Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. LIC Jeevan Utsav: एलआईसी का कमाल का प्लान, जीवनभर मिलेगी 1 लाख की पेंशन

LIC Jeevan Utsav: एलआईसी का कमाल का प्लान, जीवनभर मिलेगी 1 लाख की पेंशन, यहां समझें पूरा कैलकुलेशन

LIC Jeevan Utsav Benefits: एलआईसी की ओर से जीवन उत्सव प्लान में सम एश्योर्ड का 10 प्रतिशत बेनिफिट प्रीमियम पे टर्म पूरा होने के बाद दिया जाता है।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Updated on: December 17, 2023 13:28 IST
LIC Jeevan Utsav- India TV Paisa
Photo:INDIA TV LIC Jeevan Utsav

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी की ओर से हाल ही में एक आकर्षक पेंशन प्लान 'एलआईसी जीवन उत्सव' लॉन्च किया है। एलआईसी के इस प्लान की खास बात यह है कि सीमित समय तक प्रीमियम भरने के बाद आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। इसमें एलआईसी की ओर से 10 प्रतिशत का इनकम बेनिफिट भी दिया जाता है। 

LIC Jeevan Utsav​ की खासियत 

एलआईसी जीवन उत्सव की खासियत यह है कि इसके प्रीमियम पे टर्म 5 से 16 वर्ष के बीच है। यानी आपको सीमित समय के लिए पॉलिसी का प्रीमियम भरना होगा। प्रीमियम पे टर्म के आधार कुछ वर्ष रुकने के बाद आपको पॉलिसी का फायदा मिलना शुरू होगा। 

अगर इस पॉलिसी में डेथ बेनिफिट भी दिया जाता है। अगर पॉलिसी अवधि के दौरान किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो बेसिक सम एश्योर्ड या वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना जो अधिक होगा। वह दिया जाएगा। डेथ बेनिफिट कभी भी कुल जमा किए प्रीमियम का 105 प्रतिशत से कम नहीं हो सकता है। वहीं, पॉलिसी अवधि पूरी होने के बाद व्यक्ति जीवित रहता है तो रेगुरल और फ्लेक्सी आधार पर हर वर्ष बेसिक सम एश्योर्ड का 10 प्रतिशत इनकम बेनिफिट दिया जाएगा। एलआईसी जीवन उत्सव में कम से कम सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये का होगा। 

कैसे मिलेगी एक लाख की पेंशन 

उदाहरण के लिए अगर आप 25 वर्ष के व्यक्ति हैं और एलआईसी जीवन उत्सव प्लान में 10 लाख सम एश्योर्ड 12 वर्ष के प्रीमियम पे टर्म के साथ सिलेक्ट करते हैं। इसमें आपको 36 वर्ष तक (प्रीमियम पे टर्म 12 वर्ष) की अवधि तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा।  पॉलिसी के पहले वर्ष 92,535 रुपये का प्रीमियम (जीएसटी 4.5 प्रतिशत) और दूसरे वर्ष से 12 वर्ष तक 90,542 रुपये प्रति वर्ष के प्रीमियम (2.25 प्रतिशत) का भुगतान करना होगा। 

प्रीमियम पे टर्म पूरा करने के बाद आपको 37वें और 38वें वर्ष इंतजार करना होगा। इसके बाद आपको 39वें वर्ष से लेकर 100 साल तक एलआईसी की ओर से एक लाख रुपये (सम एश्योर्ड का 10 प्रतिशत) इनकम बेनिफिट दिया जाएगा।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement