Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Hero से लेकर Mahindra तक, भारतीयों का दिल जीतने में नाकामयाब रहीं ये बाइक्स

Hero से लेकर Mahindra तक, भारतीयों का दिल जीतने में नाकामयाब रहीं ये बाइक्स

आपने सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली या सबसे अच्छे फीचर्स वाली बाइक्स के बारे में तो खूब सुना होगा, लेकिन क्या आप भारत की सबसे फ्लॉप बाइक्स के बारे में जानते हैं। ये वो बाइक्स हैं जिन्हें कंपनीज ने बड़ी उम्मीदों के साथ धूमधाम से उतारा था, लेकिन ग्राहकों के दिलों पर इनका जादू नहीं चल पाया।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 19, 2022 15:54 IST
bikes that failed in India- India TV Paisa
Photo:FILE bikes that failed in India

हम अक्सर ऐसी मोटरसाइकिलों के बारे में ज्यादा सुनते हैं, जिनके बाजार में आते ही ग्राहकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिलता है। लेकिन क्या आपने उन मोटरसाइकिलों के बारे में जानते हैं, जिन्हें कंपनी ने बड़ी उम्मीदों के साथ धूमधाम से लॉन्च किया था, लेकिन ग्राहकों के मन पर उनका जादू नहीं चल पाया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसमें महिंद्रा, सुजुकी और हीरो जैसे बड़े ब्रांड की मोटरसाइकल भी शामिल हैं। इन्हें अगर भारत की सबसे फ्लॉप मोटरसाइकिल कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा।

Suzuki Inazuma 250

जापान की व्हीकल मैनुफैक्चरार सुजुकी स्पोर्ट्स बाइक्स बनाने की वजह से काफी लोकप्रिय है। कंपनी ने भारत के लिए भी कई शानदार बाइक्स बनाई हैं। लेकिन एक समय वो भी था जब कंपनी भारतीय ग्राहकों के बीच इसने अपनी Suzuki Inazuma 250 उतारी थी।  इसमें लिक्विड कूल्ड पैरालेल ट्विन इंजन दिया गया था। यह इंजन 26bhp की पावर और 24.2Nm का टॉर्क जेनरेट करता था। ट्रांसमिशन के लिए इसमें 6 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया था। जब इस बाइक बंद किया गया था तब इसकी कीमत 2 लाख 17 हजार रुपए थी, जो कि बहुत ज्यादा थी।

Hero Impulse

स्कूटर और मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी Hero MotoCorp ने भी कुछ समय पहले बाजार में अपना एक मॉडल उतारा था, जो फ्लॉप साबित हुआ। Hero Impulse नाम की इस बाइक को कंपनी ने साल 2017 में बंद कर दिया था। यह एक एफॉर्डेबल ऑफ रोड बाइक थी, जिसमें 149.2cc का इंजन दिया गया था। ये बाइक 69.8 Kmpl की माइलेज देती थी। लेकिन उस वक्त ऑफ रोड बाइक्स ज्यादा ट्रेंड में नहीं थी, इसलिए बाजार से इसका सफाया बहुत जल्द हो गया। इसकी कीमत 71,400 रुपये थी।

LML Adreno & Energy

80  और 90 के दशक में LML अपने स्कूटर्स की वजह से काफी प्रसिद्ध थी। बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि कंपनी ने काफी समय पहले अपनी दो बाइक्स भी लॉन्च की थी। LML एड्रिनो और LML एनर्जी। दोनों ही बाइक्स अपने फीचर के लिए बहुत फेमस भी हुई थीं। इसमें डिस्क ब्रेक, इल्केट्रिक स्टार्ट और हाई राइज फ्यूल टैंक जैसी कई शानदार बातें थी। इसके बावजूद ये दोनों बाइक्स ज्यादा दिनों तक बाजार में हीं टिक पाईं।

Mahindra Mojo

Mahindra अपनी कारों के लिए ज्यादा फेमस है, लेकिन क्या जानते हैं कि कंपनी ने अपने दो टू व्हीलर सेगमेंट Mahindra Mojo और Mahindra Mojo UT भी लेकर आई थी।  Mahindra Mojo में 294.72cc का इंजन दिया गया था, जो 32.5 kmpl की माइलेज देता था। कंपनी ने जब इस बाइक को  बाजार में उतारना बंद किया था, उस वक्त इसकी कीमत करीब दो लाख रुपये थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement