1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. M&M की मई में कुल बिक्री 79% गिरी, यात्री वाहनों की बिक्री में 81% की गिरावट

M&M की मई में कुल बिक्री 79% गिरी, यात्री वाहनों की बिक्री में 81% की गिरावट

कंपनी के मुताबिक SUV और छोटे कमर्शियल वाहनों के लिए मांग के संकेत

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 01, 2020 16:44 IST
M&M Sales- India TV Paisa
Photo:PTI

M&M Sales

नई दिल्ली। ऑटो सेक्टर की कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपने मई बिक्री के आंकड़े जारी कर दिए हैं। कंपनी के एग्री सेक्टर को छोड़कर हर सेग्मेंट में 70 से 99 फीसदी तक गिरावट देखने को मिली है। कंपनी की कुल बिक्री पिछले साल के मुकाबले 79 फीसदी घटकर 9560 वाहन रही है। पिछले साल के इसी महीने में कंपनी ने 45421 वाहनों की बिक्री की थी।

इस दौरान यात्री वाहनों की कुल बिक्री 81 फीसदी की गिरावट के साथ 3867 यूनिट पर आ गई है। इसमें से भी कार और वैन की बिक्री में 89 फीसदी की गिरावट रही है। व्यवसायिक वाहनों में 3.5 टन क्षमता से छोटे व्यवसायिक वाहनों की बिक्री 69 फीसदी घटकर 5121 यूनिट रही है। वहीं इससे भारी LCV की बिक्री 99 फीसदी और MHCV की बिक्री 94 फीसदी घटी है। कुल मिलाकर व्यवसायिक वाहनों की बिक्री पिछले साल के मुकाबले 71 फीसदी घटकर 5170 यूनिट रही है। तिपहिया वाहनों की बिक्री में 99 फीसदी और एक्सपोर्ट में 80 फीसदी की गिरावट दर्ज हई है।

बिक्री के आंकड़ों पर महिंद्रा एंड महिंद्रा की ऑटो डिविजन के सीईओ विजय नाकरा ने कहा कि मौजूदा चुनौतियों के बीच मई में हमारा प्रदर्शन सुस्त रहा है। कंपनी के 70 फीसदी डीलर खुल चुके हैं। सीईओ के मुताबिक फिलहाल छोटे व्यवसायिक वाहनों और बोलेरो और स्कार्पियों जैसे एसयूवी के लिए मांग के संकेत दिख रहे हैं। उम्मीद है कि आने वाले समय में एक बाऱ फिर मांग में बढ़त शुरू होगी।

हालांकि लॉकडाउन के बीच कृषि कार्यों में तेजी की वजह से मई के महीने में ट्रैक्टर की बिक्री 2 फीसदी बढ़कर 24017 यूनिट रही है। कंपनी के फार्म इक्विपमेंट सेक्टर के अध्यक्ष हेमंत सिक्का के मुताबिक खेती के कामों में समय पर छूट, बेहतर उत्पादन और तेज सरकारी खरीद से ट्रैक्टर की मांग में तेजी देखने को मिली।

Write a comment
X