1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Petrol Diesel Price Today: ईंधन की कीमतों में फ‍िर आया उछाल, पेट्रोल की कीमत ने बताया नया रिकॉर्ड

Petrol Diesel Price Today: ईंधन की कीमतों में फ‍िर आया उछाल, पेट्रोल की कीमत ने बताया नया रिकॉर्ड

कुल 34 बार वृद्धि में पेट्रोल 9.11 रुपये लीटर जबकि 33 बार की वृद्धि में डीजल 8.63 रुपये लीटर महंगा हुआ है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 04, 2021 9:15 IST
price of petrol & diesel rise again, in Delhi is at Rs 99.51 per litre today- India TV Paisa
Photo:PTI

price of petrol & diesel rise again, in Delhi is at Rs 99.51 per litre today

नई दिल्‍ली। एक दिन की स्थिरता के बाद रविवार को एक बार फ‍िर सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने रविवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा किया है। पेट्रोल की कीमत में आज 35 पैसे और डीजल की कीमत में 18 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। इस नई मूल्‍यवृद्धि के बाद राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल का नया दाम 99.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल का ताजा भाव बढ़कर 89.36 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

इससे पहले शनिवार को पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। शुक्रवार को पेट्रोल के दाम में 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी, हालांकि डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ था। शनिवार को राष्‍ट्रीय राजधानी में पेट्रोल का दाम 99.16 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.18 रुपये प्रति लीटर रहा।

मुंबई में रविवार को पेट्रोल की कीमत 105.58 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 96.91 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इसी प्रकार चेन्‍नई में पेट्रोल का भाव 100.44 रुपये और डीजल का 93.91 रुपये प्रति लीटर हो गया। कोलकाता में पेट्रोल का ताजा भाव 99.45 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 92.27 रुपये प्रति लीटर है।

इससे पहले, गुरुवार को घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) की कीमत में 25.50 रुपये प्रति सिलेंडर (14.2 किलो) की वृद्धि की गई थी। दिल्ली में सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 834.50 रुपये है। पिछले दो महीनों में पेट्रोल के दाम में 34 बार वृद्धि की जा चुकी है। इससे देश के कई भागों में ईंधन की कीमत नई ऊंचाई पर पहुंच गई।

माल ढुलाई शुल्क और मूल्य वर्धित कर (वैट) जैसे स्थानीय करों की दर अलग अलग होने के कारण विभिन्न राज्यों में ईंधन की कीमत अलग-अलग होती है। रविवार को ईंधन के दाम में वृद्धि चार मई से 34वीं वृद्धि है। इससे पहले, पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों में विधानसभा चुनावों के कारण 18 दिनों तक ईंधन के दाम में कोई बदलाव नहीं हुए थे। कुल 34 बार वृद्धि में पेट्रोल 9.11 रुपये लीटर जबकि 33 बार की वृद्धि में डीजल 8.63 रुपये लीटर महंगा हुआ है। तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में मानक ईंधन के पिछले 15 दिनों के औसत मूल्य और विदेशी विनिमय दर के आधार पर पेट्रोल और डीजल के दाम दैनिक आधार पर संशोधित करती हैं। मांग में सुधार के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में हाल में तेजी आयी है। मानक ब्रेंट क्रूड अप्रैल 2019 के बाद पहली बार 75 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा है।

यह भी पढ़ें: PM इमरान खान ने की पाकिस्‍तानियों के लिए वित्‍तीय प्रोत्‍साहन की घोषणा...

 यह भी पढ़ें: महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत पर सरकार का बड़ा ऐलान...

यह भी पढ़ें: LIC ग्राहकों के लिए खुशखबरी, कंपनी नया घर खरीदने के लिए दे रही है बैंकों से भी कम ब्‍याज पर लोन

यह भी पढ़ें: बैंक FD के नियमों में RBI ने किया बड़ा बदलाव, जानिए जमाकर्ताओं को होगा इससे क्‍या फायदा या नुकसान

Write a comment
bigg boss 15