ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. एक दिन पहले महंगे हुए सोने में आज आई बड़ी गिरावट, जानिए 10 ग्राम के लिए चुकानी होगी अब कितनी कीमत

एक दिन पहले महंगे हुए सोने में आज आई बड़ी गिरावट, जानिए 10 ग्राम के लिए चुकानी होगी अब कितनी कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में, सोना मामूली तेजी के साथ 1787 डॉलर प्रति औंस और चांदी स्थिरिता के साथ 23.74 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 18, 2021 16:33 IST
After big hike Gold price declines Rs 152 silver tumbles know 10 gram 18 August rate- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

After big hike Gold price declines Rs 152 silver tumbles know 10 gram 18 August rate

नई दिल्‍ली। मंगलवार को सोने में आई बड़ी तेजी के बाद बुधवार को राहत वाली खबर आई है। राष्‍ट्रीय राजधानी में बुधवार को सोने की कीमत में 152 रुपये की गिरावट दर्ज की गई और इसका भाव यहां घटकर 46,328 रुपये प्रति दस ग्राम रह गई। एचडीएफसी सिक्‍यूरिटीज ने बताया कि कमजोर वैश्विक रुझान और रुपये के मजबूत होने से सोने की कीमतों पर दबाव आया है। पूर्व कारोबारी सत्र में पीली धाुत 46,480 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुई थी।

सोने की राह पर चलते हुए चांदी में भी गिरावट आई। चांदी का भाव 286 रुपये टूटकर 62,131 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया। इससे पहले मंगलवार को कारोबारी सत्र में चांदी 62,417 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुई थी। बुधवार को शुरुआती कारोबार में भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 6 पैसे मजबूत होकर 74.29 के स्‍तर पर पहुंच गया।

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में, सोना मामूली तेजी के साथ 1787 डॉलर प्रति औंस और चांदी स्थिरिता के साथ 23.74 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। एचडीएफसी सिक्‍यूरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि मिश्रित वैश्विक कारणों की वजह से सोने की कीमतों में ऊपरी कारोबारी सीमा पर हलचल है। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेस के वीपी-कमोडिटीज रिसर्च, नवनीत दमानी ने कहा कि मिश्रित यूएस इकोनॉमिक डाटा, कमजोर डॉलर और डेल्‍टा कोरोनावायरस वेरिएंट के डर से उत्‍पन्‍न सुरक्षित निवेश की मांग ने कीमती धातुओं की कीमत को बहुत अधिक बढ़ा दिया है, जिसमें आज थोड़ा करेक्‍शन आया है।   

सोना वायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे स्थानीय वायदा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 14 रुपये की तेजी के साथ 47,294 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर महीने की डिलिवरी के लिये सोने की कीमत 14 रुपये यानी 0.03 प्रतिशत की तेजी के साथ 47,294 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। इसमें 12,217 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से सोना वायदा कीमतों में लाभ दर्ज हुआ। वैश्विक स्तर पर न्यूयार्क में सोने की कीमत 0.07 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,789 डॉलर प्रति औंस हो गई।

यह भी पढ़ें: महंगे तेल के पीछे क्‍या है खेल, समझिए इसके पीछे की पूरी कहानी

यह भी पढ़ें: Tata Motors ने पेश की नई Tigor EV, जानिए बुकिंग और डिलीवरी के बारे में सबकुछ

यह भी पढ़ें: Grofers का अनोखा ऑफर, सुनकर उपभोक्‍ता हो जाएंगे खुश

यह भी पढ़ें: HDFC Bank उपभोक्‍ताओं के लिए खुशखबरी...

Write a comment
elections-2022