Thursday, April 25, 2024
Advertisement

गॉल ब्लैडर स्टोन की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में मिल जाएगी राहत

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण अधिकतर लोगों को किडनी के स्टोन के अलावा गॉल ब्लैडर की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही हैं। स्वामी रामदेव से जानिए कारगर इलाज।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 08, 2020 10:40 IST
गॉल ब्लैडर स्टोन की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में मिल जाएगी र- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DRSANDRACABOT गॉल ब्लैडर स्टोन की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में मिल जाएगी राहत

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण अधिकतर लोगों को किडनी के स्टोन के अलावा गॉल ब्लैडर की समस्या  तेजी से बढ़ती जा रही हैं।  9 से 17 प्रतिशत लोगों में गॉल ब्लैडर स्टोन के लक्षण पाए जाते हैं।  यह समस्या 30 से 50 साल की महिलाओं में सबसे ज्यादा देखी जा रही है। स्वामी रामदेव से जानिए गॉल ब्लैडर स्टोन से निजात पाने आयुर्वेदिक और घरेलू उपाय।

गॉल ब्लैडर स्टोन की समस्या डायबिटीज, मोटापा, प्रेग्नेंसी, मोटापे के बाद सर्जरी, लंबी बीमारी के कारण, ज्यादा देर भूखे रहने या फिर दवाओं के साइड इफेक्ट्स के कारण अधिक होती है। स्वामी रामदेव के अनुसार पथरी 2 तरह की होती है गॉल ब्लैडर स्टोन और किडनी स्टोन।

बॉडी और माइंड को रखना है हेल्दी तो स्वामी रामदेव से जानिए बेहतरीन उपाय, उम्र भी होगी लंबी

गॉल ब्लैडर स्टोन

स्वामी रामदेव के अनुसार यह स्टोन शरीर में अधिक मात्रा में कोलेस्ट्राल होने के कारण होती हैं।  पित्त यानी बायल लिवर में बनता है और इसका भंडारण गॉल ब्लैडर में होता है। यह पित्त फैट युक्त भोजन को पचाने में मदद करता है। लेकिन जब पित्त में कोलेस्ट्रॉल और बिलरुबिन की मात्रा ज्यादा हो जाती है, तो पथरी बन जाती हैं।

गॉल ब्लैडर के लक्षण

  • बहदजमी
  • खट्टी डकार
  • पेट फुलना
  • एसिडिटी
  • पेट में भारीपन
  • उल्टी
  • पसीना

गॉल ब्लैडर स्टोन से निजात पाने के लिए आयुर्वेदिक और  घरेलू उपाय

पत्थरचट्टा

पत्थरचट्टा का पौधा आसानी से कही पर भी मिल जाता है। जिसका सेवन करके आप आसानी से किडनी के स्टोन के साथ गॉल ब्लैडर के स्टोन से निजात पा सकते हैं। इसके लिए पत्थर चट्टा का 3-3 पत्तों दिन में 3 बार चबा कर खा लें।

कुलथ की दाल

गॉल ब्लैडर और किडनी के स्टोन से छुटकारा पाने के लिए कुलथ की दाल काफी फायदेमंद है। इसके लिए रात को पानी में कुलथ की दाल भिगो दें। सुबह इसका काढ़ा या फिर दाल बनाकर खा लें।

कैंसर से बचने से लेकर फेफड़ों को मजबूत बनाने तक, स्वामी रामदेव से जानें असरदार उपाय

अश्मरी क्वाथ

स्वामी रामदेव के अनुसार गॉल ब्लैडर स्टोन से निजात के लिए अश्मरी क्वाथ और रस का सेवन कर सकते हैं।  

कपालभाति
इस प्राणायाम को 5 से 10  मिनट करें। हर 5 मिनट के बाद 1 मिनट आराम करें। सामान्य व्यक्ति 3 बार 5-5 मिनट करें।

अनुलोम विलोम

सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 5 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं।

अनियमित पीरियड्स के लिए जिम्मेदार है PCOD, ओवरी के सिस्ट से निजात पाने के लिए स्वामी रामदेव से जानें असरदार इलाज

ध्यान रखें ये बातें

  • तली हुई चीजे न खाएं
  • हरी साग-सब्जियां खाएं
  • अधिक से अधिक पानी पिएं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement