A
Hindi News खेल क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को हराया, ऑस्ट्रेलिया महिला टीम ने जीता पहला वनडे, देखें खेल की 10 खबरें

साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को हराया, ऑस्ट्रेलिया महिला टीम ने जीता पहला वनडे, देखें खेल की 10 खबरें

Sports Top 10 News: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। वहीं महिला क्रिकेट में भी टीम इंडिया वनडे मैच हार गई। ऐसे में आइए खेल की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालें।

Sports Top 10 News- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने भी भारतीय महिला टीम को वनडे सीरीज के पहले मैच में मात दे दी है। ऐसे में आइए खेल की 10 ऐसी ही बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

साउथ अफ्रीका ने भारत को हराया

साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही उसे अपने नाम कर लिया। भारत को उन्होंने इस मुकाबले में एक पारी और 32 रनों से मात देने के साथ 2 मैचों की इस टेस्ट सीरीज में अब 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। तीसरे दिन अफ्रीका टीम की पहली पारी 408 के स्कोर पर जाकर सिमटी जिसकी बदौलत उन्होंने भारत की पहली पारी के मुकाबले 163 रनों की बड़ी बढ़त हासिल कर ली थी। इसके बाद अफ्रीकी तेज गेंदबाजों ने अपना कमाल दिखाते हुए भारतीय टीम की दूसरी पारी को सिर्फ 131 के स्कोर पर समेटने के साथ मुकाबले में बड़ी जीत दर्ज की।

8 साल बाद 0 पर आउट हुए रोहित शर्मा

रोहित शर्मा सेंचुरियन टेस्ट की दूसरी पारी में बिना खाता खोले आउट हुए। इसी के साथ वह टेस्ट में 60 पारी और लगभग 8 साल बाद 0 रन पर आउट हुए। इससे पहले वह साल 2015 में टेस्ट में 0 रन पर आउट हुए थे। तब भी रोहित के सामने साउथ अफ्रीका की ही टीम थी। वहीं, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ये पहला मौका है जब रोहित शर्मा बिना खाता खोले आउट हुए हैं। इस मैच की पहली पारी में भी रोहित का बल्ला शांत रहा था। वह पहली पारी में 14 गेंदों पर 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। 

रोहित के लिए खतरा बना ये खिलाड़ी

कगिसो रबाडा ने पहले टेस्ट में रोहित को शून्य पर आउट करने के साथ एक खास मुकाम भी हासिल कर लिया, जिसमें वह अब तीनों टेस्ट, वनडे और टी20 में रोहित को डक पर आउट करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। वहीं टेस्ट में रोहित का रबाडा के खिलाफ रिकॉर्ड देखा जाए तो वह अब तक बेहद ही खराब देखने को मिला है, जिसमें उन्होंने रबाडा के खिलाफ 11 पारियों में सिर्फ 104 रन बनाए हैं और इस दौरान उन्हें 7 बार अपना विकेट गंवाना पड़ा है। रबाडा के खिलाफ रोहित का सिर्फ 14.85 का बल्लेबाजी औसत देखने को मिला है।

विराट कोहली ने बनाया नया रिकॉर्ड

विराट कोहली ने जब भारत दूसरी पारी के दौरान अपना 28वां रन बनाया तो उन्होंने इस साल सभी फॉर्मेट में मिलाकर अपने 2000 इंटरनेशनल रन पूरे कर लिए। कोहली ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए सिर्फ 35 पारियों ली। वहीं साल 2023 में यदि इंटरनेशनल क्रिकेट में 2000 रन बनाने वाले बल्लेबाज देखें जाए तो उसमें सिर्फ कोहली के अलावा दूसरा नाम शुभमन गिल का है। कोहली ने इस साल वनडे फॉर्मेट में 27 मैचों में 72.47 के औसत से 1377 रन बनाए हैं। कोहली ने 2000 से अधिक इंटरनेशनल रन बनाने के साथ कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने वर्ल्ड क्रिकेट में ये कारनामा 6 बार किया था। विराट कोहली 7 बार एक कैलेंडर ईयर में 2000 प्लस रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

दूसरा टेस्ट नहीं खेलेंगे बावुमा

टेम्बा बावुमा भारत के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट मैच के पहले दिन फील्डिंग के दौरान अपनी हैम्सट्रिंग को चोटिल कर बैठे थे, जिसके बाद उन्होंने इस मुकाबले में आगे हिस्सा नहीं लिया। वहीं ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार अब वह केपटाउन टेस्ट में भी खेलते हुए नहीं दिखाई देंगे, जिसके अपने टेस्ट करियर की आखिरी सीरीज खेल रहे डीन एल्गर को टीम की कप्तानी का जिम्मा सौंपा गया है। एल्गर इससे पहले भी साउथ अफ्रीकी टीम के लिए टेस्ट फॉर्मेट में कप्तानी की जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

अधूरा रह गया टीम इंडिया का सपना

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम साल 1992 से टेस्ट सीरीज खेल रही है। दोनों देशों के बीच लगभग 30 साल पुराने टेस्ट इतिहास के दौरान भारतीय टीम 9वीं बार टेस्ट सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका का दौरा कर रही है। इस दौरान टीम इंडिया ने आज तक कभी भी साउथ अफ्रीका को उनके घर पर टेस्ट सीरीज नहीं हराया है। इस बार भी भारतीय टीम का यह सपना अधूरा रह गया। दोनों टीमों के बीच यह टेस्ट सीरीज दो मैचों की खेली जानी है। जहां टीम इंडिया पहला मैच हार चुकी है। वहीं सीरीज का दूसरा मैच अगर हम जीत भी जाते हैं फिर भी सीरीज अपने नाम नहीं कर सकेंगे। ऐसे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनके घर पर सीरीज जीतने का सपना इस बार भी पूरा नहीं हो सका।

WTC अंक तालिका में बड़ा बदलाव

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का आगाज होने से पहले भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर काबिज थी। वहीं सेंचुरियन टेस्ट में मिली हार के बाद अब टीम इंडिया सीधे पांचवीं पोजीशन पर पहुंच गई है। भारतीय टीम के जहां 16 अंक हैं तो वहीं उनके अंकों का प्रतिशत अब 44.44 पर पहुंच गया है। अब भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इस संस्करण में तीन टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें एक में जीत, एक में हार और एक मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था। वहीं भारत को मात देने के साथ साउथ अफ्रीका ने इस प्वाइंट्स टेबल में 100 अंक प्रतिशत के साथ पहला स्थान हासिल कर लिया है।

ऑस्ट्रेलिया महिला टीम ने जीता पहला वनडे

भारतीय महिला टीम और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया यह मुकाबला 6 विकेट से जीता। इस मैच में मिली हार के साथ ही टीम इंडिया सीरीज में 0-1 से पीछे हो गई है। भारतीय टीम ने जेमिमा रोड्रिग्स के 82 रन और पूजा वस्त्राकर के नाबाद 62 रन की बदौलत आठ विकेट पर 282 रन का स्कोर खड़ा किया। पर आस्ट्रेलिया ने फोबे लिचफील्ड (78 रन), एलिसे पैरी (75 रन) और तहलिया मैकग्रा (नाबाद 68 रन) के अर्धशतकों से यह लक्ष्य 46.3 ओवर में चार विकेट पर 285 रन बनाकर हासिल कर लिया। 

टीम की फील्डिंग से निराश हैं हरमनप्रीत कौर

भारतीय फील्डरों ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को मनमुताबिक रन जुटाने दिए जिससे टीम ने आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया। हरमनप्रीत ने मैच के बाद कहा कि हमने चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया था। गेंदबाजों ने अपना काम किया लेकिन हमारी फील्डिंग अच्छी नहीं रही। कुछ देर बाद ओस भी पड़ी लेकिन गेंदबाजों ने स्टंप में गेंदबाजी करके अच्छा किया। उन्होंने आगे कहा कि लेकिन मैं अपने फील्डिंग से खुश नहीं थी। ऑस्ट्रेलिया ने शानदार तरीके से रन बचाए। पूजा वस्त्राकर ने अच्छा प्रदर्शन किया। हमें खुद का समर्थन करने और आक्रामक क्रिकेट खेलने की जरूरत है।

ऋषभ पंत को इस खिलाड़ी ने ठगा

भारत में क्रिकेट सबसे मशहूर खेलों में से एक है। यही कारण है कि क्रिकेटरों को लेकर आए दिन कुछ न कुछ बड़ी खबरे सामने आती रहती हैं। अब धोखाधड़ी से जुड़ा एक मामला सामने आया है। जो फैंस को काफी ज्यादा हैरान कर सकता है। भारत के एक पूर्व क्रिकेटर ने धोखाधड़ी के एक बड़े जुर्म को अंजाम दिया है। जिसमें इस खिलाड़ी ने भारत के स्टार ऋषभ पंत तक को ठग दिया है। पूर्व क्रिकेटर मृणांक सिंह को लग्जरी होटलों और यहां तक ​​कि भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत को धोखा देने के आरोप में हिरासत में लिया गया है। 25 दिसंबर को हिरासत में लिए गए सिंह ने लग्जरी होटलों को ठगने के लिए खुद को आईपीएस अधिकारी बताया था। उसने दिल्ली के ताज पैलेस सहित कई होटलों से 5.5 लाख रुपये और ऋषभ पंत से 1.6 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की।

Latest Cricket News