A
Hindi News दिल्ली Delhi COVID-19 Vaccination: दिल्ली के 75 केन्द्रों में कोविशिल्ड, 6 में लगेगी COVAXIN के टीके

Delhi COVID-19 Vaccination: दिल्ली के 75 केन्द्रों में कोविशिल्ड, 6 में लगेगी COVAXIN के टीके

दिल्ली समेत पूरे देश में शनिवार को कोरोना के टीकाकरण की शुरुआत होगी। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को बताया कि राजधानी में 81 जगहों पर टीकाकरण होगा जहां महामारी के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम मोर्चे पर तैनात स्वास्थ्यकर्मियों को सबसे पहले टीका दिया जाएगा।

Covid vaccination in Delhi: 75 sites for Covishield, 6 for Covaxin Watch Full list- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली समेत पूरे देश में शनिवार को कोरोना के टीकाकरण की शुरुआत होगी। 

नयी दिल्ली: दिल्ली समेत पूरे देश में शनिवार को कोरोना के टीकाकरण की शुरुआत होगी। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को बताया कि राजधानी में 81 जगहों पर टीकाकरण होगा जहां महामारी के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम मोर्चे पर तैनात स्वास्थ्यकर्मियों को सबसे पहले टीका दिया जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की मौजूदगी में एक सादे समारोह में एलएनजेपी अस्पताल से टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जाएगी। 81 स्थलों में केंद्र सरकार के छह अस्पताल-- एम्स, सफदरजंग अस्पताल, आरएमएल अस्पताल, कलावती शरण बाल चिकित्सालय और दो ईएसआई अस्पताल शामिल हैं। 

75 केंद्र दिल्ली के 11 जिलों में हैं
शेष 75 केंद्र दिल्ली के 11 जिलों में हैं जिनमें एलएनजेपी अस्पताल, जीटीबी अस्पताल, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, डीडीयू अस्पताल के अलावा मैक्स अस्पताल, फोर्टिस अस्पताल, अपोलो अस्पताल और सर गंगाराम अस्पताल जैसे निजी चिकित्सा संस्थान भी शामिल हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को कहा था कि ऑक्सफोर्ड का कोविड-19 टीका कोविशील्ड 75 केंद्रों पर लगाया जाएगा जबकि भारत बायोटेक का कोवैक्सीन शेष छह केंद्रों पर लगाया जाएगा। 

8000 से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा
केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली सरकार 16 जनवरी से टीकाकरण की शुरुआत करने के लिए पूरी तरह तैयार है और राष्ट्रीय राजधानी में हर तय दिन को 8000 से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि महानगर सरकार को अभी तक केंद्र से 2.74 लाख टीके की खुराक मिली है जो 1.2 लाख स्वास्थ्यकर्मियों के लिए पर्याप्त है।

टीका हफ्ते के चार दिन लगाए जाएंगे
उन्होंने कहा, ‘‘हर व्यक्ति को दो डोज दिया जाएगा और केंद्र ने भंडार में दस फीसदी अधिक टीका दिया है ताकि टीके के शीशी के टूटने जैसी किसी दुर्घटना की स्थिति में इसका इस्तेमाल किया जा सके। दिल्ली में कुल 2.4 लाख स्वास्थ्यकर्मियों ने टीके के लिए पंजीकरण कराया है और अधिक खुराक के जल्द आने की संभावना है।’’ टीका हफ्ते के चार दिनों -- सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर दिन एक स्थान पर सौ लोगों को टीका दिया जाएगा और उम्मीद जताई कि दिल्ली एवं देश के लोगों को वायरस से जल्द मुक्ति मिलेगी।

ये भी पढ़ें