A
Hindi News हेल्थ चश्मे से हमेशा के लिए पाना चाहते हैं छुटकारा तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

चश्मे से हमेशा के लिए पाना चाहते हैं छुटकारा तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

लगातार मोबाइल, कंप्यूटर का इस्तेमाल करने से आंखों का कमजोर होना एक आम समस्या है। स्वामी रामदेव से जानिए आंखों की रोशनी बढ़ाने का आयुर्वेदिक उपाय।

लगातार मोबाइल, कंप्यूटर का इस्तेमाल करने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है। जिसमें आंखों का कमजोर होना एक आम समस्या है। ऐसे में हम तुरंत आंख टेस्ट कराकर चश्मा पहन लेते है। कई लोगों के लुक में यह शूट भी नहीं  करता है। जिसके कारण उनके सिरदर्द की समस्या भी हो जाती है। आंखों पर चश्मा चढ़ने की कोई फिक्स उम्र नहीं है ये बच्चों, युवा और बुजुर्गों के किसी भी उम्र में चढ़ जाता है। हालांकि कुछ आयुर्वेदिक उपाय अपनाकर कुछ ही दिनों में आप आंखों में लगा चश्मा हटा सकते हैं। स्वामी रामदेव से जानिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय। जिसके द्वारा आप आसानी से आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं।

त्राटक
त्राटक सदियों से की जाने वाली क्रिया है। यह सिर्फ आंखों के लिए ही नहीं बल्कि शरीर की दूसरी बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है। एकाग्र चित्त होकर निश्चल द्रष्टि से तक तक देखते रहें जब तक कि आंखों से आंसू न आ जाए। स्वामी रामदेव से जानिए त्राटक करने की विधि और फायदे।

गॉल ब्लैडर स्टोन की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में मिल जाएगी राहत

त्राटक क्रिया बिंदू, तारा, सूर्य, चंद्रमा, दीपक और मोमबत्ती आदि पर किया जाता है, लेकिन आप दीपक से इसकी शुरुआत करें। सबसे पहले एक एकांत और शांत जगह चुने। इसके बाद आंखों के बिल्कुल सामने थोड़ी दूर दीपक रखें। किसी भी आसन में आराम से बैठ जाएं। सिर, गर्दन, पीठ को सीधा रखें। अंधेरे में ध्यान की मुद्रा केंद्रित करें। आंखों को बराबर दीपक में लाएं। दीपक की रोशनी में ध्यान दें। इसे तब तक देखते रहें जब तक आपकी आंखे  थक न जाए। पलक न झपकने दें। इसके बाद आंखे बंद कर लें। फिर अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो लें। इसे आप रोजाना या सप्ताह में 1-2 बार कर सकते हैं।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

  • आमल का रसायन 200 ग्राम, शतावर 10 ग्राम, मोतिपुष्टि 2 से 4 ग्राम और मुक्तासुक्ति 10 ग्राम लेकर एक साथ मिला लें। इसके बाद रोजाना 1-1 चम्मच सुबह शाम सेवन करे।
  • त्रिफला धृत रोजाना एक चम्मच पिएं।
  • आंवला का किसी न किसी रूप में सेवन करे। इससे आपके आंखों की रोशनी बढ़ेगी। इसके साथ ही दिमाग भी होगा तेज।
  • रोजाना गाजर का सेवन करे।

एसिडिटी, कब्ज, पेट फूलना और पेट की कई समस्याओं के लिए कारगर हैं ये 5 चीजें, बस ऐसे करें सेवन

  • हरी सब्जियां अधिक मात्रा में खाएं।
  • हरड़, बहेड़ा और आंवला से मिलकर बना त्रिफला सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल करके आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं। इसके रात को सोने से पहले एक गिलास या बाउल में त्रिफला और गुलाब जल डालकर भिगो दें। दूसरे दिन इसे छान लें। इसके बाद इसे आईकैप में भर लें और आंखों में लगाकर बार-बार आंखे खोले और बंद करे।

सर्दियों में वेट लॉस के 7 आसान उपाय, कंट्रोल में रहेगी कमर की चर्बी

एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स

आंखों की रोशनी बढाने के लिए एक्यूप्रेसर प्वाइंट भी है। इसके लिए दोनों हाथों की पहली और दूसरी अंगुली के बीच मे दबाएं।

बॉडी और माइंड को रखना है हेल्दी तो स्वामी रामदेव से जानिए बेहतरीन उपाय, उम्र भी होगी लंबी

Latest Health News