Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. इन 5 बातों का ध्यान हर कार ओनर्स को जरूर जानना चाहिए

इन 5 बातों का ध्यान हर कार ओनर्स को जरूर जानना चाहिए

नई कार खरीदने के बाद लोग इसके ऊपर ध्यान देते हैं। वही समय के साथ इसकी देखभाल करना बंद कर देते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: December 14, 2022 19:49 IST
कार - India TV Paisa
Photo:FILE कार

अधिकतर लोग नई कार खरीदने के बाद इस पर खूब ध्यान देते हैं समय के साथ ही नियमित रूप से इसकी साफ-सफाई करते हैं। लेकिन धीरे-धीरे लोग इस पर ध्यान देना बंद भी कर देते हैं। इसकी वजह से गाड़ी में छोटी मोटी खराबी आती ही रहती है। समय पर इस पर ध्यान देकर लोग इसे ठीक करवा लेते हैं। वहीं दूसरी तरफ इसे नजरअंदाज करने से कई बार सर्विसिंग के समय हजारों रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। इससे बचने के लिए इन 5 चीजों के बारे में जानना जरूरी है।

इनमें मोटर ऑयल, टायर्स बदलना, विंडशील्ड वाइपर लगाना, जंप स्टार्ट और एयर फिल्टर बदलने के साथ ही कई चीजें शामिल हैं। इनके ऊपर ध्यान देकर हजारों रुपये की बचत कर सकते हैं।

1. मोटर ऑयल

गाड़ी चलाते समय इसमें किसी तरह की रुकावट होने पर ऑयल की जांच करू करें। अधिकतर लोग सर्विसिंग के समय मैकेनिक से इसे चेक कर बदलने के लिए कहते हैं। मोटर में घीसाव ना आए इसके लिए समय समय पर ऑयलिंग करते रहें। इसकी कमी की वजह से इंजन पर भी असर पड़ता है। सिर्फ इतना ही नहीं मोटर ऑयल सुख जाने के बाद गाड़ी की माइलेज भी धीरे धीरे कम होने लगती है।

2. टायर्स बदलना

गाड़ी चलाते समय किसी वजह से टायर पंचर हो जाने पर अधिकतर लोग परेशान हो जाते हैं। अगर आपके पास भी कार है या फिर इसे लेने जा रहे हैं तो टायर्स बदलना जरूर सिख लें। इसके लिए जैक की मदद ले सकते हैं। इस गाड़ी के नीचे लगा कर सभी नट बोल्ट को खोलने के बाद स्टेपनी बदल सकते हैं। इसके लिए आपको किसी और को जरूरत नहीं पड़ेगी। किसी वजह से जैक नहीं होने पर ईंट भी नीचे लगा सकते हैं। 

3. विंडशील्ड वाइपर लगाना

खासकर सर्दियों और बारिश के मौसम में विंडशील्ड वाइपर की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है। किसी और मौसम में लोग इसके बिना कपड़े से शीशे की सफाई कर काम चला लेते हैं। विंडशील्ड वाइपर लगाना बहुत आसान है। इसे मार्केट से खरीदने के बाद खुद से ही लगा सकते हैं। इसके लिए आपको टूलकिट की जरूरत पड़ेगी। नट बोल्ट खोलने के बाद इसे सही जगह पर एडजस्ट कर नट को कस दें। 

4. जंप स्टार्ट

गाड़ी चालू नहीं होने पर कई बार लोग बोनेट खोल कर चेक करते हैं। वहीं दूसरी तरफ इसके लिए कुछ लोग मैकेनिक की मदद लेते हैं। अगर गाड़ी में पेट्रोल हो और इसमें किसी तरह की खराबी नहीं हो तो इसे धक्का लगा कर भी चालू कर सकते हैं। जंप स्टार्ट करने के लिए आगे की जगह बैक गियर में चालू करें। इसके अलावा सीट बेल्ट को कंधे में फंसा कर खुद से भी धक्का लगाने के बाद चालू कर सकते हैं।

5. एयर फिल्टर बदलना

एयर फिल्टर में खराबी होने से या फिर इसमें गंदगी जिम जाने की वजह से कई बार गाड़ी की माइलेज में भी कमी आती है। नियमित रूप से इसकी जांच करते रहें। इसके अलावा एग्जॉस्ट से धुआं निकलने पर भी एयर फिल्टर के जांच कर सकते हैं। इसमें गंदगी होने के बाद इसे मार्केट से खरीद कर खुद से भी बदल सकते हैं। अगर कोई बड़ी खराबी हो गई हो तो इसके लिए किसी प्रशिक्षित मकैनिक की मदद लें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement