1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Honda वाहन प्रेमियों के लिए बुरी खबर, कंपनी ने की अगस्‍त से दाम बढ़ाने की घोषणा

Honda वाहन प्रेमियों के लिए बुरी खबर, कंपनी ने की अगस्‍त से दाम बढ़ाने की घोषणा

प्रमुख घरेलू स्टीलनिर्माताओं ने हॉट रोल्ड कॉइल (एचआरसी) और कोल्ड रोल्ड कॉइल (सीआरसी) की कीमत में क्रमश: 4000 रुपये 4900 रुपये प्रति टन की बढ़ोतरी की है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 04, 2021 12:49 IST
Honda Vehicles lovers bad news, hike vehicle prices from August - India TV Paisa
Photo:HONDACARSINDIA@TWITTER

Honda Vehicles lovers bad news, hike vehicle prices from August

नई दिल्‍ली। जापानी वाहन निर्माता कंपनी होंडा (Honda) ने अगले महीने यानी एक अगस्‍त से  भारत में अपनी पूरी वाहन श्रृंखला के दाम बढ़ाने की घोषणा की है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस्पात और बहुमूल्य धातुओं जैसे आवश्यक जिंसों के दाम बढ़ने की वजह से उसे लागत में हुई बहुत अधिक वृद्धि के प्रभाव को कम करने के लिए यह कदम मजबूरी में उठाना पड़ रहा है।

कंपनी भारतीय बाजार में सिटी और अमेज सहित विभिन्न मॉडल बेचती है। फिलहाल कंपनी यह तय कर रही है कि वह अपने ग्राहकों पर वाहन कीमतों में वृद्धि का कितना बोझ डालेगी। होंडा कार्स इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं निदेशक (विपणन एवं बिक्री) राजेश गोयल ने कहा कि इस्पात, एल्युमीनियम और बहुमूल्य धातुओं जैसे कच्चे माल के दाम बढ़ गए हैं। कुछ जिंसों के दाम तो अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर हैं। इससे हमारी उत्पादन की लागत प्रभावित हो रही है। उन्होंने कहा कि कंपनी अभी मूल्यवृद्धि के ब्योरे पर काम कर रही है। मूल्यवृद्धि अगस्त से की जाएगी।

गोयल ने कहा कि हमारा लक्ष्य ग्राहकों के लिए खरीद की लागत को कम रखने का है। अभी हम इस बात पर विचार कर रहे हैं कि अतिरिक्त लागत का कितना बोझ खुद वहन करें और कितना ग्राहकों पर डालें। संशोधित कीमतें अगले महीने से लागू होंगी। कंपनी ने इससे पहले अप्रैल, 2021 में भी अपने वाहनों के दाम बढ़ाए थे।

पिछले कुछ महीनों में देश के भीतर स्‍टील की कीमत में बहुत अधिक उछाल आया है। जून में, प्रमुख घरेलू स्‍टीलनिर्माताओं ने हॉट रोल्‍ड कॉइल (एचआरसी) और कोल्‍ड रोल्‍ड कॉइल (सीआरसी) की कीमत में क्रमश: 4000 रुपये 4900 रुपये प्रति टन की बढ़ोतरी की है। एचआरसी और सीआरसी फ्लैट स्‍टील प्रोडक्‍ट्स हैं, जिनका उपयोग ऑटो, एप्‍लाएंसेस और कंस्‍ट्रक्‍शन जैसे उद्योगों में बहुत अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में स्‍टील कीमतों में कोई भी वृद्धि वाहन, उपभोक्‍त उत्‍पाद और निर्माण लागत की कीमत पर असर डालती है।  

कीमती धातुओं जैसे रोडियम और पैलाडियम की कीमत भी लगभग दोगुना हो गई है, जिससे उत्‍पादन लागत बढ़ी है। रोडियम और पैलाडियम का उपयोग कैटालाइजर में किया जाता है और कठोर उत्‍सर्जन मानकों के लागू होने के बाद पूरी दुनिया में इनकी मांग कई गुना बढ़ गई है।

इनपुट कॉस्‍ट बढ़ने के साथ मारुति सुजुकी इंडिया ने जून में घोषणा की थी कि वह अपने संपूर्ण वाहनों की कीमत में सितंबर तिमाही के दौरान वृद्धि करेगी। इससे पहले मारुति अप्रैल में भी अपने वाहनों के दाम बढ़ा चुकी है। 16 अप्रैल को मारुति सुजुकी ने अपने सभी मॉडल्‍स के दाम में औसत 1.6 प्रतिशत की वृद्धि करने की घोषणा की थी। इसी साल 18 जनवरी को मारुति ने अपने कुछ चुनिंदा मॉडल्‍स के दाम में 34000 रुपये तक की बढ़ोतरी की थी।  

यह भी पढ़ें: LIC के IPO को लेकर आई बड़ी खबर...

यह भी पढ़ें: Home Loan लेने वालों के लिए खुशखबरी, 6.75% ब्‍याज के साथ मिलेगा इतने रुपये का गिफ्ट वाउचर...

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार की इन टॉप-8 कंपनियों के निवेशकों को लगा तगड़ा झटका...

यह भी पढ़ें: Hallmarking को लेकर आई ये शिकायत...

यह भी पढ़ें: ईंधन की कीमतों में फ‍िर आया उछाल, पेट्रोल की कीमत ने बनाया नया रिकॉर्ड

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15