Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Honda भारत के लिए तैयार कर रही है एक नई SUV, जानिए कंपनी ने क्‍या दी जानकारी

Honda भारत के लिए तैयार कर रही है एक नई SUV, जानिए कंपनी ने क्‍या दी जानकारी

कंपनी के अनुमान के मुताबिक आने वाले दिनों में यात्री वाहन श्रेणी में एसयूवी का योगदान 40 फीसदी को पार करने वाला है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 18, 2021 18:56 IST
Honda Developing all new SUV for Indian market - India TV Paisa
Photo:HONDA@TWITTER

Honda Developing all new SUV for Indian market

नई दिल्‍ली। जापान की वाहन निर्माता कंपनी होंडा (Honda) भारतीय बाजार के लिए एक नई एसयूवी के विकास पर काम कर रही है। कंपनी एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए यह कदम उठा रही है, जो बहुत तेजी से बढ़ रहा है। होंडा वर्तमान में भारतीय बाजार में अमेज, सिटी, जैज और डब्ल्यूआर-वी मॉडल की बिक्री कर रही है। सीआर-वी का उत्पादन बंद करने के बाद एसयूवी श्रेणी में उसके पास अपनी कोई गाड़ी नहीं है।

होंडा कार्स इंडिया लि.के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी गाकु निकनिशि कहा कि हमने भारतीय बाजार में एसयूवी गाड़ी पेश करने के लिए अध्यन किया है। अब हम पुष्टि कर सकते हैं कि भारतीय बाजार में एक विशेष एसयूवी उतारने के लिए हम आगे के चरण में हैं। उन्होंने हालांकि, इस नई एसयूवी गाड़ी के आकार और पेश करने की अनुमानित तिथि के बारे में कुछ भी बताने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि अमेज और सिटी मॉडल की बिक्री से सेडान श्रेणी में कंपनी की अच्छी मौजूदगी है लेकिन कंपनी अब अपने मौजूदा उत्पाद लाइन-अप में अंतर को भरने के लिए एसयूवी श्रेणी में प्रवेश करने जा रही है।

नाकानिशी ने कहा कि कंपनी के अनुमान के मुताबिक आने वाले दिनों में यात्री वाहन श्रेणी में एसयूवी का योगदान 40 फीसदी को पार करने वाला है। वही ऑटो उद्योग के अनुसार भारतीय बाजार में कुल यात्री वाहनों की बिक्री में एसयूवी की हिस्सेदारी फिलहाल लगभग 34 प्रतिशत है। 

होंडा कार्स इंडिया लि. के वरिष्‍ठ उपाध्‍यक्ष और निदेशक (बिक्री एवं विपणन) राजेश गोयल ने कहा कि एसयूवी की तरफ रुझान एक वैश्विक घटना है और भारत में यह सड़क एवं ट्रैफ‍िक स्थिति के कारण अधिक है। उन्‍होंने कहा कि एसयूवी की अधिक बिक्री के साथ ही साथ बाजार में सेडान की बिक्री भी बेहतर बनी हुई है।  

इलेक्ट्रिक व्‍हीकल के बारे में पूछने पर नाकानिशी ने कहा कि होंडा की देश में इलेक्ट्रिफ‍िकेशन यात्रा हाइब्रिड वाहनों के साथ शुरू होगी। हम अगले साल एक हाइब्रिड वाहन पेश करने की योजना बना रहे हैं। 

रेनो इंडिया ने चानू को एसयूवी काइगर भेंट की

वाहन कंपनी रेनो इंडिया ने तोक्यो ओलंपिक में भारोत्तोलन में रजत पदक जीतने वाली साइखोम मीराबाइ चानू को अपना कॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडल काइगर भेंट किया है। रेनो इंडिया ने बुधवार को बयान में कहा कि पूर्वी इम्फाल के एक गांव से आने वाली चानू ने न केवल पूरे देश का मान बढ़ाया, बल्कि अपने समर्पण और प्रतिबद्धता के जरिये वह अन्य खिलाड़ियों के लिए प्रेरणास्रोत रही हैं।

रेनो इंडिया के उपाध्यक्ष (बिक्री एवं विपणन) सुधीर मल्होत्रा ने एसयूवी काइगर की चाबी मीराबाई चानू को सौंपी। रेनो काइगर चार मीटर से कम की कॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसे भारत के लिए डिजाइन एवं विकसित किया गया है।

यह भी पढ़ें: काबुल कब्‍जाने के बाद भी तालिबान के हाथ खाली, सरकार चलाना होगा मुश्किल

यह भी पढ़ें:  एक दिन पहले महंगे हुए सोने में आज आई बड़ी गिरावट

यह भी पढ़ें: महंगे तेल के पीछे क्‍या है खेल, समझिए इसके पीछे की पूरी कहानी

यह भी पढ़ें: Tata Motors ने पेश की नई Tigor EV, जानिए बुकिंग और डिलीवरी के बारे में सबकुछ

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement