Thursday, May 16, 2024
Advertisement

वर्ल्ड क्रिकेट में विराट कोहली ने बनाया बड़ा कीर्तिमान, बने ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

India vs South Africa: भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में भले ही हार का सामना करना पड़ा, लेकिन विराट कोहली ने 76 रनों की अपनी पारी से वर्ल्ड क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: December 28, 2023 21:20 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली

भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही एक पारी और 32 रनों से हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया की दूसरी पारी इस मुकाबले में 131 रनों पर सिमट गई जिसमें विराट कोहली के बल्ले से 76 रन देखने को मिले, इसके अलावा अन्य कोई भी बल्लेबाज पिच पर अधिक समय नहीं बिता सका। वहीं कोहली ने अपनी इस पारी के दम पर वर्ल्ड क्रिकेट में एक बड़ा मुकाम भी हासिल कर लिया है। अब कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में एक साल में 7 बार 2000 से अधिक रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

कुमार संगकारा को कोहली ने छोड़ा पीछे

विराट कोहली ने जब भारत दूसरी पारी के दौरान अपना 28वां रन बनाया तो उन्होंने इस साल सभी फॉर्मेट में मिलाकर अपने 2000 इंटरनेशनल रन पूरे कर लिए। कोहली ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए सिर्फ 35 पारियों ली। वहीं साल 2023 में यदि इंटरनेशनल क्रिकेट में 2000 रन बनाने वाले बल्लेबाज देखें जाए तो उसमें सिर्फ कोहली के अलावा दूसरा नाम शुभमन गिल का है। कोहली ने इस साल वनडे फॉर्मेट में 27 मैचों में 72.47 के औसत से 1377 रन बनाए हैं। कोहली ने 2000 से अधिक इंटरनेशनल रन बनाने के साथ कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने वर्ल्ड क्रिकेट में ये कारनामा 6 बार किया था।

लिस्ट में ये भारतीय खिलाड़ी भी शामिल

विराट कोहली 7 बार एक कैलेंडर ईयर में 2000 प्लस रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं इस लिस्ट में अन्य भारतीय खिलाड़ी के तौर पर सचिन तेंदुलकर 5 बार, सौरव गांगुली 4 बार तो वहीं राहुल द्रविड़ ने 3 बार ये कारनामा किया है। इसके अलावा वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी अब सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे स्थान पर आ गए हैं। सचिन ने अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में कुल 1741 रन बनाए हैं। वहीं कोहली के अब 1350 रन हो गए हैं। इस मामले में उन्होंने वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ने का काम किया है।

ये भी पढ़ें

रोहित के खिलाफ ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने रबाडा, भारत के खिलाफ भी पूरा किया ये कीर्तिमान

क्रिकेट के इतिहास में पहली बार इस वजह से रुका मैच! मैदान में खिलाड़ी से लेकर फैंस तक रह गए हैरान, VIDEO

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement