Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Travel Insurance: कोहरे के चलते फ्लाइट में हो देरी या हो जाए कैंसिल, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Travel Insurance: कोहरे के चलते फ्लाइट में हो देरी या हो जाए कैंसिल, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

अगर ज्यादा डिले हो गई है तो तो आपकी ट्रैवल इंश्योरेंस आदर्श रूप से ठहरने की लागत को कवर करता है अगर आपको रात भर स्टेशन से बाहर रहना पड़ता है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 23, 2024 7:05 IST
अगर कोई फ्लाइट कैंसिल कर दी जाती है तो ट्रैवल इंश्योरेंस आपके द्वारा खर्च की गई वास्तविक लागतों का भ- India TV Paisa
Photo:INDIA TV अगर कोई फ्लाइट कैंसिल कर दी जाती है तो ट्रैवल इंश्योरेंस आपके द्वारा खर्च की गई वास्तविक लागतों का भुगतान करेगा।

सर्दियों के मौसम में अक्सर फ्लाइट में देरी या कई बार घने कोहरे के चलते जीरो विजिबिलिटी होने से फ्लाइट कैंसिल भी हो जाती हैं। अगर आप ऐसी स्थिति का सामना करने वाले यात्री हैं तो याद रखें कि ऐसे में आपका ट्रैवल इंश्योरेंस फ्लाइट में ज्यादा देरी होने या कैंसिल होने की स्थिति में अतिरिक्त लागत का कवरेज प्रदान करता है। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, अगर कोई फ्लाइट कैंसिल हो जाती है, तो टिकट की लागत इंश्योरेंस कंपनी द्वारा रीइम्बर्स की जाती है। साथ ही अगर ज्यादा डिले हो गई है तो तो आपकी ट्रैवल इंश्योरेंस आदर्श रूप से ठहरने की लागत को कवर करता है अगर आपको रात भर स्टेशन से बाहर रहना पड़ता है।

खबर के मुताबिक, अगर कोई फ्लाइट कैंसिल कर दी जाती है तो ट्रैवल इंश्योरेंस आपके द्वारा खर्च की गई वास्तविक लागतों का भुगतान करेगा। उदाहरण के लिए कमरे के रिजर्वेशन पर कैंसिलेशन शुल्क या कुछ नॉन-रिफंडेबल बुकिंग का भुगतान करेगा। एक्सपर्ट के मुताबिक, आमतौर पर 12 घंटे से ज्यादा की देरी की स्थिति में भी यह भुगतान किया जाएगा। कोहरे के चलते फ्लाइट में ज्यादा देरी हो रही हो या कैंसिल हो गई हो तो आपको निम्न बातों पर जरूर गौर करना चाहिए।

व्यापक कवरेज

कवरेज का आकार इंश्योरेंस कंपनियों के बीच अलग-अलग हो सकता है। रेगुलर ट्रैवल इंश्योरेंस आमतौर पर कैंसिलेशन या लंबी देरी के मामले में लागत को कवर करता है। एक्सपर्ट का यह भी कहना है कि ट्रैवल इंश्योरेंस सिर्फ आपको फ्लाइट में देरी या कैंसिल होने जैसी घटनाओं के लिए कवर करने के लिए नहीं है। यह उससे कहीं आगे है। एक यात्रा कवर को व्यापक कवरेज प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है जो यात्री को विभिन्न अप्रत्याशित परिस्थितियों से बचा सकता है।

कोहरा और मौसम की स्थिति

आप कोहरे या खराब मौसम जैसे पॉलिसी के तहत कवर किए गए कोहरा और मौसम की स्थिति के चलते कैंसिलेशन के मामले में किए गए खर्च की रीइम्बर्समेंट पाने के हकदार हैं। देरी के मामले में अगर फ्लाइट में सिर्फ कुछ घंटों की देरी होती है तो ट्रैवल इंश्योरेंस इसे कवर नहीं कर सकता है। इसलिए, पॉलिसीधारक को यह जांचने के लिए बीमा पॉलिसी के विशिष्ट नियमों और शर्तों की समीक्षा करनी चाहिए कि क्या स्थिति पॉलिसी में कवर होती है या नहीं।

एयरलाइन द्वारा मुआवजा

यह ध्यान रखना बेहद महत्वपूर्ण है कि अगर एयरलाइन ने पहले ही कैंसिलेशन के लिए उचित मुआवजा दे दिया है, तो इंश्योरेंस कंपनी उसी फ्लाइट के लिए अतिरिक्त रीइम्बर्समेंट नहीं करेगा। जब देरी होती है, तो पॉलिसी आवास और भोजन के लिए कवरेज प्रदान कर सकती है अगर फ्लाइट में लंबे समय तक देरी हो, लेकिन डिडक्टिबल्स के बारे में पता होना जरूरी है। एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आपको देरी के चलते रात भर रुकना पड़ता है तो आपकी बीमा पॉलिसी आवास की लागत (आपके मूल शहर के बाहर) भी कवर कर सकती है। इस लाभ से जुड़ी किसी भी कटौती के बारे में जागरूक होना अहम है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement