1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Long Driving: ड्राइविंग लॉन्ग हो या शॉर्ट, लेकिन कार में ये 7 चीजें होनी है बेहद आवश्यक

Long Driving: ड्राइविंग लॉन्ग हो या शॉर्ट, लेकिन कार में ये 7 चीजें होनी है बेहद आवश्यक

जब भी हम गाड़ी से लंबी दूरी की यात्रा करते हैं तो खाना-पीना के कारण गाड़ी गंदी दिखने लगती है। इसलिए गाड़ियों में हमेशा गार्बेज बैग रखना जरूरी होता है। आइए जानते हैं कि गाड़ी में कौन कौन सी चीजें होना बहुत जरूरी है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: December 03, 2022 15:16 IST
ड्राइविंग लॉन्ग हो या शॉर्ट, लेकिन कार में ये 7 चीजें होनी है बेहद आवश्यक- India TV Hindi
Photo:INDIA TV ड्राइविंग लॉन्ग हो या शॉर्ट, लेकिन कार में ये 7 चीजें होनी है बेहद आवश्यक

आप किसी भी बड़े शहर में शाम या सुबह के वक्त निकल जाएं, आपको हर तरफ ढेर सारी गाड़ियां ही गाड़ियां दिखाई देंगी। आज के दौर में गाड़ी हर घर में है और फिर चाहें रोज ऑफिस या कॉलेज जाना हो या कभी-कभी लॉन्ग ट्रिप करनी हो, सबसे पहला और सहज साधन अपनी गाड़ी ही लगता है, लेकिन जो गाड़ी आपको इतना कम्फर्ट देती है, जरूरी है कि आप भी उसकी मैन्ट्नन्स का पूरा ध्यान रखें।

हम आपको 7 ऐसी चीजें बताने वाले हैं जो गाड़ी में होनी बेहद जरूरी हैं:

1- अपनी गाड़ी में हमेशा पानी की बोतल रखें। ध्यान रखें कि ये पानी की बोतल बहुत समय से न रखी हो। दूरी लंबी हो या छोटी, गाड़ी में पहुँचने के बाद पानी की बोतल जरूर चेक करें।

2- एक गार्बेज बैग। एक ऐसा बैग अपने पास जरूर रखें जिसमें आप गाड़ी के अंदर खाते-पीते वक्त जो कचरा या रैपर्स निकलें, उसे सड़क पर डालने की बजाए उस बैग में फेंकें और फिर कहीं डस्ट्बिन मिलने पर उसे फेंक सकें।

3- एयरविक पर्फ्यूम भी गाड़ी में रखना बेहद आवश्यक है। कई बार ऐसा होता है कि किसी अनजानी जगह से निकलते वक्त भयंकर बदबू आती है, साथ ही गाड़ी के अंदर गिरा खाने पीने का कोई सामान भी सड़ने लगे तो बहुत गंदी महक आती है।

4- गाड़ी के इन्श्योरेन्स से लेकर रेजिस्ट्रैशन और लाइसेंस तक, सारे डॉक्युमेंट्स की एक-एक कॉपी गाड़ी में जरूर रखें और अपने मोबाईल या लैपटॉप में ऑरिजनल की सॉफ्ट कॉपी भी साथ रखें।

5- कार के किसी भी वक्त ब्रेकडाउन होने पर परेशान होने से बचने के लिए टूल-किट हमेशा साथ रखें। इस टूल किट के साथ कार की मैनुअल भी शामिल करें। इन्हें साथ ही रखें। यूं तो हर कार चलाने वाला अपनी कार के बारे में अच्छे से समझता है लेकिन फिर भी, आजकल AI स्मार्ट होती कार में मुसीबत के वक्त यूजर मैनुअल बहुत समय बचा सकता है।

6- फर्स्ट ऐड किट न सिर्फ साथ रखें बल्कि दो-तीन महीने में एक बार उसे चेक भी करते रहें। अक्सर ऐसा होता है कि किट में मौजूद एंटीसेप्टिक क्रीम या लिक्विड या तो सूख चुके होते हैं या एक्सपायर कर जाते हैं।

7- कार में फ्लैशलाइट यानी टॉर्च जरूर रखें। कई बार रात में कार ब्रेकडाउन होने पर बैटरी भी खराब हो जाती है और गाड़ी के अंदर का अंधेरा और बाहर का सन्नाटा ड्राइव करते व्यक्ति को पैनिक कर देता है। इसलिए जरूरी है कि कार में हमेशा बैटरी टॉर्च रहे और उसकी बैट्रीज भी नियमित अंतराल पर चेक की जा सकें। 

Latest Business News