबले ज्यादा लचीली बनी हुई है। भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक चमकता सितारा है और वैश्विक आर्थिक मंदी में देश की जीडीपी वृद्धि दूसरों से आगे रहने की उम्मीद है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 11, 2024 7:28 IST
भारतीय कंपनियां अभी भी विकास पथ पर हैं और महत्वपूर्ण प्रतिभा की कमी बनी हुई है।- India TV Paisa
Photo:PTI भारतीय कंपनियां अभी भी विकास पथ पर हैं और महत्वपूर्ण प्रतिभा की कमी बनी हुई है।

भारतीयों के लिए इस साल अच्छी खबर है। एक लेटेस्ट सर्वे में यह बात सामने आई है कि इस साल पूरे एशिया पैसिफिक रीजन में भारतीयों की सैलरी सबसे ज्यादा बढ़ेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि दुनियाभर में आर्थिक सुस्ती के बीच भारत की अर्थव्यवस्था दूसरे देशों के मुकाबले ज्यादा लचीली बनी हुई है। कॉर्न फेरी के ताजा भारत मुआवजा सर्वेक्षण में कहा गया है कि इंडिया इंक में 2024 में औसत वेतन वृद्धि 9.7% देखने को मिल सकती है, जबकि पिछले साल यह 9.5% थी। इस ग्रोथ की वजह यह भी है कि कंपनियां महत्वपूर्ण प्रतिभा को बनाए रखने पर जोर देने के साथ लागत प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करती हैं।

भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक चमकता सितारा

खबर के मुताबिक, सर्वेक्षण के मुताबिक, एशिया-प्रशांत क्षेत्र में, साल 2024 में 6.7% औसत वेतन वृद्धि (2023 में 6.8%) के साथ वियतनाम दूसरे स्थान पर है, इसके बाद 6.5% (पिछले साल 6.4%) के साथ इंडोनेशिया है। जापान में कर्मचारियों को सबसे कम 2.5% (पिछले साल 2.7%) सैलरी हाइक मिलने की संभावना है। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, कॉर्न फेरी के चेयरमैन और क्षेत्रीय प्रबंध निदेशक नवनीत सिंह ने का कहना है कि भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक चमकता सितारा है और वैश्विक आर्थिक मंदी में देश की जीडीपी वृद्धि दूसरों से आगे रहने की उम्मीद है।

किस सेक्टक में सबसे ज्यादा और सबसे कम होगी बढ़ोतरी

नवनीत का कहना है कि भारतीय कंपनियां अभी भी विकास पथ पर हैं और महत्वपूर्ण प्रतिभा की कमी बनी हुई है। ऐसे में प्रतिभा की जरूरत को बनाए रखने के लिए अच्छी सैलरी हाइक की पूरी संभावना है। साल 2024 में, वित्तीय सेवाओं, वैश्विक क्षमता केंद्रों (जीसीसी) और उत्पाद कंपनियों, रसायन, औद्योगिक सामान और खुदरा उद्योगों में 10% की सबसे ज्यादा सैलरी हाइक की उम्मीद है, जबकि आईटी सेवाओं में 7.8% की सबसे कम वेतन बढ़ोतरी देखने की संभावना है।

ऑटोमोटिव (9.7%), निर्माण और निर्माण सामग्री (9.6%), जीवन विज्ञान और स्वास्थ्य देखभाल (9.5%) और उपयोगिताओं (9.5%) सहित तेल और गैस, 9% से ऊपर की औसत वेतन वृद्धि की पेशकश करने वालों में से हैं, जबकि उपभोक्ता सामान कंपनियां 706 कंपनियों के सर्वेक्षण में पाया गया कि लगभग 8.7% की कम वेतन वृद्धि होने की संभावना है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement