Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अप्रेजल मेल के साथ सामने आई दुनिया के टॉप सीईओ की सैलरी इंक्रीमेंट की जानकारी, पर्सेंटेज हैरान कर देगा

अप्रेजल मेल के साथ सामने आई दुनिया के टॉप सीईओ की सैलरी इंक्रीमेंट की जानकारी, पर्सेंटेज जान कहेंगे कि कहां फंस गया?

Appraisal Mail Salary Increment: सबसे अमीर और बाकी लोगों के बीच की खाई दिन ब दिन बढ़ रही है। बेहर ने कहा कि श्रमिकों में एकमात्र वृद्धि अवैतनिक छुट्टियों में देखी गई है, जिसमें महिलाएं जिम्मेदारी उठा रही हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: May 01, 2023 23:55 IST
Top CEOs Salary Increment- India TV Paisa
Photo:FILE Top CEOs Salary Increment

Top CEOs Salary Increment: भारत सहित वैश्विक स्तर पर शीर्ष सीईओ को 2022 में वास्तविक रूप से 9 प्रतिशत वेतन वृद्धि मिली, जबकि दुनिया भर में कर्मचारियों के वेतन में इसी अवधि के दौरान 3 प्रतिशत की कटौती हुई। सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। भारत में सबसे अधिक वेतन पाने वाले लगभग 150 अधिकारियों को पिछले साल औसतन 1 मिलियन डॉलर मिले, 2021 के बाद से वास्तविक अवधि के वेतन में 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। एक कर्मचारी जितना साल भर में कमाता है, एक भारतीय एक्जीक्यूटिव चार घंटे में उससे अधिक कमा लेता है। अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर जारी ऑक्सफैम के नए विश्लेषण से पता चलता है कि कर्मचारियों ने पिछले साल औसतन छह दिन 'मुफ्त में' काम किया क्योंकि ये वेतन मुद्रास्फीति से चला गया, जबकि भारत, ब्रिटेन, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका में शीर्ष अधिकारियों के लिए वास्तविक वेतन में 9 प्रतिशत (मुद्रास्फीति के लिए समायोजित नहीं होने पर 16 प्रतिशत) की वृद्धि हुई है।

क्या कहती है रिपोर्ट

50 देशों में एक अरब श्रमिकों के 2022 में 685 डॉलर की औसत वेतन कटौती हुई है, वास्तविक मजदूरी में 746 अरब डॉलर का सामूहिक नुकसान हुआ। रिपोर्ट के मुताबिक, महिलाएं और लड़कियां हर महीने कम से कम 380 अरब घंटे अनपेड केयर वर्क में लगा रही हैं। निष्कर्षों से पता चलता है कि महिला श्रमिकों को अक्सर कम भुगतान वाले घंटों में काम करना पड़ता है या उनके अवैतनिक देखभाल कार्यभार के कारण कार्यबल को पूरी तरह से छोड़ देना पड़ता है। उन्हें पुरुषों के समान मूल्य के काम के लिए लिंग आधारित भेदभाव, उत्पीड़न और कम वेतन का भी सामना करना पड़ता है। ऑक्सफैम इंटरनेशनल के अंतरिम कार्यकारी निदेशक अमिताभ बेहर ने कहा, "जबकि कॉरपोरेट मालिक हमें बता रहे हैं कि हमें वेतन कम रखने की जरूरत है, वे खुद को और अपने शेयरधारकों को बड़े पैमाने पर भुगतान कर रहे हैं। अधिकांश लोग कम पैसे के लिए अधिक समय तक काम कर रहे हैं और जीवन यापन की लागत को बनाए नहीं रख सकते।"

अमीर और हो रहे अमीर

सबसे अमीर और बाकी लोगों के बीच की खाई दिन ब दिन बढ़ रही है। बेहर ने कहा कि श्रमिकों में एकमात्र वृद्धि अवैतनिक छुट्टियों में देखी गई है, जिसमें महिलाएं जिम्मेदारी उठा रही हैं। यह अविश्वसनीय रूप से कठिन और मूल्यवान काम घर और समुदाय में मुफ्त में किया जाता है। शेयरधारक लाभांश ने इस बीच 2022 में 1.56 ट्रिलियन डॉलर का रिकॉर्ड बनाया, जो 2021 की तुलना में 10 प्रतिशत की वास्तविक वृद्धि है। हर बार संकट आने पर मजदूरों को बलि का बकरा बनाया जाता है। उदारवादी मुनाफाखोरी करने वालों की जगह महंगाई को जिम्मेदार ठहरा देते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement