Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Term Insurance चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान, पैसा बचने के साथ समय पर मिलेगा क्लेम

Term Insurance चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान, पैसा बचने के साथ समय पर मिलेगा क्लेम

Term Insurance काफी जरूर है। इसकी मदद से आप अपने परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। इसका चुनाव करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जो कि हम इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: December 12, 2023 14:35 IST
Term Insurance - India TV Paisa
Photo:INDIA TV Term Insurance

टर्म इंश्योरेंस आज के समय में काफी जरूरी हो गया है। किसी हेल्थ इमरजेंसी या कोई अनहोनी होने पर ये आपके परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है। टर्म इंश्योरेंस का फायदा ये है कि आपको बेहद कम प्रीमियम पर अधिक सुरक्षा मिल जाती है, लेकिन टर्म इंश्योरेंस खरीदते समय लोगों में कफ्यूजन रहता है कि कौन-सा टर्म इंश्योरेंस खरीदना चाहिए। 

आज हम आर्टिकल में उन पांच फैक्टर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको अच्छा टर्म इंश्योरेंस चुनने में मदद करेगा। 

अपनी जरूरत को समझें

कोई भी टर्म इंश्योरेंस चुनने से पहले आपको अपनी जरूरत को समझना चाहिए। इसमें लोन, परिवार के खर्च और वित्तीय लक्ष्य को शामिल अवश्य करें। इसके आधार पर ही कवरेज की राशि चुनें, जिससे कोई अनहोनी पर आपके परिवारजन वित्तीय रूप से स्वतंत्र रहकर जीवनयापन कर सके। 

सही इंश्योरेंस कंपनी को चुनें

हमेशा ऐसी इंश्योरेंस कंपनी का चुनाव करना चाहिए, जिसकी बाजार में अच्छी साख है। आप इसके लिए ग्राहकों के रिव्यू, क्लेम सेटेलमेंट रेश्यो आदि देख सकते हैं। पॉलिसी को लेकर कोई भी फैसला जल्दबाजी में न लें। पॉलिसी के नियमों व शर्तों को समय निकाल कर अच्छे से पढ़कर ही फैसला लें।

प्रीमियम के फायदे भी देखें 

किसी भी पॉलिसी को केवल प्रीमियम के आधार पर तौलना ठीक नहीं है। आपको प्रीमियम के साथ पॉलिसी के फायदों को भी अच्छे से देख लेना चाहिए। साथ ही जरूरी राइडर्स को भी जोड़ लेना चाहिए। इससे आपको अधिक कवरेज मिल सकेगी। 

सही जानकारी दें

कभी भी इंश्योरेंस कंपनी से आपको कोई जानकारी नहीं छिपानी चाहिए। कंपनी की ओर से जो जानकारी एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी जाए। वह सही ही दें। इससे आप इंश्योर कर पाएंगे कि जरूरत के समय आपके परिवार को क्लेम मिल पाए। 

समय-समय पर रिव्यू करें 

जीवन में समय-समय पर बदलता है। इस कारण से शादी, बच्चा और करियर में आगे बढ़ने जैसे इवेंट होने पर आपको पॉलिसी कवरेज में बदलाव करते रहने चाहिए। जरूरत हो तो एक नई पॉलिसी भी आप अपनी जरूरत के मुताबिक ले सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement